srilanka

श्रीलंका की हुई तारीफ और पकिस्तान की हुई किरकिरी, सोशल मीडिया पर मीम्स और मैसेज का लगा तांता

श्रीलंका क्रिकेट टीम (Srilanka Cricket Team) ने एशिया कप (Asia Cup) जीत लिया है। चमचमाती ट्रॉफी पर अब उसका कब्ज़ा है। शुरू में लोगों ने उम्मीद भी नहीं की थी यह टीम करिश्मा कर सकती है। श्रीलंका ने एशिया कप में अफ़ग़ानिस्तान, हिंदुस्तान और पाकिस्तान जैसी मज़बूत टीमों को हराया है। फाइनल मुकाबले में पकिस्तान (Pakistan Cricket Team) को श्रीलंका से 23 रनों से हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका ने शुरुवात बेहद ही खराब की थी मगर बाद में संभाल लिया। शुरू के 10 ओवर में श्रीलंका के 70 से कम रन बने थे और 5 विकेट भी जा चुके थे। आखिरी के 10 ओवर में श्रीलंका ने बेहद ही शानदार बल्लेबाज़ी की और बोर्ड में 170 रन लगा दिए।

श्रीलंका के बल्लेबाज़ राजपक्षे (B Rajapaksa) ने 45 गेंदों में 71 रन बनाये, वहीँ हसरंगा (W Hasaranga) ने भी बढ़िया बल्लेबाज़ी करके 21 गेंदों में 36 रन बनाए। वहीँ पकिस्तान की तरफ से बल्लेबाज़ी में कोई भी खिलाड़ी प्रभावित नहीं कर पाया है। श्रीलंका की तरफ से प्रमोद मदुषण (Pramod Madushan) ने चार विकेट लिए हैं, वहीँ हसरंगा ने 3 विकेट लिए हैं।

सोशल मीडिया पर हुई श्रीलंका की तारीफ

सोशल मीडिया पर टीम श्रीलंका की खूब तारीफ हुई है। आईएएस अफसर अवनीश शरण लिखते हैं ‘इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग आपके बारे में क्या और कितना गलत सोचते हैं’ हम आपको बताते हैं की उनके यह लिखने का क्या मतलब था। दरअसल एशिया कप शुरू होने से पहले एक पोल हुआ था जिसमें लोगों ने श्रीलंका को जीरो वोट दिया था।

image 10
श्रीलंका को मिले थे शून्य वोट

श्रीलंका को पहले लोगों ने हलके में लिया था, एक धारणा बना ली थी की वह इस टूर्नामेंट में कुछ नहीं कर सकते लेकिन जो किया उन्होंने ने ही किया और विजेता बने।

वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश मिश्रा ने लिखा है की ‘एक देश श्रीलंका। जहां सब कुछ बरबाद हो गया हो। सरकार कंगाल हो चुकी हो। ईंधन, बिजली, डॉलर, संसाधन सब खत्म। 15 युवा एशिया जीतने का सपना लिए कोलंबो से दुबई पहुंचते है। सामने बेहद ताकतवर देशों की टीम। सबको पटककर, रौंदकर एशिया कप पर कब्जा कर लेते है। अपमान और अभाव की आग इतिहास लिखती है।’

आनंद महिंद्रा लिखते हैं की ‘मैं श्रीलंका की जीत से स्तब्ध हूँ, श्रीलंका की जीत हमें याद दिलाती है की टीम स्पोर्ट्स सेलिब्रिटी खलाड़ियों का नहीं होता है बल्कि टीम वर्क होता है।

image 11

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर और वायरल हुई है जिसमें भारतीय फैन तिरंगा लेकर श्रीलंका की जीत को सेलिब्रेट कर रहा है और श्रीलंकाई खिलाड़ी उसे गोद में उठाये है। यूज़र ने तस्वीर साझा करते हुए लिखा है की श्रीलंका ने निदहास ट्रॉफी में भारतीय टीम की जीत को सेलिब्रेट किया था आज हम उनकी जीत को सेलिब्रेट कर रहे हैं।

पकिस्तान की हुई किरकिरी

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की खूब किरकिरी हो रही है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन टीम के हारने पर चिड़चिड़े होगये थे। भारतीय पत्रकार ने जब उनसे पूछा की पाकिस्तान की अवाम नाराज़ है इसपर आपका क्या कहना है? यह प्रश्न सुनते ही रमीज़ आग-बबूला होगये और पत्रकार का फ़ोन चीन लिया। इस बात को लेकर चेयरमैन की खूब खिल्ली उड़ाई जा रही है।

लोगों ने बाबर आज़म का एशिया कप में रहे फॉर्म को लेकर भी खूब तंज कसे हैं।