Best Openers in cricket, Babar Azam, Rohit Sharma

ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाज़, बाबर के सामने भारत के सभी ओपनर्स हैं फेल

एशिया कप चल रहा है, इस बार T20 फॉरमैट में चल रहा है। तो कुछ T20 क्रिकेट की बातें भी हो जाएँ। सलामी बल्लेबाज़ का हर क्रिकेट फॉर्मेट में एक अहम् योगदान होता है लेकिन जब बात करें T20 की तो यह रोल और भी अहम् हो जाता है। इस छोटे से फॉर्मेट में सलामी बल्लेबाज़ के लिए सेट होने के लिए बेहद ही कम समय होता है। वनडे वैगेरह में तो सलामी बल्लेबाज़ सेट होने में मन मुताबिक समय लेलेता है। मगर T20 में यदि कोई हद से ज्यादा समय लेने लग जाए तो फिर प्रेशर बीच के खिलाड़ियों पर आ जाता है। इस छोटे फॉर्मेट में बस करना होता है। ज्यादा सोंच विचार नहीं करना होता है।

आज हम ऐसे ही दुनियाभर के कुछ सलामी बल्लेबाज़ों पर चर्चा करेंगे जिन्होंने इस किरदार को बखूबी निभाया है। आज हम ऐसे छह बल्लेबाज़ों पर चर्चा करेंगे जिन्होंने पारियां ओपन करते हुए सबसे अधिक रन बनाये हैं।

बाबर आज़म: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) ने पारियों का आगाज़ करते हुए 1931 रन बनाये हैं। जब से पाकिस्तानी टीम की बागडोर इन्होने संभाले हैं मानो उस टीम के भाग्य ही बदल गए हों। बाबर निरंतर शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से बाबर के साथ रिज़वान भी पारी का आगाज़ करते हैं। इन दोनों की जोड़ी नए-नए कीर्तिमान रचती रही है। बाबर आज़म इस लिस्ट पर टॉप पर हैं और उनके आगे पीछे कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं हैं।

आरोन फिंच: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आरोन फिंच (Aron Finch) का भी T20 में रिकॉर्ड शानदार रहा है। सलामी बल्लेबाज़ के रूप में ये भी खरे उतरे हैं। फिंच ने सलामी बल्लेबाज़ी करते हुए T20I में कुल 1676 रन बनाये हैं।

मार्टिन गुप्टिल: न्यूज़ीलैण्ड के धाकड़ खिलाड़ी मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptil) एक शानदार खिलाड़ी रहे हैं। इन्होने सलामी बल्लेबाज़ के रूप में T20I में 1599 रन बनाये हैं।

मोहम्मद रिज़वान: पकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान (Mohammad Rizvan) को बाबर आज़म के साथ पारी का आगाज़ करते हुए देखा जाता है। इन्होने अपने अंतराष्ट्रीय T20I करियर में 1598 रन बनाये हैं।

क्रिस गेल: क्रिस गेल ने अपने अंतराष्ट्रीय T20I करियर में सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर 1589 रन बनाये हैं। वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने आईपीएल में भी खूब धूम मचाई है।

रोहित शर्मा: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत की तरफ से नियमित सलामी बल्लेबाज़ हैं। इन्होने अपने करियर में कुल 1549 रन सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर बनाये हैं।