Ravichandran Ashwin

मांकडिंग एक्सपर्ट कमाल गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन के 5 सबसे शानदार रिकॉर्ड, आज तक इनका जलवा बरकरार है

रविचंद्रन आश्विन (Ravichandran Ashwin) काफी समय से भारतीय टीम का हिस्सा हैं। मांकडिंग किंग कहे जाने वाले रविचंद्रन आश्विन एक शानदार खिलाड़ी हैं। इन्हें हम मांकडिंग किंग इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि ये गेंद फेंके बिना ही नॉन-स्ट्राइकर को ढेर कर देते हैं। आश्विन का अंतराष्ट्रीय करियर 2010 में चालु हुआ था, इस बात को 12 साल बीत चुके हैं और तब से लेकर अब तक इनका करियर खूब फल फूल रहा है।

इन्होने अपने पूरे टेस्ट करियर में अब तक कुल 794 विकेट ले लिए हैं। वनडे क्रिकेट में इन्होने 151 विकेट लिए हैं और T20I में इन्होने कुल 66 विकेट लिए हैं। तमिल नाडु में जन्मे आश्विन आज के समय में 36 साल के हैं। तीन दिनों पहले ही इनका जन्मदिन भी था। गेंदबाज़ी के साथ ही साथ ये बल्लेबाज़ी भी करना जानते हैं। आइए अब इनके कुछ रिकार्ड्स पर भी चर्चा कर लेते हैं।

सबसे तेज़ 350 विकेट

रविचंद्रन आश्विन ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 350 विकेट लिए थे। 2 अक्टूबर 2019 को इन्होने अपना 350 वां विकेट लिया था। इन्होने यह कारनामा मात्र 66 मैच खेलकर पूरा कर लिया था। जिस दिन इन्होने यह रिकॉर्ड बनाया था उस दिन विशाखापटनम के मैदान में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला जा रहा था। करियर के 7 साल और 330 दिन बीत जाने के बाद आश्विन ने यह रिकॉर्ड बनाया था। लिस्ट में दूसरे नंबर पर मुरलीधरन हैं।

100 रन और 5 विकेट लेने का कारनामा

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में आश्विन ने शतक भी लगाया था और 5 विकेट भी चटकाए थे। यह उनका आलराउंड परफॉरमेंस था। यह मैच वानखेड़े के मैदान में 22 नवंबर 2011 को खेला गया था। इस मैच में आश्विन ने 118 गेंदों में 103 रन नहीं बनाये थे। इस दौरान उन्होंने 15 चौके और 2 छक्कों की सहायता लगी थी।

दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द सीरीज अवार्ड

2011 से लेकर 2012 तक आश्विन ने 9 मैन ऑफ़ द सीरीज अवार्ड जीत लिए हैं। सबसे ज्यादा अवार्ड जीतने की लिस्ट में ये दुसरे नंबर पर हैं। पहले नंबर पर श्रीलंका के मुरलीधरन हैं। आश्विन ने अब तक 86 टेस्ट मैच खेले हैं और 35 सीरीज में भाग लिया है।

सबसे ज्यादा बार 10 विकेट लेने की सूची में दर्ज़ है नाम

टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा बार 10 विकेट लेने की लिस्ट में रविचंद्रन आश्विन नवें नंबर पर हैं। इन्होने यह कारनामा 7 बार किया है। लिस्ट में पहले स्थान पर मुरलीधरन हैं। टॉप 10 में आश्विन के अलावा भारतीय खिलाड़ी अनिल कुंबले भी हैं।

छठवे नंबर पर एक इनिंग में सबसे खराब इकॉनमी

ऑट्रेलिया के खिलाफ खेले गए T20 मैच में अश्विन ने 2 ओवर में ही 41 रन लुटा दिए थे। उनका इकॉनमी 20.50 की थी। यह छठवे नंबर पर सबसे खराब इकॉनमी है। यह मैच राजकोट के मैदान में अक्टूबर 2013 में खेला गया था। भारत यह मैच 6 विकेट से जीता था और युवराज सिंह को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया था।