How to make money online

Online पैसे कमाने के 5 शानदार तरीके

Easy Ways to make money online in India: ज़माना बदल चुका है, दुनिया डिजिटल हो चुकी है और अब पैसे कमाने के नए-नए अवसर सामने आ रहे हैं। ऐसे में आपके पास भी मौका है की आप भी अपना खर्चा पानी निकाल सकते हैं और जीवन में कुछ नया कर सकते हैं। ऑनलाइन कमाई (Online Earning) करना इतना भी आसान नहीं है इसके लिए कुछ ख़ास तरह की स्किल्स (Skills) का होना ज़रुरी है।

इस लेख में हम ‘ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?’ (How to earn money online) विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं। इसमें हमने घर बैठे पैसे कमाने के कई तरीकों पर कम शब्दों में चर्चा की है। हो सकता है इनमें से किन्हीं तरीकों के लिए आप की स्किल्स मैच कर जाएँ, नहीं मैच करती तो इसमें उदास होने की कोई ज़रुरत नहीं है, आप इन स्किल्स को सीख कर आगे बढ़ सकते हैं। आखिर जिंदिगी का मकसद ही है कुछ न कुछ नया सीखते जाना।

इस लेख को लिखने का हमारा मकसद यह है की काफी लोग आज के समय में google search engine पर search करते हैं की, ‘How to Make Money Onlin?’, हमारा मकसद आप तक सही और सटीक जानकारी पहुंचाना है। आइये अब उन तरीकों पर चर्चा कर लेते हैं जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे अर्निंग (Earning From Home) कर सकते हैं।

निज़ी वित्त सलाहकार (Personal Finance Advisor)

कई बड़ी कंपनियां remote jobs के लिए वित्त सलाहकार ढूढ़ती हैं। इसके लिए आपके पास टैलेंट और सर्टिफिकेशन होने जरूरी हैं। आप चाहें तो कोई online course के ज़रिये certification प्राप्त कर सकते हैं। वित्त सलाहकार की remote jobs यानि घर से करने वाली जॉब ढूढ़ने के लिए आप LinkedIn या फिर google Jobs की मदद ले सकते हैं।

शानदार जानकरी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें, आप निराश नहीं होंगे। Join Now

वीडियो एडिटर (Video Editor)

डिजिटल ज़माने में कई तरह के कई सारे वीडियो इंटरनेट पर अपलोड किये जा रहे हैं। ऐसे में आपके लिए Video Editing स्किल सही साबित हो सकती है। इस काम के लिए तो आपको किसी डिग्री की भी जरुरत नहीं पड़ती है। कई बड़ी कंपनियां और मीडिया पोर्टल्स आये दिनों वीडियो एडिटर्स की भर्ती निकालते रहते हैं। यदि आपके अंदर काबिलियत है तो आप भी इस काम से मोटी रकम कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Video Editing Tools और Software को अच्छे से चलना आना चाहिए।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर (Graphic Designer)

ग्राफ़िक डिज़ाइन की स्किल भी आपको खूब कमा कर दे सकती है बस आपको इसके लिए कहीं अच्छी जगह से इसे सीखना होगा। आप ऑनलाइन भी इस स्किल को सीख सकते हैं। Graphic Designing का भी स्कोप इस समय बहुत ज्यादा है। कई वेबसाइट व् मीडिया पोर्टल्स ग्राफ़िक्स के ज़रिये जानकारी साझा करते हैं। आप उनके लिए काम करके मोटी रकम कमा सकते हैं। आपको इस तरह की फ्रीलांसिंग जॉब्स (Freelancing Jobs) फाइवर और अपवर्क जैसे प्लैटफॉर्म्स पर आसानी से मिल जाएंगी।

सॉफ्टवेयर और एप डेवलपर (Software And Developer)

यदि आप कोडिंग वगैरह में दिलचस्प रखते हैं और इसे अच्छे से सीख कर खूब सारी प्रैक्टिस करते हैं तो आपको कमाई करने से कोई नहीं रोक सकता है। सबसे पहले आपको इसे अच्छे सीखकर कुछ प्रोजेक्ट्स तैयार करने होंगे। इसके बाद आप इस फील्ड में फ्रीलांसिंग की जॉब ढूढ़ सकते हैं। आज दौर में Android Software Developers की खूब डिमांड है।

ऑनलाइन अकाउंटेंट (Online Accountant)

लेटेस्ट एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का ज्ञान है तो आपके लिए ऑनलाइन अकाउंटेंट की घर बैठे जॉब सही साबित हो सकती है। आज कल कई छोटी कंपनियां और स्टार्टअप्स खुल रहे हैं जो अपने एकाउंटेंट्स को मोटी रकम देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *