bhuvi

एशिया कप में एक मैच ख़राब जाने से विलेन नहीं बन जाते भुवनेश्वर कुमार, उनके नाम दर्ज़ हुए हैं ये 6 रिकार्ड्स

एक महान खिलाड़ी वही होता है जो गिर कर वापसी करे। एक महान खिलाड़ी जानता है की वह अपने आप को कैसे सुधार सकता है। इसीलिए वह महान है। अनुभवी खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। विराट कोहली ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ एशिया कप (Asia Cup) में अपने जलवे को दिखाया। उन्होंने ने दिखाया की कैसे एक खिलाड़ी वापसी करता है। कोहली ने तीन साल के अंतराल के बाद शतक मारा है।

ठीक वैसे ही भुवनेश्वर कुमार ने वापसी की है। पकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 19 गेंदों में 19 रन लुटा दिए थे जिसके बाद उनकी खूब निंदा हुई थी। भुवनेश्वर ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ वापसी करते हुए 5 विकेट चटकाए थे। जहां पहले वह विलेन बनकर आये, अब वहीँ वह हीरो बन चुके हैं।

अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाज़ी की थी। उन्होंने चार ओवर फेंकर पांच विकेट चटकाए थे और सामने वाली टीम को मात्र 4 रन दिए थे। अफ़ग़ानिस्तान की टीम 8 विकेट के नुक़सान पर मात्र111 रन ही बना सकी थी। T20I में यह भारत की सबसे बड़ी जीत थी। और इस जीत के हीरो भुवनेश्वर कुमार ही थे। हालंकि विराट कोहली के शतक के चलते भुवनेश्वर का रंग थोड़ा फीका पड़ गया था।

इस मैच के बाद भुवनेश्वर कुमार ने 6 नए रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

एक से ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

भुवनेश्वर कुमार पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने T20I में एक से ज्यादा बार पांच विकेट हॉल बनाया है। 2018 में सॉउथफ्रिका के खिलाफ जोहान्सबर्ग मैदान में भुवनेश्वर ने 5 विकेट लेकर सिर्फ 24 रन दिए थे। वहीँ दूसरी बार एशिया कप में भुवि ने दुबई के मैदान में अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ धाकड़ गेंदबाज़ी करते हुए 5 विकेट चटकाए थे और रन दिए थे मात्र 4.

T20I में चार ओवर फेंक कर सबसे कम रन देने वाले खिलाड़ी

भुवनेश्वर कुमार ने अफ़ग़ानिस्तान को सिर्फ चार रन ही दिए थे। यह एक मच में सबसे कम रन देने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। दूसरे नंबर पर रविचंद्रन आश्विन हैं जिन्होंने 2016 में श्रीलंका को सिर्फ 5 रन दिए थे। तीसरे नंबर में फिर से भुवनेश्वर हैं। यूएई के खिलाफ 2016 में इन्होने मात्र 5 रन दिए थे।

भुवनेश्वर कुमार के अन्य चार रिकार्ड्स

  • भुवनेश्वर भारत के लिए एक ही साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं, इन्होने इस साल 31 विकेट ले लिए हैं। अभी 2022 में कुछ और महीने बाकी हैं, ये गिनती और भी बढ़ सकती है।
  • एक ही मैच खेलकर सबसे कम रन लुटाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं भुवनेश्वर कुमार।
  • भुवनेश्वर कुमार ऐसे पहले भारतीय गेंदबाज़ बन गए हैं जिन्होंने विरोधी टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज़ों को शून्य पर आउट किया है।
  • एक ही साल में पॉवरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने भुवनेश्वर कुमार।