Virat Kohli

सबसे ज्यादा T20I मैच खेलने वाले 10 खिलाड़ी, विराट कोहली ने बनाया नया रिकॉर्ड

हाल ही में हुए भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में भारत ने बाज़ी जीत ली है। भारत ने एशिया कप (Asia Cup 2022) के इस मुकाबले को पांच विकेट से जीत लिया है। मुकाबला टक्करी का था और अंत तक चला था। इस मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) का भी अहम् योगदान था। टॉस जीतकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने गेंदबाज़ी का फैसला लिया। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 147 रन लगा दिए थे। बाबर आज़म (Babar Azam) और रिज़वान की जोड़ी बहुत जल्द ही टूट गयी थी। बाबर अपना जलवा दिखाने में नाकामयाब रहे। उन्होंने 9 गेंदों में 10 रन ही बनाये। रिज़वान ने कई बल्लेबबाज़ों के साथ छोटी-छोटी साझेदारी बनाई लेकिन कोई बड़ी साझेदारी न आने के कारण पाकिस्तान बोर्ड में ज्यादा रन नहीं जोड़ पाया। बाबर आज़म ने भी इस बात को कबूल किया है की उनकी टीम बड़ी साझेदारी खेलने में नाकाम रही है इसलिए यह भी एक वजह है पकिस्तान की नाकामयाबी की। भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने तीन विकेट चटकाए, भुवनेश्वर ने चार विकेट चटकाए, अर्शदीप के खाते में दो विकेट गए तो आवेश ने एक विकेट झटका।

विराट कोहली चमके, बनाया शानदार रिकॉर्ड

भारतीय टीम को 20 ओवर में 148 रन बनाने थे, रोहित शर्मा तेज़ी से रन बनाने की जद्दोजहत में लगे हुए थे मगर वह कारगर नहीं साबित हुए। रोहित 18 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट होगये। केएल राहुल तो इनिंग की दूसरी गेंद में ही जीरो रन बनाकर आउट होगये थे। शुरुवात में डगमाई हुई टीम को सहारा देने आये विराट कोहली ने टीम को साधा और काफी देर तक साध कर रखा। भले ही विराट कोहली ने आतिशी पारी न खेली हो या भले ही उन्होंने अर्धशतकीय पारी न खेली हो पर उनका योगदान बहुत ही महत्वपूर्ण था। कोहली ने 34 गेंदों में 35 रन मारे। उनकी शानदार पारी तब आयी जब भारत को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। कोहली ने अपने पिटारे से ऐसे ऐसे शॉट निकाले मानो पुराना कोहली वापस आ गया हो। उन्होंने तीन चौके और एक छक्का भी मारा।

कोहली की पारी ने रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और हार्दिक पंड्या के अंदर आत्मविश्वास जगाया क्योंकि विराट और सूर्यकुमार ने थोड़े बहुत रन स्कोरबोर्ड में जड़ दिए थे। हार्दिक पंड्या ने मैच को अच्छे से फिनिश कर दिया। छक्के के साथ मैच ख़त्म हुआ और भारत ने अपना पिछला हिसाब पाकिस्तान से चुकता कर लिया।

इस मैच में सबसे अच्छी बात यह रही की विराट कोहली अपना सौवां T20I मैच खेल रहे थे और वह ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में सौ या उससे अधिक मैच खेले हैं।

सौ या उससे अधिक टी-20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी

रोहित शर्मा – 133 मैच
शोएब मल्लिक – 124 मैच
मार्टिन गुप्टिल – 121 मैच
महमूदुल्लाह – 119 मैच
मोहम्मद हफ़ीज़ – 119 मैच
इयोन मॉर्गन – 115 मैच
पॉल स्टिरलिंग – 114 मैच
केविन ओब्रायन – 110 मैच
जॉर्ज डॉकरेल – 105 मैच
डेविड मिलर – 104 मैच
रॉस टेलर – 102 मैच
कीरोन पोलार्ड – 101 मैच
मुश्फिकुर – 100 मैच
विराट कोहली – 100 मैच

Leave a Reply

Your email address will not be published.