फेसबुक कैसे खोलते हैं? Facebook kaise kholte hain

Facebook कैसे खोलते हैं? | इन 3 तरीकों से फेसबुक चालू करो।

फेसबुक आज के समय में सबसे ज्यादा प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। आज भी एक वर्ग ऐसा है जो Instagram की बजाय Facebook ही प्रयोग करता है। डिजिटल दुनिया के ज़माने में नए लोग फेसबुक में ID बनाना तो जान जाते हैं मगर यह नहीं जानते की फेसबुक चालू कैसे करें। कई लोगों की परेशानी रहती है की वे Facebook kaise kholenge? आज इस लेख में आप जानेंगे की आखिरकार Facebook Kaise Kholte hain?

Facebook Kaise Kholte Hain?

दोस्तों फेसबुक को कई तरह से खोला जा सकता है।

हम एंड्राइड एप से Facebook खोल सकते हैं। यह वेब से भी khulta hai. इसे डेस्कटॉप से भी khola jata hai. यदि आपको भी Facebook Chalu Karna है तो आपको भी इन्ही तरीकों को अपनाना पड़ेगा। आपको बता दें की Facebook को Android App से kholne ka tareeka सबसे आसान है।

आइये अब जान लेते हैं की मोबाइल से facebook kaise kholte hain?

Facebook Kaise Kholte Hain (मोबाइल फ़ोन से)

कुछ सरल स्टेप्स के माध्यम से आप आसानी से Facebook Khol सकते हैं। आइये जान लेते हैं वे कौन से तरीके हैं।

Step 1: एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें।

फेसबुक को फ़ोन में खोलने के लिए आपको सबसे पहले इसका एंड्राइड एप इनस्टॉल करना होता है। सबसे पहले आप गूगल प्लेस्टोर पर जाएँ। प्लेस्टोर में आपको सारे एप्स मिल जाते हैं। वहीँ पर फेसबुक सर्च करके डाउनलोड कर लें।

Step 2: Login Kare या फिर नयी आईडी बनाएं।

अब आप फेसबुक को खोल सकते हैं। अपने फ़ोन में फेसबुक एप्प को ढूढें और उसके अंदर जाएँ। अब आप वहां पर फ़ोन नंबर या ईमेल आईडी-पासवर्ड की सहायता से फेसबुक ID को लॉगिन कर लें। यदि आपने अभी तक फेसबुक में आईडी नहीं बनायी है तो निचे दी गयी बटन पर क्लिक करके फेसबुक में आईडी बनाना सीख लें।

वेब में फेसबुक कैसे खोलें?

वेब में फेसबुक खोलने के लिए आपको अपने लैपटॉप या फ़ोन के वेब ब्राउज़र पर जाना होगा। उदाहरण के तौर पर आप क्रोम वेब ब्राउज़र का प्रयोग कर सकते हैं। अगर क्रोम आपके डिवाइस में नहीं है तो इसे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर लें।

अब आपको www.facebook.com वेबसाइट पर जाना होगा। अब आप अपने आईडी पासवर्ड का इस्तेहमाल करके फेसबुक लॉगिन करलें।

फेसबुक न खुले तो क्या करें?

फेसबुक न खुले तो इसका कारण यह हो सकता है की आपका एप क्रैश हो गया हो या आप पासवर्ड भूल गए हों। अब सवाल यह उठता है ऐसी परिस्थिति में आप facebook kaise khole?

सबसे पहले आप अपने मौजूदा फेसबुक ऐप्प को डिलीट कर दें। इसके बाद इसे पुनः download करें।

यदि आप password भूल गए हैं तो इसे रिकवर करने का प्रयाश करें। सबसे पहले फेसबुक एप पर जाएँ वहां पर आपको फॉरगेट पासवर्ड का ऑप्शन मिल जायेगा। वहां पर अपना फ़ोन नंबर दर्ज़ करके पासवर्ड रिसेट करे और नया पासवर्ड दर्ज़ करें। नया पासवर्ड दर्ज़ करने से पहले आपके पास एक OTP आयेगा, यह उसी फ़ोन नंबर या ईमेल पर आता है जिसे आपने फेसबुक के खाते के साथ जोड़ रखा होगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख का निष्कर्ष यह निकलता है की आप एंड्राइड एप या फिर वेब में फेसबुक को खोल सकते हैं। यदि आपके पास IOS डिवाइस है तो आप वहां पर भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके फेसबुक आसानी से खोल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *