Dinesh Karthik, Rishabh Pant

इस वजह से दिनेश कार्तिक हैं रिषभ पंत से बेहतर खिलाड़ी, ट्रेंड हो रहे हैं फिनिशर कार्तिक

दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) कई वजह से इस वक़्त ट्रेंडिंग में चल रहे हैं। पूर्व ऑस्ट्रिलिया के ओपनर ने कार्तिक को लेकर एक बेहद ही महत्वपूर्ण बयान दिया है, इसके बारे में हम आगे इसी लेख में चर्चा करेंगे लेकिन उससे पहले चलिए कुछ अहम् चीज़ों पर चर्चा कर लेते हैं। पहले हम बात कर लेते हैं की रिषभ पंत (Rishabh Pant) और दिनेश कार्तिक में से कौन सा खिलाड़ी है जो बेहतर है।

रिषभ पंत काफी समय से T20I क्रिकेट में खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। हालांकि टेस्ट मैच और वनडे क्रिकेट में अभी भी उनका प्रदर्शन अच्छा है। पंत के खराब फॉर्म की वजह से उन्हें एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले मैच में जगह नहीं मिली थी, उनकी जगह कार्तिक ने विकेटकीपिंग की थी। हाल ही में ओस्ट्रिलिया के खिलाफ खेली जा रही T20I सीरीज के पहले मैच में भी डीके ने उनकी जगह ली थी।

दिनेश कार्तिक vs रिषभ पंत- 2022 के आंकड़े

2022 में T20I में रिषभ पंत ने 16 इनिंग खेलकर 311 रन बनाए हैं, इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 133.47 की रही है। वहीँ औसत 25.91 का रहा है और उच्चतम स्कोर नाबाद 52 रन का रहा है। वहीँ दूसरी छोर पर अगर कार्तिक की बात करें तो उन्होंने 15 इनिंग खेलकर 199 रन बनाए हैं, इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 132.66 की रही है। वहीँ औसत 19.90 का रहा है और उच्चतम स्कोर नाबाद 55 रन का रहा है।

लेकिन बात यहीं नहीं ख़त्म हो जाती है, भले ही रिषभ पंत के आंकड़े दिनेश कार्तिक से अच्छे हों मगर ये बात भी ध्यान में रखनी होगी की दिनेश कार्तिक फिनिशर हैं और वो 7-8 नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आते हैं, यहां तक की उन्हें खेलने के लिए भी बेहद ही कम गेंदें मिलती हैं, मुश्किल से 15-20 गेंदें शेष रहते वो आते हैं। वहीँ रिषभ पंत जल्द ही बल्लेबाज़ी करने आते हैं, वो मध्यक्रम के बल्लेबाज़ हैं।

ईमानदारी से कहा जाए तो 2022 में पंत की तुलना में दिनेश ज्यादा अच्छे खिलाड़ी हैं।

पूर्व ऑस्ट्रिलियाई सलामी बल्लेबाज़ ने दिनेश को लेकर दिया महत्वपूर्ण बयान

ओस्ट्रिलिया के महान खिलाड़ी मैथिव हेडन ने कहा है की दिनेश कार्तिक को निरंतर बल्लेबाज़ी का मौका देना चाहिए साथ ही साथ उन्हें थोड़ा और पहले बल्लेबाज़ी करने उतारना चाहिए।

इस बात में कोई दोराय नहीं है, हेडन ने बिलकुल सही बात कही है, दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के लिए बल्लेबाज़ी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह रही है की दिनेश को 11 से 14 ओवर के बीच में बल्लेबाज़ी के लिए उतारा जाता था। उन्होने सबसे ज्यादा 30+ का स्कोर तब बनाया था जब वह इन्हीं तीन ओवरों के बीच बल्लेबाज़ी करने आये थे।

आपको याद दिला दें की आईपीएल के एक मैच में कार्तिक ने हैदराबाद के खिलाफ 8 गेंदों में 30 रन बनाये थे।

रोहित शर्मा ने कार्तिक के लिए थे मज़े

एक वजह से दिनेश कार्तिक और सुर्ख़ियों में रहे थे। रोहित शर्मा ने जब उनका गला पकड़ कर खींचा था और उन्हें समझाने का प्रयास किया था की मैक्सवेल का कैच उन्होंने पकड़ लिया है। कई लोगों ने रोहित के इस कारनामे का विरोध भी किया था। उनका कहना था की रोहित शर्मा ने सीनियर खिलाड़ी का अपमान किया है, उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था।