Virat Kohli

ये 6 खिलाड़ी साबित हुए हैं एशिया कप 2022 के हीरो

एशिया कप 2022 के लीग मैच ख़त्म हो चुके हैं। अब बचे हैं तो सिर्फ सुपर फोर के मैच। इसके बाद डायरेक्ट फाइनल। लीग मैचों में कई खिलाड़ी सामने उभर कर आये हैं जिन्होंने बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया है। लीग मैच कुल 6 टीमों के बीच खेले गए थे। अब सिर्फ चार टीमें एशिया कप के आगे के मैच खेलने के लिए क्वालिफाइड हैं। लीग मैचों में यदि सबसे ज्यादा कोई मैच सुर्ख़ियों में रहा है तो वह था भारत और पाकिस्तान के बीच में खेला गया मैच। आपको बता दें भारत और पकिस्तान ने हांगकांग को हराकर सुपर फोर में जगह बना ली है। अब रविवार को दोनों ही टीमों के बीच एक बार फिर से भिड़ंत होगी।

एशिया कप के लीग मैचों में सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले खिलाड़ी

विराट कोहली की वापसी

लीग मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हैं विराट कोहली (Virat Kohli). साथ ही साथ इनका एवरेज भी सबसे अधिक रहा है। सबसे ज्यादा अगर टॉप स्कोर बनाने की बात करें तो इस काम में भी कोहली अव्वल रहे हैं। कोहली एक शानदार खिलाड़ी हैं और उनकी वापसी भारत के लिए विश्व कप के अच्छे संकेत देते हैं।

विराट कोहली ने हांगकांग के खिलाफ शानदार बल्लेबाज़ी का करिश्मा दिखाया था। उम्मीद की जा रही है कि रविवार को होने वाले भारत पाकिस्तान मैच में भी वह शानदार बल्लेबाज़ी करेंगे।

नजीबुल्लाह की धाकड़ पारी, अफ़ग़ान की बल्ले-बल्ले

पिछले मैच के हीरो रहमानुल्लाह का बल्ला जब बांग्लादेश के खिलाफ नहीं चला तो धाकड़ खिलाड़ी नजीबुल्लाह ज़रदान (Najibullah Zardran) का चल गया। नजीब ने बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली। इस बीच इनका स्ट्राइक रेट 252.94 रनों का रहा। इन्होने 6 छक्के और एक चौका लगाया। लीग मैचों में सबसे ज्यादा छक्के भी इसी खिलाड़ी ने लगाए हैं और सबसे उम्दा स्ट्राइक रेट भी इन्हीं का रहा है।

नजीबुल्लाह को श्रीलंका के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला था। उस मैच में ये 2 गेंदों पर दो रन बनके नाबाद रहे थे। बांग्लादेश के खिलाफ इनकी पारी के बदौलत अफ़ग़ानिस्तान ने वह मैच 7 विकेट से और 9 गेंदें शेष रहते जीत लिया था। अफ़ग़ानिस्तान ने अब तक दो मैच खेले हैं दोनों में दो नए धाकड़ खिलाड़ी निकल आये हैं।

IND vs PAK के हीरो रहे हार्दिक पंड्या

इंडिया बनाम पाकिस्तान मैच में यदि किसी खिलाड़ी का सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था तो वे थे हार्दिक पंड्या। हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की जबरजस्त परफॉरमेंस की वजह से उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया था। हार्दिक ने इस मैच में 17 गेंदों में 33 रन बनाये थे। ये रन उस वक्त आये थे जब भारत काफी स्लो गेम खेल रही थी।

हार्दिक ने अंतिम ओवर की चौथी गेंद में छक्का मारकर भारत को जीत दिला दी थी। हार्दिक के शानदार प्रदर्शन के बावजूद उन्हें हांगकांग के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला था।

हांगकांग के खिलाफ सूर्यकुमार का प्रहार

पाकिस्तान के हीरो जहां हार्दिक पंड्या रहे वहीँ हांगकांग के खिलाफ सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का बल्ला खूब बोला। सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में आखिरी के ओवर में चार छक्के मारे थे। वैसे तो उनका इरादा छह छक्के मारने का लग रहा था मगर वह कामयाब न हो सके।

सूर्य ने इस पारी में 26 गेंदों में 68 रन बनाये थे। सूर्य ने छह छक्के और छह चौके भी लगाए थे। इनकी स्ट्राइक रेट 262 की रही थी। सूर्य पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पोजीशन से विपरीत पांचवे नंबर जब बल्लेबाज़ी करने आये थे तो कारगर नहीं रहे थे। चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करना इन्हें बेहद पसंद है।

रहमानुल्लाह गुरबज़ ने किया अफ़ग़ानियों का नाम ऊंचा

रहमानुल्लाह ग़ुरबज (Rahmanullah Gurbaz) ने एशिया कप का आगाज़ शानदार ढंग से किया था। इन्होने ऐसा कप के पहले ही मैच में श्रीलंका के खिलाफ ताबड़तोड़ पारी खेली थी। ग़ुरबज ने श्रीलंका के खिलाफ 18 गेंदों में 40 रन बनाये थे। 4 छक्के और तीन चौके लगाने वाले इस खिलाड़ी ने 222 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की थी।

अफ़ग़ानिस्तान ने इस मैच को 8 विकेट से और 59 गेंदें शेष रहते ही जीत लिया था। जीत का पूरा श्रेय इसी खिलाड़ी को गया था। हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ यह खिलाड़ी नहीं चला था।

शाहनवाज़ धानी की छोटी पारी

शाहनवाज़ धानी (Shahnawaz Dhani) ने भारत के खिलाफ एक छोटी पारी खेली थी जिसके बाद पाकिस्तानी प्रशंषकों ने उनकी खूब तारीफ की थी। एक गेंदबाज़ के तौर पर ग्यारवें नंबर पर बैटिंग करके धानी ने छोटी मगर अच्छी पारी खेली थी। इन्होने 6 गेंदों में 16 रन बनाये थे जिसमें दो छक्के भी शामिल थे।