IND vs AUS

4 भारतीय खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलियाई टीम की उड़ा देंगे रातों की नींद

IND vs AUS: एशिया कप में लुढ़कने के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) अब विश्वकप में नज़र डाले है। एशिया कप में फेल हुई भारतीय टीम भयानक यादों को भूलकर अब आगे की तैयारियों में जुटी हुई है। आईपीएल के शेरों से काफी उम्मीद थी मगर पता नहीं क्यों बड़े टूर्नामेंट में ये ढेर हो जाते हैं। चलिए कोई बात नहीं जीत हार तो लगी ही रहती है। लेकिन ख़ुशी की बात यह है भारतीय टीम के पास एक और मौका है की वह चमचमाती ट्रॉफी को अपने नाम कर ले।

अब विश्वकप से पहले सुनहरा मौका खुद चलकर आ गया है। विश्वकप की प्रैक्टिस करने के लिए अच्छा मौका है। ऑस्ट्रेलियाई टीम (Austrailian Cricket Team) भारत दौरा कर रही है और भारतीय टीम उनके साथ तीन मैचों की T20 सीरीज खेलने वाली है। ऑस्ट्रेलिया के बाद साउथ अफ्रीका के साथ भी मैच खेलने हैं। खैर वह बाद की बात है। चलिए पहले ऑस्ट्रेलिया पर फोकस करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया से जीतना भारत के लिए कोई गिल्ली-डंडा का खेल नहीं होगा। याद रहे ऑस्ट्रेलिया ही वह टीम थी जिसने पिछले साल का T20I विश्वकप जीता था। आइए अब बात कर लेते हैं ऐसे कौन से भारतीय खिलाड़ी हैं जो ऑस्ट्रेलिया के लिए इस सीरीज में खतरा साबित हो सकते हैं।

1) जसप्रीत बुमराह ले चुके हैं सबसे ज्यादा विकेट

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का नाम लिस्ट में सबसे पहले है। T20I की बात करे तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। इन्होने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 15 विकेट लिए हैं।

बुमराह चोट के कारण भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे। एशिया कप में भी इन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया था। अब विश्वकप से पहले इनकी सोच होगी की ये शानदार खेल दिखाएं। इस तेज़ गेंदबाज़ से ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज़ों का भय खाना लाज़मी है।

2) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्टार रहे हैं विराट कोहली

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन यदि किसी भारतीय खिलाड़ी ने बनाये हैं तो वह हैं विराट कोहली (Virat Kohli). विराट ने इस टीम के खिलाफ 19 मैच खेलकर कुल 718 रन बनाये हैं। इनका उच्चतम स्कोर नाबाद 90 रनों का रहा है। इस टीम के खिलाफ इनका औसत भी लगभग 60 का रहा है और स्ट्राइक रेट 146 का रहा है।

विराट कोहली काफी साल से फॉर्म में नहीं थे। एशिया कप में उनकी फॉर्म वापस से आई है और ये विश्वकप से पहले बेहद ही अच्छे संकेत हैं।

3) हार्दिक दिखा सकते हैं आलराउंडर प्रदर्शन

Hardik Pandya
Hardik Pandya

एशिया कप में पकिस्तान के खिलाफ जिताऊ पारी खेलने वाले हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) बाकी के मैचों में ठन्डे पड़ गए थे। वह चाहेंगे की वह वापसी करें। हार्दिक पांड्या क्या कर सकते हैं इसमें कोई संदेह नहीं है। यदि उन्हें टाइम पर रोका ना गया तो वह मैच को खत्म करके ही लौटेंगे। यदि ऑस्ट्रेलिया टीम के पास बेहतरीन आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल हैं तो हमारे पास हार्दिक पंड्या हैं।

हार्दिक पंड्या ने ऑट्रेलिया के खिलाफ T20 में चार इनिंग खेलकर 103 रन बनाये हैं और इनका उच्चतम स्कोर नाबाद 42 रनों का रहा है।

4) दिनेश कार्तिक करेंगे प्रहार

Dinesh Karthik
Dinesh Karthik

इस साल आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) भारतीय टीम में जगह मिली थी। इन्होने भारतीय टीम के लिए भी अच्छा खेला है। एशिया कप में कई मैचों में ये प्लेइंग एलेवेन का हिस्सा नहीं थे, जिनमें थे उनमे इनकी बल्लेबाज़ी नहीं आयी थी। दिनेश कार्तिक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रहार करने को देखेंगे ताकि वह विश्वकप की प्लेइंग एलेवेन में जगह पक्की कर सकें। टीम में तो इन्हें पहले से ही सेलेक्ट कर लिया गया है।

दिनेश कार्तिक के साथ अच्छी बात यह है की इनके पास भरपूर अनुभव है और ये गैरज़िम्मेदाराना शॉट खेलने से बहुत बचते हैं। साथ ही साथ इनके पास मैच को अच्छे से ख़त्म करने की अच्छी काबिलियत है।