Babar Azam vs Virat Kohli

बाबर आज़म के 5 ऐसे रिकार्ड्स जो बनाते हैं उन्हें कोहली से बेहतर खिलाड़ी

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) एक शानदार खिलाड़ी हैं। उनकी ही अगुवाई में पाकिस्तान ने पिछले विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम को 10 विकेट से हरवाया था। बाबर ने उस मैच में खुद 68 रन बनाए थे। उस समय भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) थे। इस बार फिर से भारत और पाकिस्तान एशिया कप में भिड़ने वाले हैं और इस बार पाकिस्तान के तो कप्तान बाबर आज़म ही रहेंगे मगर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा होंगे। हालांकि विराट कोहली भी एशिया कप में टीम का हिस्सा होंगे। तो चलिए फिर जानते हैं कि ऐसे कौन से बाबर आज़म ने रिकार्ड्स बनाए हैं जो विराट कोहली के पास भी नहीं हैं।

एक ही सीरीज में सबसे ज्यादा कप्तानी रन

अगर हम टेस्ट मैच की बात करें तो एक ही सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तानों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं बाबर आज़म। इन्होने एक ही सीरीज में 953 रन बनाए हुए हैं। इनका बेस्ट स्कोर 196 रनों का रहा है। एवरेज भी बढ़िया है, इनकी 63.53 की एवरेज है। वहीँ विराट कोहली इस सूची में 17 नंबर पर हैं। उन्होंने एक ही सीरीज में अधिकतम 655 रन बनाए हैं। पहले नंबर पर इंग्लैंड के जो रुट हैं।

एक ही सीरीज में सबसे ज्यादा शतक

एक ही सीरीज में सबसे ज्यादा शतक मारने वाले खिलाड़ियों की सूची में बाबर पहले स्थान पर हैं। इन्होने क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग में 6 शतक लगाए हैं। इनके कुल रन 1214 हैं और अधिकतम स्कोर 158 रनों का रहा है। ये कारनामा इन्होने मात्र 17 मैचों में किया है। दूसरे नंबर पर भारत के रोहित शर्मा हैं जिन्होंने 2019 विश्वकप में 5 शतक लगाए थे। विराट कोहली इस सूची में 12 नंबर पर हैं, इन्होने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गयी ओडीआई सीरीज में 3 शतक लगाए थे।

सबसे पहले 2500 रन बनाने की रेस में सबसे आगे

बाबर आज़म ने T20I फॉर्मेट में सबसे तेज़ 2500 रन पूरे किये हैं। उन्होंने मात्र 67 इनिंग में यह कारनामा कर दिखाया। ऐसा करने में उन्हें 5 साल और 65 दिन लगे थे। वहीँ विराट कोहली 73 इनिंग खेलकर 2500 रन तक पहुंच पाए थे। उन्हें ऐसा करने में 9 साल और 177 दिन लगे थे।

लगातार अर्धशतक मारने का अनोखा रिकॉर्ड

बाबर आज़म ने लगातार 9 मैच खेलकर 9 अर्धशतक मारकर यह शानदार रिकॉर्ड हासिल किया है। उन्होंने यह कारनामा 2022 में ही किया है। कराची और लाहौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 7 मैचों में अर्धशतक मारने के बाद इन्होने वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ खेले गए दो मैचों में भी अर्धशतक मारे थे। विराट कोहली इस सूची में 30वे नंबर पर हैं।

वनडे इंटरनेशनल में एवरेज

बाबर आज़म के पास वनडे इंटरनेशनल में तीसरे नंबर पर सबसे अधिक बैटिंग एवरेज है। इनका एवरेज 59.38 का है। वहीँ विराट कोहली का एवरेज 57.68 का है। बाबर आज़म ने कुल 89 इनिंग्स खेली हैं वहीँ विराट कोहली ने कुल 253 इनिंग खेली हैं।