Chat GPT

Chat GPT क्या है और इसकी मदद से Online Earning कैसे करें?

चैट जीपीटी (Chat GPT) एक शानदार AI बेस्ड मॉडल है जो इंटरनेट (Internet) जगत में क्रान्ति ले आया है। जब से इसकी खबर आयी है तब से ही इंटरनेट काफी गरमाया हुआ है और हर तरफ बस इसी की चर्चा है। चैट जीपीटी को 30 नवंबर 2022 को रिलीज़ कर दिया गया था और तभी से ये सुर्खियां बटोर रहा है। Chat GPT को Open AI द्वारा तैयार किया गया है, कुछ महीने पहले ही इस कंपनी ने एक फोटो बनाने वाला टूल भी ज़ारी किया था, जिसका नाम DALL-E AI है, इस AI टूल ने भी काफी सुर्खियां बटोरी थीं।

CHAT GPT का असल काम क्या है?

Chat GPT से किस तरह से कमाई की जा सकती है यह जानने से पहले आपको बता देते हैं की आखिरकार यह बला है क्या? ताकि आप जान सकें की आपको इसके साथ क्या काम करना है। तो सबसे पहले आप यह जान लें ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर चलने वाला एक शानदार चैट बॉट है।

चैट बॉट नाम से ही पता चलता है की इस बॉट के साथ आपको चैटिंग यानी बात चीत करनी होती है। हाँ आपने सही सुना, अब इंसानों से सलाह लेने का समय गया, अब बस कुछ कोड्स के द्वारा तैयार किये गए artificial bots आपकी मदद करने के लिए आ गए हैं। फिलहाल Chat GPT की सुविधा मुफ्त है, आगे कंपनी इसके प्रयोग के लिए आपसे शुल्क भी ले सकती है।

चैट जीपीटी से आप जो भी प्रश्न करते हैं उसका वह सीधा और सरल जवाब देती है। यह ज़वाब वह अपने पास स्टोर डाटा और जानकारी के लिहाज़ से आपको बताती है। Chat GPT से आप कई तरह के सवाल कर सकते हैं, जैसे- रसगुल्ला कैसे बनाएं? हाँ बस आपको सवाल अंग्रेजी में ही पूछने पड़ेंगे क्योंकि अभी इसे हिंदी भाषा में ज़वाब देने के लिए ट्रेनिंग नहीं मिली है।

Chat GPT से Online Earning कैसे करें?

चैट जीपीटी की मदद से ऑनलाइन पैसे (online earning) कमाए जा सकते हैं। आइये अब कुछ तरकीबें हम आपको बता देते हैं।

तैयार करें यूट्यूब के लिए कंटेंट: यूट्यूब के लिए कंटेंट तैयार करने के लिए आप चैट GPT की सहायता ले सकते हैं। आप किसी भी टॉपिक के बारे में इस AI से मदद मांग सकते हैं। यह ढेर सारा कंटेंट आपको लिख कर देदेगी। आप उसमें अपने हिसाब से थोड़ा फेर बदल करिये और वीडियो बनाकर रिकॉर्ड कर सकते हैं। चैट जीपीटी आपको इंग्लिश में कंटेंट प्रदान करती है लेकिन आप उस कंटेंट को हिंदी में गूगल ट्रांसलेटर (Google Translator) की मदद से कन्वर्ट कर सकते है न ये कमाल की चीज़?

तैयार करें लिखित कंटेंट: Chat GPT की मदद से आप लिखित कंटेंट को तैयार कर सकते हैं। fiverr और upwork जैसी साइट्स में फ्रीलांसर chat GPT की मदद से कंटेंट लिख कर अच्छी कमाई कर रहे हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले फ्रीलांसिंग साइट्स पर जाकर कोई आर्टिकल लिखने का काम तलाशना होगा। फिर अपने टॉपिक के अनुरूप AI से प्रश्न करना होगा। इस तरह आप Chat GPT की मदद आर्टिकल तैयार कर सकते हैं, याद रहे आपको पूरी तरह से इसपर निर्भर होकर आर्टिकल नहीं लिखने हैं।

Social Media में बनाएं पकड़: क्या आप जानते हैं की ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। आप ट्वीट्स के टॉपिक इस AI को दे सकते हैं, और आपके लिए ये ट्वीट्स भी लिख सकती है। आप अपने मनपसंद टॉपिक्स पर ट्वीट करके अपनी सोशल प्रोफाइल को स्ट्रांग कर सकते हैं और ब्रांड्स प्रमोट कर सकते हैं। इसके ज़रिये आप ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन कमाओ 20000 हज़ार रूपये, जानिए सटीक तरीके