What is Digital Art? डिजिटल कला क्या है?

Digital Art (In Hindi) डिजिटल आर्ट क्या है?

दुनिया digital हो चुकी है, आज कल सारे रोज़मर्रा के काम digitally किये जा रहे हैं। जब हम किसी डिजिटल माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं उसे डिजिटल आर्ट कहते हैं। 
आज कल डिजिटल आर्ट के माध्यम से ड्राइंग व स्केचिंग जैसे कई कलाओं को तैयार किया जा रहा है। आपने माइक्रोसॉफ्ट पेंट को तो कभी न कभी प्रयोग ही किया होगा, यह एक डिजिटल आर्ट सॉफ्टवेयर है। 

Shahid Kapoor, Bollywood
Shahid Kapoor Digital Art
Artist: Rudra Mishra



डिजिटल आर्ट को पहली बार 1980 में प्रयोग में लाया गया था, तब से आज तक यह नई-नई उचाइयां प्राप्त करता आ रहा है।

डिजिटल आर्ट की हिंदी मीनिंग डिजिटल कला है।

Digital Art को पहली बार पहचान मिली 1960 के दशक के दौरान, इसे multimedia और  Computer Art के नामों से भी जाना गया। 

डिजिटल आर्ट एक New Media Art का हिस्सा है, New Media Art के अंतर्गत कंप्यूटर ग्राफ़िक्स, विडिओ गेम, कंप्यूटर एनीमेशन, वर्चुअल आर्ट, इंटरनेट आर्ट, इंटरैक्टिव आर्ट, 3D पेंटिंग्स, साईबोर्ग आर्ट, आर्ट  एज़ बायोटेक्नोलॉजी, साउंड आर्ट, जैसी तमाम चीज़ें आती हैं। नई मीडिया आर्ट क्या होती है? इसपर हम बाद में चर्चा करेंगे। 

डिजिटल आर्ट का प्रयोग हम फोटो को ठीक करने, उसमे स्पेशल इफेक्ट्स डालने, और उसे मॉडिफाई करने के लिए भी करते हैं। इंस्टाग्राम वगैरह में आपने काफी सारी ऐसी तस्वीरें देखी होंगी जिनमें फोटो को और भी अधिक खूबसूरत बनाने के लिए कुछ स्पेशल कलरिंग और इफेक्ट्स डाले गए होंगे। दोस्तों यह डिजिटल आर्ट का ही कमाल है। 

डिजिटल आर्ट का प्रयोग (use of digital art in Hindi) 

RDJ, Tony Stark, Iron Man, Digital Art
Robert Downey Junior
Artist: Rudra Mishra

डिजिटल आर्ट का प्रयोग डिजिटल आर्टिस्ट करते हैं। यह काम को आसान कर देता है, डिजिटल शब्द सुनते ही सब यही सोचते हैं की यह हमारे काम को आसान करता है, जी हाँ बिलकुल सही है ये, ठीक इसी तरह डिजिटल आर्ट भी आर्ट को आसान कर देता है। नार्मल आर्ट में हम कागज़, कलम, कलर का इस्तेहमाल करते हैं, नार्मल आर्ट हार्ड कॉपी में बनायी जाती है। वहीँ डिजिटल आर्ट में ऐसा कुछ नहीं है, सब कुछ आपके कंप्यूटर स्क्रीन्स पर उपलब्ध होता है। इसमें रंगों को मिलाने और स्केचिंग के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के पेंसिल्स और पेन खरीदने की आवस्यकता नहीं, सब कुछ softwares और apps पर उपलब्ध है बस आपको सही चुनाव करना होता है। 

डिजिटल आर्ट ने काम आसान कर दिया है, इसमें आपको normal art से कम समय लगता है। इसका प्रयोग paintings और sketching जैसे artistic कामों में होता है। डिजिटल आर्ट को हम स्मार्ट टीवी, स्मार्ट फ़ोन्स, कम्प्यूटर्स और टैबलेट्स में देख सकते हैं और अपनी कला को विभिन्न सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर भी कर सकते हैं। डिजिटल आर्ट सही मायनों में एक क्रांतिकारी खोज है। 

Digital Art को कैसे प्रयोग करते हैं?

डिजिटल आर्ट को प्रयोग करने के लिए आपको तरह तरह के सॉफ्टवर्स और एप्लीकेशन की आवस्यकता पड़ती है। इन्हे आप अपने स्मार्ट फ़ोन, कंप्यूटर या फिर टैबलेट में प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ सॉफ्टवर्स डाउनलोड करने होते हैं और उनके ज़रिये आपको अपनी कला का प्रदर्शन करना होता है। 

आज कल लोग इन्हीं के ज़रिये लुभावने आर्टिस्टिक कामों को अंजाम दे रहे हैं। कई ऐसे संस्थान हैं जो इनकी प्रदर्शनी भी लगाते हैं और आर्टिस्ट्स को पुरुस्कृत भी करते हैं। 

डिजिटल आर्ट कहाँ प्रयोग में लाया जाता है? 

डिजिटल आर्ट ने अपनी पहुंच मज़बूत कर ली है, आजकल इसका प्रयोग बहुत सी इंडस्ट्रीज में हो रहा है। फिल्म जगत, खेल जगत, उद्द्योगिक कंपनी,  समाचार मीडिया जैसे कई क्षेत्र इसका उपयोग लोगों के आकर्षण को केंद्रित करने के लिए कर रहे हैं। 

खेल जगत में इसका प्रयोग बहुत अधिक होता है, इसके ज़रिये मैचेस को सोशल मीडिया पर प्रमोट किया जाता है। किसी खिलाडी के जन्मदिन वाले दिन आपने सोशल मीडिया में देखा ही होगा की अक्सर उनके डिजिटल पोस्टर्स बनाकर लोग बधाइयां देते हैं। साथ ही साथ कभी कभी इन्हें matches का ब्यौरा देने के लिए भी इस्तेहमाल किया जाता है। डिजिटल आर्ट खेल जगत में स्थितियों को रोचक बनाने के दृश्य से भी पेश किया जाता है।

MSD, mahi, mahendra singh dhoni, Digital Art
Mahendra Singh Dhoni
Artist: Rudra Mishra


फिल्म जगत में इसका इस्तेहमाल फिल्मों के पोस्टर्स में किया जाता है। वहीँ कई सेलिब्रिटीज के प्रशंशक उनकी डिजिटल तस्वीरें बनाकर सोशल मीडिया पर डालकर वाहवाही लूटते हैं। कई बार सेलिब्रिटीज इन्हें रिप्लाई कर धन्यवाद भी बोलते हैं। वहीँ फिल्मों में स्पेशल इफेक्ट्स के दौरान कृतिम बैकग्राउंड के लिए भी डिजिटल आर्ट का प्रयोग किया जाता है।

wallpaper, srk, digital art, sketch, drawing, shah rukh khan
Shah Rukh Khan
Artist: Rudra Mishra


कार्टून्स किरदारों को बनाने के लिए भी डिजिटल आर्ट का प्रयोग तेज़ी से बढ़ रहा है, ज्यादातर कंपनी जब नए कार्टून किरदार पर प्रयोग करती हैं तो सबसे पहले उन्हें डिजिटल आर्ट पर उकेर के देखा जाता है। जब उसे बाकी टीममेंबर्स से सहमति मिलती है तब उन्हें बाकी के नई मीडिया आर्ट के तहत अंतिम रूप दिया जाता है।

ब्लॉग और वेबसाइट्स में इसका प्रयोग उन्हें आकर्षित बनाने के लिए किया जाता है, कभी कभी कुछ ऐसी तस्वीरें ब्लॉग्स में लगानी पड़ती हैं जो कॉपीराइट फ्री नहीं होती ऐसे मे उन तस्वीरों को डिजिटल आर्ट के  माध्यम से पेश करना ठीक रहता है। यह websites की सुंदरता बढ़ाती हैं।

समाचार पत्रों में इसका प्रयोग अत्यधिक होता है। तरह-तरह के आकर्षण से भरे advertisement को छापने के लिए इनका प्रयोग किया जाता है, साथ ही साथ डिजिटल न्यूज़ चैनल भी इसका प्रयोग करते हैं।

इन क्षेत्रों के साथ ही साथ ऐसे कई अन्य क्षेत्र हैं जहां पर डिजिटल आर्ट तेज़ी से अपना कारोबार फैला रहा है।

डिजिटल आर्ट का भविष्य

भविष्य में डिजिटल आर्ट एक नई ऊंचाई छू सकती है, यह रोज़गार को भी बढ़ावा देगी। आज भी ऐसे कई आर्टिस्ट्स हैं जो अपनी अपनी कलाओं को बड़ी बड़ी स्टॉक फोटो websites को बेच देती हैं। इससे इन्हें भारी मुनाफा होता है। यह आर्टिस्ट्स अन्य प्रकार से भी पैसे कमाते हैं। भविष्य में इसकी ख्याति और भी बढ़ेगी और नए नए हुनरमंद युवाओं को इससे आमदनी मिलेगी। 

डिजिटल आर्ट के लिए प्रयोग किये जाने वाले सॉफ्टवर्स और ऍप्लिकेशन्स (Software and Applications used for Digital Art)


1. Photoshop/फोटोशॉप 
2. Affinity Designer/एफिनिटी डिज़ाइनर
3. Adobe Illustrate/एडोबे इल्यूस्ट्रेट  
4. Clip Studio Paint Pro/क्लिप स्टूडियो पेंट प्रो 

इनके साथ ही और भी कई प्लैटफॉर्म्स हैं जहां आप डिजिटल आर्ट का प्रयोग कर सकते हैं।

Related Posts

One thought on “What is Digital Art? डिजिटल कला क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *