Virat Kohli

एशिया कप से पहले विराट कोहली ने बदल दी है अपनी रूटीन, 5 घंटे जिम के साथ कर रहे हैं नए-नए काम

एशिया कप (Asia Cup) शुरू होने वाला है। सभी को इंतज़ार है तो भारत और पकिस्तान के मैच का। लेकिन, एक चीज़ और है जिसका सभी बड़ी बेशब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। वह क्या है? ज़रा सोचिये तो सही। चलिए हम ही बताते हैं। जिसका पूरे क्रिकेट समाज को इंतज़ार है वह हैं किंग कोहली (Virat Kohli)। किंग काफी समय से खेल से जुदा चल रहे थे। काफी समय से टीवी या स्टेडियम में हमने उन्हें खेलते हुए नहीं देखा है। प्रशंशक भी बड़ी बेचैनी से उनके इंतज़ार में थे। अब एक बात तो पक्की हो गई है कि विराट कोहली का एशिया कप में खेलना पक्का है। इसके लिए वह जी तोड़ तैयारी भी कर रहे हैं। आइए देखते हैं इस वक्त उनकी डेली रूटीन क्या है।

एशिया कप को लेकर कोहली जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं, लिहाज़ा इस बात की पूरी पक्की खबर है कि उन्होंने अपनी रूटीन में थोड़ा सा परिवर्तन भी किया है। कोहली अपनी पुरानी फॉर्म में आना चाहते हैं इसीलिए उन्होंने अपनी डाइट में भी परिवर्तन किया है। आखिरकार एशिया कप में जोरदार क्रिकेटिंग शॉट्स लगाने के लिए ताकत और फुर्ती भी तो चाहिए। एशिया कप में भाग लेने से पहले कोहली 5 घंटे जिम में बिता रहे हैं, साथ ही साथ नेट प्रैक्टिस भी जम कर रहे हैं। खाने पीने को लेकर भी कोहली बेहद ही सतर्क नज़र आ रहे हैं।

वह बिलकुल भी प्रोसेस्ड शक्कर का इस्तेहमाल नहीं रहे हैं।

हाल ही में इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में विराट कोहली का कहना था की, ‘काफी पहले मैं अपनी डाइट और फिटनेस को लेकर जागरूक नहीं था। लेकिन पिछले कुछ सालों में मेरी इसके प्रति राय बदली है। मैं अब और भी ज्यादा डिसिप्लिन में हूँ और अपने खाने पीने का पूरा ध्यान रखता हूँ कि कौन सी चीज़ मेरे शरीर को फायदा पहुंचा सकती है और कौन सी चीज़ मेरे को नुक्सान पहुंचा सकती है। इस वक्त मैं प्रोसेस्ड शुगर नहीं खा रहा हूँ और ग्लूटन भी नहीं खाता हूँ। मुझसे जितना ज्यादा हो सकता है मैं डेरी प्रोडक्ट लेने से भी बचता हूँ।

विराट ने हाल ही में एशिया कप की तैयारियों को लेकर एक वीडियो भी साझा किया था। उसमें वह वेटलिफ्टिंग करते हुए देखे जा सकते हैं। वह जिम में घंटों पसीना बहा रहे हैं और अपने आप को और भी ज्यादा मज़बूत कर रहे हैं। ऐसे ही नहीं विराट कोहली दुनिया में सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं। विराट कोहली को क्रिकेट खेलते हुए दोबारा देख कर दर्शकों को बेहद ही ख़ुशी होने वाली है। भारत और पाकिस्तान का मैच 28 अगस्त को खेला जाएगा। जिसमें कोहली तीसरे नंबर पर बैटिंग करते नज़र आ सकते हैं।