RR vs GT

GTvsRR: ये 5 चीजे तय करेंगी कौन होगा आईपीएल 2022 फाइनल विजेता

आईपीएल का 2022 (IPL 2022) सीजन खतम होने को है और दो सबसे बड़ी धुरंधर टीम्स ट्रॉफी के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी. गुजरात टाइटंस ओर राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन अपना लोहा मनवाया है, अब समय आगया है जब इन दोनो टीमों में किसी एक के हाथो में ट्रॉफी सजेगी.

इस सीजन की सबसे मजबूत टीम गुजरात रही है जिन्होंने पहले प्लेऑफ मैच में राजस्थान को हार का मजा चखाया था. आज गुजरात टाइटंस के खिलाड़ियों का मनोबल बहुत ही बढ़ा रहेगा और फिर से एक बार उनकी कोसिस राजस्थान को हराने की रहेगी.

वही दूसरी तरफ राजस्थान ने भी वापसी करके अपना शक्ति प्रदर्शन किया है. टूर्नामेंट के बीच में इनकी पकड़ थोड़ी कमजोर पड़ी थी लेकिन इन्होंने हार नही मानी ओर पूरे जोर शोर से वापसी की ओर अपनी जगह फाइनल्स में बनाई.

भले ही गुजरात ने राजस्थान को पहले प्लेऑफ में हरा दिया हो लेकिन उन्होंने तुरंत बैंगलोर को हरा के वापसी की. संजू सैमसन और उनके खिलाड़ियों में भी भरपूर जोश भरा होगा ओर 14 साल बाद फिर से एक बार ट्रॉफी घर लाने के लिए बेचैन होंगे.

1 जॉस बटलर vs डेविड मिलर

जॉस बटलर राजस्थान के सबसे खतरनाक खिलाड़ी है जो की अकेले दम पे टीम को जिताने की छमता रखते है. राजस्थान के लिए ये बहुत खुशी की बात है की जॉस एक बार फिर से अपने पुराने फॉर्म में वापस अगये है. बीच में कुछ समय के लिए बटलर तेजी से रन नही बना पा रहे थे ओर थोड़ा दिक्कतों का सामना कर रहे थे लेकिन एलिमिनेटर मैच में धुआधार प्रदर्शन कर ये खिलाड़ी फिर से एक बार अपने पुराने फॉर्म में वापस आगया है. आईपीएल 2022 के सबसे जादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बटलर ही, ये अबतक 58.85 के औसत के साथ कुल 824 रन बना चुके है.

दूसरी ओर गुजरात के पास पावर हिटर डेविड मिलर है जिन्होंने राजस्थान के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेली थी, इन्होंने 178.95 की स्ट्राइक रेट के साथ 38 गेंदों में 68 रन बनाए थे. जब गुजरात के ओपनर बल्लेबाज़ नही चल रहे थे तब इन्होंने ही गुजरात को संभाला था. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ डेविड मिलर मैच के नायक साबित हुए थे.

2 हार्दिक पंड्या vs संजू सैमसन

राजस्थान की सफलता का एक बड़ा कारण संजू सैमसन की कप्तानी है. भले ही वह शुरुवाती कुछ गेंदों में ही अपना विकेट गवा देते हों लेकिन उनका योगदान टीम के लिए बहत महत्वपूर्ण है.

संजू सैमसन ने पूरे सीजन में अपनी स्ट्राइक रेट को 147 पे बना के रखा है। वे तीन नंबर पर आकर टीम के स्कोर की नीव मजबूत करते है.

दूसरी ओर गुजरात टाइटंस के निडर कप्तान हार्दिक पंड्या टीम की सफलता के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है. हार्दिक पंड्या इस सीजन बहुत ही सफल ऑलराउंडर साबित हुए है और टीम के हर एक प्लेयर को हर स्तिथि में सहयोग देते है।

राजस्थान के खिलाफ पिछले मैच में हार्दिक पंड्या ने 27 बालो में 40 रन ठोके थे. बाल के साथ भी वह सफल रहे थे उन्होंने 2 ओवर में एक विकेट लिया था. फाइनल मैच में इनका रोल बहत ही अहम रहने वाला है.

3 सिमरन हेटम्यार vs शुभमन गिल

आईपीएल 2022 में राजस्थान ने हेटम्यार को खरीद के बहुत समझदारी का काम किया था. इनके पास डेथ ओवर्स में खेलकर तेजी से रन बनाने की काबिलियत है जैसा इनका नाम है वैसा ही काम है, ये लंबी लंबी हिट्स मारने के लिए जाने जाते है.

“हिटम्यार” इस सीजन 163.19 की स्ट्राइक रेट के साथ खेले है जिससे पता चलता है की ये राजस्थान टीम के लिए कितने महत्वपूर्ण है. गुजरात के खिलाफ यह सबसे खतरनाक खिलाड़ी साबित हो सकते है.

दूसरी ओर शुभमन गिल टीम के युवा होनहार खिलाड़ी है जिन्होंने गुजरात को हमेशा सधी हुई ओर अच्छी शुरुवात दी है। शुरुवात में जब गुजरात के ओपनिंग खिलाड़ी नही चल रहे थे तब गिल ने कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण पारियां खेली थीं.

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इन्होंने 21 बालो में 35 रन बनाए थे ओर इनका स्ट्राइक रेट 166.67 था. वैसे तो ये टेस्ट क्रिकेट के खिलाड़ी है लेकिन ये गुजरात के लिए मजबूत दीवार साबित हुए.

4 प्रसिद्ध कृष्णा vs मोहम्मद शमी

इस पूरे सीजन भर राजस्थान ने पेस बॉलर्स के क्षेत्र में काफी परेशानियां उठाई है. विकेट लेने का पूरा प्रेशर केवल पेस गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के ऊपर रहता था लेकिन पिछले मैच में प्रसिद्ध कृष्ण के पुराने फॉर्म को देखकर सायद राजस्थान के चेहरे फिर से खिल उठे होंगे.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ प्रसिद्ध कृष्ण ने 4 ओवर में 3 विकेट चटकाए थे ओर इनकी इकॉनमी 5.50 की रही थी. फाइनल मैच में ये विरोधी टीम के लिए बहत बड़ा सर दर्द बन सकते है.

वही दूसरी ओर मोहम्मद शमी टीम इंडिया के लिए खेलने वाले एक बहत ही शानदार गेंदबाज है इनके बारे में कौन नही जानता है. आईपीएल की शुरवात से ही ये अपने फार्म में दिखे और काफी विकेट्स भी चटकाए. फाइनल में शमी एक बेहद ही अहम खिलाड़ी साबित होंगे.

राजस्थान के खिलाफ पिछले मैच में इन्होंने 4 ओवर में 1 विकेट लिया था ओर इनकी इकॉनमी 10.75 की थी. इसमें कोई संदेह नहीं की शमी की बेहतरीन गेंदबाजी राजस्थान को काफी परेशान करेगी. राजस्थान के खिलाफ शमी ने हमेशा से अच्छी गेंदबाजी की है.

5 ओबेड मैक्कॉय vs रशीद खान

मैक्कॉय पिछले मैच में बैंगलोर के खिलाफ फॉर्म में दिखे थे अब ऐसा लग रहा है की राजस्थान की पेस बॉलिंग में बहुत सुधार आया है. बैंगलोर के खिलाफ ओबेद ने बहत ही अहम भूमिका निभाई थी.

मैक्कॉय 4 ओवर में 3 विकेट लेने में सफल हुए थे ओर इनकी इकॉनमी 5.75 की थी. प्रसिद्ध कृष्ण ओर ओबेद ने मिलके चहल ओर ट्रेंट बोल्ट का बोझ कम कर दिया है.

वही दूसरी ओर जब भी राशिद खान मैदान में उतरते है तो माहौल जादुई हो जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट के यह सबसे सफल ऑल राउंडर खिलाड़ी है. ये केवल अपनी स्पिन से विकेट ही नही बल्कि अपने बल्ले से रन भी बना सकते है. राजस्थान के खिलाफ ये विकेट लेने में सफल नहीं हुए पर 4 ओवर में इन्होंने सिर्फ 15 रन ही दिए ओर इकॉनमी को 3.75 बना के रखा. विरोधी टीम के रन रेट पर काबू रखना इन्हे अच्छे से आता है.

आईपीएल 2022 का फाइनल रोमांच से भरा रहेगा. दोनो ही टीम एक से बढ़कर एक है. यह मैच देखने लायक होगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published.