Richest Cricketers Pakistan

गरीब देश पाकिस्तान के दस सबसे अमीर क्रिकेटर्स, एक की संपत्ति तो रोहित शर्मा से भी ज्यादा है

हिंदुस्तान की तरह ही पाकिस्तान में भी ढेर सारे क्रिकेट प्रेमी हैं। हममें उनमें एक चीज़ समान है हम क्रिकेट खिलाड़ियों के दीवाने होते हैं। क्रिकेट खिलाड़ियों के ढेर सारे फैंस होने के कारण उन्हें बड़े-बड़े ब्रांड्स अपने प्रचार के लिए बुलाते हैं। क्रिकेट खिलाड़ियों को ब्रांड के प्रमोशन से ढेरों पैसे मिलते हैं। हिंदुस्तान में तो स्टार क्रिकेट खिलाड़ी अमीर होते ही हैं साथ ही साथ पाकिस्तानी खिलाड़ी भी अमीर होते हैं। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) में भी कुछ ऐसे ही खिलाड़ी खेलते रहे हैं या खेलते हैं जो बेहद ही अमीर हैं। आज हम उन्हीं खिलाड़ियों पर चर्चा करने जा रहे हैं। सभी की सम्पत्ति पाकिस्तानी रुपयों में बताई गयी है।

1. इमरान खान

इनकी कुल आय 70 मिलियन USD है, यानी कि इनके पास 16 अरब की संपत्ति है। इमरान खान (Imran Khan) अपने समय के एक शानदार कप्तान रहे हैं। उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने 1992 का विश्व कप अपने नाम किया था। इमरान ने करीब बीस साल तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला है और 22 साल तक वह पॉलिटिक्स में रहने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे। यह पाकिस्तान के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं।

2. शाहिद खान अफरीदी

शाहिद खान अफरीदी (Shahid Afridi) के पास लगभग 11 अरब की संपत्ति है। इनकी सम्पत्ति भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से भी ज्यादा है। रोहित शर्मा की संपत्ति 4 अरब पाकिस्तानी रूपये है। बूम-बूम अफरीदी के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी ने पाकिस्तानी टीम की तरफ से कई विकेट झटके हैं। ये पाकिस्तान के सबसे प्रसिद्द क्रिकेटरों में से एक हैं। यह खिलाड़ी गेंदबाज़ी के साथ साथ बल्लेबाज़ी भी कर सकता था। ये पाकिस्तान के दूसरे सबसे अमीर क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

3. शोएब मालिक

शोएब मालिक (Shoeb Malik) के पास 6 अरब की संपत्ति है। ये खिलाड़ी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का आल-राउंडर रहा है। साथ है साथ इन्होने टीम की कप्तानी भी की है। इनका क्रिकेट करियर काफी लम्बा रहा है। 1999 में इन्होने अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। वनडे क्रिकेट में इनके नाम 100 विकेट हैं। इन्होने 2010 में भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा से शादी की थी। ये पाकिस्तान के तीसरे सबसे अमीर खिलाड़ी हैं।

4. मुहम्मद हफ़ीज़

पाकिस्तान से ढेर सारे आल राउंडर निकले हैं। उनमें से एक मुहम्मद हफ़ीज़ (Muhammad Hafeez) भी हैं। इनकी सम्पत्ति 5 अरब पाकिस्तानी रुपया है। इन्होने T20I फॉर्मेट में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की हुई है। उनकी रिकॉर्ड ब्रेकिंग काबिलियत और स्टाइल की वजह से उनका नाम प्रोफेसर पड़ा है। CPL में खेलने वाले ये पहले खिलाड़ी बने थे। ये पाकिस्तान के चौथे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं।

5. अज़हर अली

अज़हर अली (Azhar Ali) के पास लगभग सवा तीन अरब पाकिस्तानी रुपयों की संपत्ति है। इन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए अपने करियर की शुरुवात की थी। यह धीरे-धीरे प्रसिद्धि पाते गए और इन्हें एक दिन पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में वनडे क्रिकेट का कप्तान बना दिया गया। ये दाएं हाँथ के बल्लेबाज़ हैं और कभी कभार पार्ट टाइम गेंदबाज़ी भी कर लेते हैं। यह लेग ब्रेक गेंदबाज़ी करने में माहिर हैं।

अन्य खिलाड़ी

6. सईद अनवर : 260 करोड़
7. मिस्बाह उल हक़ : 212 करोड़
8. फवाद आलम : 130 करोड़
9. उमर अकमल : 99 करोड़
10. उमर गुल : 43 करोड़

आपको बता दें कि जो पाकिस्तान के सबसे अमीर क्रिकेटर्स हैं और जो भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर्स हैं उनकी सम्पत्ति में ज़मीन आसमान का अंतर है।