Aron Finch

धाकड़ बल्लेबाज़ आरोन फिंच के 5 सबसे शानदार रिकार्ड्स जिन्हें बना पाना सबके बस की बात नहीं

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाड़ी आरोन फिंच (Aaron Finch) ने एक दिवशीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। 35 साल के इस खिलाड़ी ने अपने क्रिकेट करियर में 145 एक दिवसीय अंतराष्ट्रीय मैच खेले हैं। आरोन फिंच काफी समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, उन्होंने अपनी पिछली सात इनिंग्स में सिर्फ 27 रन ही बनाये हैं। बल्ले से रन न निकलने के कारण उन्होंने अब ओडीआई फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है।

आपको बता दें की वह T20 में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी अभी भी करेंगे। 2021 में इन्ही की कप्तानी में ऑस्ट्रिलियाई टीम ने विश्व कप 2021 पर अपना कब्ज़ा किया था। फिंच का ओडीआई करियर करीब 10 वर्ष का रहा है। इस दौरान उन्होंने 5400 रन बनाये हैं। आइये अब एक नज़र उनके अंतराष्ट्रीय रिकार्ड्स पर डाल लेते हैं।

एक ही इनिंग में कप्तान द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रन

3 जुलाई 2018 को ऑस्ट्रिलिया का मैच ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ खेला जा रहा था। उस दिन आरोन फिंच ने 76 गेंदों में 172 रन बनाये थे। फिंच ने 226 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की थी।

उन्होंने इस पारी में 16 चौके और 10 छक्के मारे थे। यह एक T20 मैच था। इस पारी को खेलने के बाद फिंच बन गए एक ही पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तान।

पारी में सबसे ज्यादा रन प्रतिशत

पूर्ण पारियों में सबसे ज्यादा रन प्रतिशत आरोन फिंच के पास ही है। इन्होने ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ 2018 में ही 172 रन बनाये थे। तीन खिलाड़ियों ने मिलकर एक पारी में 229 रन बनाये थे जिसमें से 75.10 प्रतिशत रन आरोन फिंच के थे।

यह मैच हरारे के मैदान में ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ खेला गया था। इसी मैच में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तानों की सूची में सबसे ऊपर विराजमान हुए थे। तब से लेकर आज तक इनका यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है।

सबसे ज्यादा बॉउंड्री की मदद से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी

T20I में बॉउंड्री की मदद से सबसे ज्यादा रन बनाने की बात की जाय तो आरोन फिंच दूसरे नंबर पर आते हैं। इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ 156 रनों की पारी खेली थी उसमें इन्होने 11 चौके और 16 छक्के मारे थे। ये दूसरे नंबर पर एक ही मैच में मारी गयी सबसे ज्यादा बॉउंड्री हैं। पहले नंबर पर हज़रातुल्लाह ज़ज़ाई हैं।

सूची में तीसरे नंबर पर फिर से आरोन फिंच हैं। ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ उन्होंने 16 चौके और 10 छक्कों की मदद से 172 रन बनाये थे।

सबसे बड़ी पार्टनरशिप करने के मामले में दूसरे स्थान पर फिंच

सबसे बड़ी पार्टनरशिप करने की सूची में दूसरे स्थान पर हैं आरोन फिंच। ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ इन्होने डीजीएम शार्ट के साथ 223 रनों की पार्टनरशिप की थी।

कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच

कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा T20I मैच खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं आरोन फिंच। इन्होने कप्तान के पद पर रहते हुए 65 अन्तराष्ट्रीय T20 मैच खेले हैं। सूची में पहले स्थान पर धोनी हैं और दूसरे स्थान पर मॉर्गन हैं।