png 20220826 154239 0000

3 आईपीएल के शेर जो हो सकते है एशिया कप में ढेर, लिस्ट में दिनेश कार्तिक भी शामिल हैं

आईपीएल में तो हमने खिलाड़ियों को बहुत छक्के चौके लगाते देखा है वहीं कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं जो आईपीएल में तो अच्छा प्रदर्शन करते है लेकिन जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बारी आती है तो ढेर हो जाते हैं। आईपीएल (Indian Premier League) में शानदार प्रदर्शन के कारण इन्हें भारतीय टीम में सेलेक्टर्स द्वारा चुना जाता है, लेकिन जब अंतरराष्ट्रीय मंच में खेलने की बारी आती है तो कुछ खिलाड़ियों को औंधे मुंह गिरते देखा गया है।

इंतजार की घड़ियां खत्म होगयीं है और 27 अगस्त से एशिया कप शुरू होने वाला है और हमे इंतजार है भारत बनाम पाकिस्तान के बीच के घमासान मैच का और इस मुकाबले को 28 अगस्त को खेला जाना है। इस बार का एशिया कप यूएई में खेला जाएगा।

आज इस लेख में हम ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन किया था तभी उन्हें भारतीय सेलेक्टर्स द्वारा एशिया कप (Asia Cup 2022) का न्योता भेजा गया लेकिन हमारे विशेषज्ञों का अनुमान है कि ये खिलाड़ी सायद इस मंच में खरे न उतर पाए। याद रहे की इस लेख में सिर्फ सामान्य चर्चा की गई है, सामान्य बात रखी गई है। अतः इस लेख में हम इस बात की गारंटी नहीं लेते कि ये खिलाड़ी बिलकुल भी नहीं चलेंगे, हो सकता है हमारा अनुमान गलत निकले और ये खिलाड़ी कुछ करिश्मा दिखा जाएं।

1) दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) इस साल हुए आईपीएल में एक उभरते सितारे के रूप में नजर आए हैं। वे काफी समय से भारतीय टीम से दूर चल रहे थे लेकिन आईपीएल में अपनी शानदार फिनिशिंग स्टाइल के कारण वे लोगो के बीच चर्चा का कारण बन गए थे, इनके ऊपर यह कहावत ठीक बैठती है “शेर चाहे कितना भी बूढ़ा होजाए लेकिन शिकार करना नही भूलता” ठीक इसी कारण दिनेश कार्तिक भी चाहे कितने बूढ़े होजाये लेकिन क्रिकेट के प्रति इनका लगाव दूर नहीं हुआ।

क्रिकेट मैच में कमेंट्री करने वाले कार्तिक अब भारतीय टीम से खेलते दिख रहे है मगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इनका कैरियर उतार चढ़ाव वाला रहा जैसे कि ये एक मैच में चलते है तो अगले दो तीन मैचों में ठंडे पड़ जाते हैं। यह भी हो सकता है कि ऋषभ पंत की वजह से इन्हें प्लेइंग इलेवन का हिस्सा ना बनाया जाए। हमारा ऐसा अनुमान है की शायद दिनेश कार्तिक वैसा प्रदर्शन ना कर सके जैसी की उनसे उम्मीद लगाई जा रही है।

2) केएल राहुल

भारतीय टीम में निरंतरता देने वाले केएल राहुल (KL Rahul), सधी हुई पारी खेलने वाले केएल राहुल काफी समय से कोरोना संक्रमित होने के कारण भारतीय टीम से दूर चल रहे थे हालांकि जिम्बाम्बे के खिलाफ उन्होंने भारतीय टीम में न सिर्फ खिलाड़ी के रूप में बल्कि कप्तान के रूप में वापसी की। इस सीरीज में केएल राहुल का फॉर्म बिलकुल ही खराब रहा है वह जिम्बाम्बे जैसी कमजोर टीम के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन नही कर पाए।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले केएल राहुल का हालिया फॉर्म उनके सामान्य रूप के विपरीत है इसलिए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आगामी एशिया कप के मैचों में भी शायद वह वैसी बल्लेबाजी ना कर सकें जिसके लिए वो जाने जाते हैं।

3) आवेश खान

आईपीएल 2022 में 18 विकेट लेने वाले आवेश खान (Avesh Khan) कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह कारनामा नही कर पा रहे हैं जैसा कि वो आईपीएल में करते है इसलिए यह उम्मीद लगाई जा सकती है की शायद वे एशिया कप में भी कुछ कमाल न कर सकें। पाकिस्तान के खिलाफ यह पहली बार मैच खेलने वाले है इसलिए इनका प्रदर्शन देखने योग्य रहेगा यदि इनको प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया गया।