Files By Google

Files By Google क्या है और इसे Download करके कैसे Use करें? [2024]

Files By Google एक ख़ास एप है जिसे गूगल द्वारा बनाया गया। यह एप आज के समय का बेस्ट Android App है जिससे हम एक साथ फ़ोन की सभी फाइल्स को मैनेज कर सकते हैं। यह आपकी सभी फाइल्स को एक जगह संग्रहित कर देता है और आप आसानी से वहां से फाइल्स डिलीट कर सकते हैं और उन्हें अपने मन-मुताबिक़ मैनेज कर सकते हैं।

पहली बार इस एप को 1 दिसंबर 2017 में रिलीज़ किया गया था। यदि आपके पास एंड्राइड 5.0 या उससे अधिक है तो यह आपके फ़ोन में आसानी से चलेगा। यह आपके फ़ोन में 12 MB से भी कम स्टोरेज लेता है। आइये टेबल के माध्यम से इसके बारे में संक्षेप में जानकारी ले लेते हैं।

Files By GoogleInfo
ऑपरेटिंग सिस्टम की ज़रुरत Android 5.0 और उससे अधिक
ऑफर्ड बाय Google
एप साइज़ 12 MB
रिलीज़ डेट 1-दिसंबर-2017
एप परमिशन स्टोरेज, लोकेशन, टेलीफोन
Files By Google

Files By Google क्या है? (What is Files By Google)

Files By Google एक ऐसा एप है जिसके पास करीब 100 करोड़ से भी ज्यादा downloads हैं। यह एप फ़ोन को क्लीन करने, फाइल्स को तेज़ी से ढूढ़ने के काम आता है। इस एप की सबसे बड़ी खूबसूरती यह है की इससे आप दूसरे फ़ोन्स में फाइल्स भी बड़ी ही आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

इस एप को मुख्यतः तीन भागों में बाटा गया है।
1) क्लीन
2) ब्राउज
3) शेयर

Files By Google का प्रयोग कैसे करें? ( How to Use Files By Google)

Files By Google का प्रयोग करना बेहद ही आसान है। आइये जानते हैं इसके तीन मुख्य फीचर्स कौन से हैं और उनका प्रयोग कैसे करना है।

Files By Google में Clean का मतलब क्या है?

Files By Google

क्लीन का मतलब हुआ ऐसी फाइल्स को फ़ोन से डिलीट करना जिनका अब कोई काम नहीं है और वे सिर्फ आपके फ़ोन का स्टोरेज घेरे हुए बैठी हैं। इस एप की सहायता से आप आसानी से कोई भी फ़ाइल डिलीट कर सकते हैं। यह आपके फ़ोन की जंक फाइल्स डिलीट कर देता है। साथ ही साथ इसमें पुराने स्क्रीनशॉट्स डिलीट करने का ऑप्शन अलग से आता है। यह आपको ऐसे एप्स को भी डिलीट करने की सलाह देता है जो काफी समय से आपके प्रयोग में नहीं आये हैं और आपके फ़ोन का स्टोरेज घेरे हुए बैठे हैं।

Files By Google में Browse का क्या मतलब है?

Files By Google का दूसरा महत्वपूर्ण पहलू है Browse इसके ज़रिये अब अपने फ़ोन पर मौजूद downloaded फाइल्स, फोटो, वीडियो, ऑडियो, डाक्यूमेंट्स और एप्स देख सकते हैं, उन्हें मैनेज और डिलीट कर सकते हैं। यह सारी चीज़े इस एप में बहुत ही व्यवस्थित ढंग से दर्शाई जाती हैं।

इसमें एक कलेक्शन का भी ऑप्शन आपको मिल जाता है जहां पर आप आने पसंदीदा फाइल्स को अलग से देख सकते हैं। साथ ही साथ इसमें एक सेफ फोल्डर का भी ऑप्शन मिल जाता है। यदि आप अपनी सीक्रेट या फिर ऐसी चीज़ें छिपाना चाहते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और आप किसी और को नहीं दिखाना चाहते तो Files by google का यह फीचर आपके लिए बेस्ट है।

आप अपनी महत्वपूर्ण फाइल्स को सेफ फोल्डर में डाल सकते हैं, इस फोल्डर को सिर्फ आपके द्वारा सेट किये गए पिन या पैटर्न से ही खोला जा सकता है। यदि आप इस लॉक को भूल गए तो फिर टाटा-बाय-बाय, आप दोबारा इसे रिकवर नहीं कर सकते हैं। इसलिए ध्यान से इसे सेट करें।

Files By Google में Nearby Share क्या है?

Files By Google

Files By Google का तीसरा सबसे महत्वपूर्ण फीचर है इसका नियरबाय शेयर (Nearby Share). मान लीजिये आपने अपने दोस्त के साथ एक फोटो ली है और आप यह फोटो दोस्त के फ़ोन में भेजना चाहते हैं तो आप Nearby Share का प्रयोग कर सकते हैं।

इसके ख़ास फीचर का प्रयोग करने के लिए sender और receiver दोनो के डिवाइस पर files by google एप इनस्टॉल होना चाहिए।

Files By Google के ख़ास Features

Files By google को अमूमन गूगल फाइल्स (Google Files) भी कहा जाता है। आइये जानते हैं की इसकी विशेषताएं क्या हैं?

1. इसकी मदद से आप फाइल्स को स्मार्ट तरीके से डिलीट कर सकते हैं और गूगल ड्राइव पर उनका बैकअप ले सकते हैं।
2. बिना इंटरनेट की सहायता से आप किसी दूसरी डिवाइस में अपनी फोटो, एप्स या फिर फाइल सुरक्षित और तेज़ी से ट्रांसफर कर सकते हैं।
3. इसमें आप कोई भी अपनी पसंदीदा फाइल, फोटो, ऑडियो और वीडियो आसानी से तेज़ी के साथ सर्च कर सकते हैं। इसका इजी ब्राउज़िंग फीचर आपके लिए काम आसान कर देता है।
4. आप इस एप की मदद से downloaded वीडियो या फिर ऑडियो फाइल भी आसानी से प्ले कर सकते हैं।

Files By Google की मदद से File, Photo या फिर Video कैसे डिलीट करें।

क्या आपका फ़ोन भी आपको अक्सर याद दिलाता रहता है की आपके फ़ोन का स्टोरेज फुल हो चुका है, कृपया स्टोरेज खाली करें। यदि हाँ, तो आपको सबसे पहले Files By Google को डाउनलोड करना होगा। इसकी मदद से आप व्यवस्थित ढंग से Files को डिलीट कर पाएंगे।

Files By Google App में आपको सबसे निचे बाईं तरफ क्लीन का ऑप्शन मिल जाएगा।
आप वहां से गूगल फाइल्स द्वारा रेकमेंडेड फाइल्स डिलीट कर सकते हैं।

याद रहे डिलीट की हुई साड़ी फाइल्स ट्रैश में चली जाएंगी। फाइल्स को परमानेंटली डिलीट करने के लिए आपको इसके सिडेबार में ट्रैश के ऑप्शन पर जाकर वहां से डिलीट करना पड़ेगा। यदि आप ऐसा नहीं करते तो 30 दिनों के बाद फाइल्स अपने आप डिलीट हो जाएंगी।

आप ब्राउज के ऑप्शन में जाकर भी इन फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं।

ब्राउज ऑप्शन पर आपको इमेज, वीडियो, ऑडियो जैसे कई ऑप्शन मिलेंगे। जैसे ही डिलीट करने के लिए फाइल को सेलेक्ट करेंगे वैसे ही सबसे ऊपर डिलीट का ऑप्शन आपको दिख जाएगा।

Files By Google कैसे डाउनलोड करें?

Files By Google

Files by Google को डाउनलोड करने के लिए आपको किसी भी अन्य वेबसाइट से किसी प्रकार की apk डाउनलोड करने की आवस्यकता नहीं है। आप इसे प्लेस्टोर में सर्च करके भी डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर निचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें, यह आपको गूगल प्लेस्टोर में पहुंचा देगा। वहां से आप इस एप को इनस्टॉल कर सकते हैं।

Files By Google

लेख से आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया की Files By Google Kya hai (फाइल्स बाय गूगल) क्या है और इसका प्रयोग कैसे करना है? साथ ही साथ इस लेख में आपको यह भी बताया गया की आप इस app से किस तरह से photo डिलीट कर सकते हैं। हमने यह भी बताया की इस app को किस तरह से इस्तेहमाल कर सकते हैं (files by google ko kaise use karen?) हमने आपको इसके ढेर सारे फीचर्स भी विस्तार से आपके सामने रखे।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *