Twitter Blue tick subscription, How to get twitter blue tick

Twitter का नया Blue Tick Verification Subscription क्या है और आप कैसे इसका आनंद उठा सकते हैं?

एलन मस्क (Elon Musk) की स्वामित्व वाली कंपनी ट्विटर (Twitter) ने वेरिफिकेशन (Verification) का एक नया तरीका निकाल दिया है। अब आम आदमी भी अपने नाम के आगे ब्लू वेरिफिकेशन टिक (Blue Verification Tick) देख सकता है। हाल ही में एलन मस्क ने ट्विटर को खरीद लिया है और इसके लिए उन्होंने काफी बड़ी रक़म भी चुकाई है। मस्क ने शानदार तरीके से इसकी शुरुवात की है।

क्या है ट्विटर ब्लू? (What is Twitter Blue or Twitter Blue Verification?)

Twitter Blue एक ख़ास सुविधा है जो माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर यूज़र्स के लिए लाया गया है, जिसका इस्तेहमाल करने से आपका अकाउंट में बिना किसी झंझट के Blue Tick लग जाता है। ट्विटर ब्लू सुविधा लेने के बाद यूज़र्स के नाम के आगे एक ब्लू टिक बनकर आने लगता है जैसा की अब तक सेलेब्रिटीज़ के ट्विटर हैंडल में रहता था। लोग इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं।

Twitter Blue Tick Subscription
Twitter Blue

क्यों लांच हुआ था ट्विटर ब्लू ?

ट्विटर को काफी समय से घाटे की मार लग रही है। एलन मस्क ने हाल ही में एक ऐसी तरकीब निकाल ली है जिससे ट्विटर को भरपूर फायदा होने वाला है। मस्क ने हाल ही में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लांच किया है। जिसके जरिये ट्विटर को काफी मुनाफा होने वाला है। ट्विटर के मालिक ने कहा था की सिर्फ विज्ञापनों के ज़रिये इस प्लेटफॉर्म को चलाना मुश्किल है।

भारत में ब्लू टिक वाले कई उपयोगकर्ता हैं। इन लोगों को अपने ब्लू टिक को सुरक्षित रखने के लिए पैसे देने होंगे वार्ना उनका टिक वापस खींच लिया जाएगा।

Twitter Blue Subscription ने खड़ी कर दी थी बड़ी कंपनियों के लिए मुसीबत

Twitter Blue ने बड़ी कंपनियों की खटिया खड़ी कर दी थी। कई कंपनियों को इससे भारी नुक्सान हो गया था। कुछ समय पहले मस्क ने ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) की सुविधा प्रारम्भ की थी। जिसके बाद से कुछ शरारती तत्वों ने बड़ी कंपनियों के फेक ट्विटर हैंडल बनाकर ऊल जुलूल ट्वीट कर दिए थे। जिसकी वजह से वास्तविक कंपनियों के शेयर गिरने लगे और इन कंपनी का घाटा हुआ। मस्क ने तुरंत से ही इस सुविधा पर रोक लगा दी।

उदाहरण के तौर पर आपको बताये तो एक यूज़र ने पेप्सी के नाम से फेक अकाउंट बनाया था और उसमें Twitter Blue Subscription ले लिया था, बाद में उसने ट्वीट कर दिया कि कोक पेप्सी से अच्छी है। Twitter blue verification subscription के दुरुपयोग के कारण ही ट्विटर ने इस सुविधा को बंद कर दिया था। अब इस सुविधा को 29 नवंबर 2022 को फिर से प्रारम्भ किया जाना है। अभी तक यह सुविधा सिर्फ IOS के लिए आयी थी। आने वाले दिनों में इसे एंड्राइड यूज़र्स के लिए भी लाया जाएगा।

आपको कैसे मिल सकता है ट्विटर ब्लू वेरिफिकेशन टिक? (How can you get twitter blue verification Tick?)

यदि आपको भी अपनी ट्विटर प्रोफाइल में blue tick चाहिए तो आपको भी twitter Blue Subscription लेना होगा इसकी कीमत $7.99 रखी गयी है। भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 719 रुपये रखी गयी है। आइये अब आपको बताते हैं की इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Step 1- सबसे पहले आपको अपने ट्विटर एप पर उस प्रोफाइल को लॉगिन करना होगा जिसपर आप blue tick लेना चाहते हैं।

Step 2- इसके बाद आपको सबसे ऊपर बाईं साइड अपनी फोटो पर टच करना है।

How to get twitter Blue Subscription

Step 3- इसके बाद आपको ट्विटर ब्लू का विकल्प मिल जाता है। वहां पर आप टच करेंगे तो इसके बाद आपको पेमेंट का ऑप्शन मिल जाएगा। पेमेंट करते ही आपके नाम के बगल में एक ब्लू टिक बनकर आ जायेगा।

ये थे blue Tick लेने की सबसे सरल तीन स्टेप्स। आप भी इसे आजमा सकते हैं, यह बिलकुल ही आसान प्रक्रिया है और इसे सभी आसानी से कर सकते हैं।

Twitter Blue Subscription लेने के बाद बिलकुल भी न करें ये गलतियां

Twitter Blue Tick Subscription लेने के बाद आपको इन गलतियों से बचना होगा, वार्ना चला जाएगा आपका टिक और अकाउंट।

1. आपको ब्लू टिक मिल जाए तो आप वही नाम रखिये जो जिस नाम पर आपने सब्सक्रिप्शन लिया हुआ है, यदि आपने नाम बदला तो आपका ब्लू टिक गायब हो जाएगा और ट्विटर की स्वीकृति के बाद ही यह आपको वापस मिलेगा या ऐसा भी हो सकता है की आपको यह दुबारा मिले ही न।

2. फेक अकाउंट पर यह सुविधा ली और नफरत भरे या नियमों के विपरीत आपने ट्वीट्स किये तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए ससपेंड किया जा सकता है।

3. यदि आपने पैरोडी अकाउंट पर ट्विटर ब्लू की सुविधा ली हुई है तो आपको उस अकाउंट के नाम के बगल में पैरोडी लिखना पड़ेगा वार्ना अकाउंट ससपेंड किया जा सकता है।

Twitter Blue के फायदे (Twitter Blue Tick Subscription Benefits)

यदि आप Twitter के Blue Tick Subscription को लेते हैं तो आपके नाम के आगे एक ब्लू टिक लग जाएगा, यह वैसा ही होगा जैसा बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के अकाउंट पर होता है। इससे आपको प्रसिद्धि मिलेगी।

ट्विटर ब्लू के सब्सक्रिप्शन से आपको सर्च में प्रार्थमिकता मिलेगी। यानी जो भी आपको सर्च करेगा सबसे पहले आपका ही हैंडल दिखाई देगा।

साथ ही साथ आप ट्रेंड को फॉलो करके ट्वीट करते हैं तो आपको दूसरों से अधिक लाइक, रीट्वीट और रिप्लाई मिल सकते हैं। साथ ही साथ आपके ट्वीट्स को प्रार्थमिकता दी जाएगी।

यदि आप ट्विटर ब्लू का प्रयोग करते हैं आपको वाले समय में कई ऐसे टूल्स मिलेंगे जिससे आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकेंगे।

साथ ही साथ आप अपने ट्वीट्स को एडिट भी कर सकते हैं। गैर सब्सक्रिप्शन वालों के लिए यह सुविधा काम नहीं करती है।

Twitter Blue से किसे हुआ है घाटा

ट्विटर ब्लू के आने से उन लोगों को घाटा हुआ है जिनके पास पहले से ही ब्लू टिक है और उन्हें उसे बरकरार रखने के लिए पैसे देने होंगे। पहले ब्लू टिक की सुविधा फ्री थी अब ट्विटर इसके लिए शुल्क ले रहा है। मालिक एलन मस्क का मानना है की ब्लू टिक किसी की जागीर नहीं है जो पैसे देगा ये उसे दे दिया जाएगा, भले ही वह आम आदमी ही क्यों न हो।

Twitter Blue Tick Subscription

ट्विटर ब्लू से उन छोटे-मोठे पत्रकारों को भी काफी घाटा होगा जिनके पास ब्लू टिक तो है लेकिन वह इसके लिए पैसे नहीं चुका सकते क्योंकि उनकी तनख्वाह कम है। आपको बता दें की ट्विटर पत्रकारों को तुरंत ब्लू टिक दे देता था भले ही उनके पास सिर्फ 100 ही फॉलोवर्स ही क्यों न हों।

इस लेख से आपने क्या जाना?

इस लेख में आपने Twitter Blue Tick Subscription के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी ली है। आपने जाना की यह क्या है और इसे कैसे प्राप्त किया जाता है। आपने यह भी जाना की इसे अब आम आदमी भी कुछ रुपये चुका कर प्राप्त कर सकता है।

आपने यह भी जाना की ट्विटर ब्लू के सब्सक्रिप्शन से किसे नुक्सान हुआ है और यदि आप इसे लेते हैं तो आपको क्या फायदे होने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *