friendship day 2022

Friendship Day 2022: दोस्ती से जुडी इन 5 फिल्मों को अगर आपने नहीं देखा तो समझिए कुछ नहीं देखा

फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2022) के अवसर पर हम बॉलीवुड की ऐसी पांच फिल्मों पर चर्चा करेंगे जिन्होंने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। बॉलीवुड का जब से जन्म हुआ है तब से दोस्ती यारी पर बनी फिल्मों ने खूब पैसे कमाए हैं और ये फ़िल्में पसंद भी की गयी हैं। बॉक्स-ऑफिस पर धमाल मचाने वाली ऐसी ही कुछ फिल्मों का रुतबा आज भी बरकरार है।

तो चलिए फिर ऐसी ही कुछ फिल्मों पर चर्चा करते हैं

शोले

बॉलीवुड की एवरग्रीन फिल्म शोले को भला किसने नहीं देखा होगा। यह फिल्म पांच वर्षों से भी अधिक समय तक सिनेमाघरों में लगी रही थी। फिल्म में दिखाई गई अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और धर्मेंद्र की दोस्ती को लोग आज भी पसंद करते हैं, जय और वीरू की दोस्ती की दुहाई भी देते हैं। इस फिल्म का गाना ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ आज भी लोगों के जुबां पर तरोताज़ा है।

कुछ-कुछ होता है

शाहरुख़ खान (Shah Rukh Khan), काजोल और रानी मुखर्जी जैसे बेहतरीन कलाकारों से सजी यह फिल्म अपने आप में ही खूबसूरती का परचम लहराती है। काजोल और शाहरुख़ की दोस्ती तो इसमें लोगों ने खूब पसंद की। यह एक रोमांटिक फिल्म थी जिसमें लव ट्रायंगल दिखाया गया था। फिल्म का डायलाग ‘प्यार दोस्ती है’ बेहद ही पॉपुलर हो गया था। इस फिल्म ने हमे सिखाया की मोहब्बत की पहली सीढ़ी दोस्ती है।

आनंद

अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना अभिनीत यह फिल्म हमें सिखाती है की असल में एक सच्चा दोस्त कौन होता है। यह एक दिल को छू जाने वाली कहानी है।

थ्री इडियट्स

आमिर खान (Amir Khan) की यह फिल्म अपने आप में एक कमाल की फिल्म है। राजू हिरानी द्वारा निर्देशित यह फिल्म हिन्दुस्तानी सिनेमा में क्रान्ति लाइ थी। यह वही फिल्म है जिसने सबसे पहले दो सौ करोड़ का आकड़ा पार किया था। फिल्म में तीन सच्चे कॉलेज दोस्तों की कहानी दिखाई है। फिल्म कॉमेडी के साथ ही साथ जीवन की सबसे बड़ी सीख भी देती है।

मुन्ना भाई एम् बी बी एस

इस फिल्म में मुन्ना और सर्किट की दोस्ती को क्या खूब दिखाया गया है। इस फिल्म को भी राजू हिरानी ने ही निर्देशित किया था। फिल्म में जबरजस्त डायलॉग्स का भी प्रयोग किया गया है। राजू हिरानी की तमाम फिल्मों की तरह ही इस फिल्म से भी जीवन की अहम् सीख मिलती है।