best all rounders, hardik pandya

ये 10 खिलाड़ी हैं विश्व के सबसे तगड़े ऑल-राउंडर, हार्दिक पांड्या ने लगाई लम्बी छलांग

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने T20I में ICC की आलराउंडर की रैंकिंग में एक लम्बी छलांग लगाई है। T20I क्रिकेट में ऑल-राउंडर का महत्त्व काफी बढ़ जाता है। एक ऑल-राउंडर गेंदबाज़ी भी कर सकता है और बल्लेबाज़ी भी कर सकता है। T20I एक लिमिटेड ओवर का खेल होता है जिसमें हर एक खिलाड़ी महत्त्व रखता है। यदि खिलाड़ी एक अच्छा आल-राउंडर है तो वह टीम में मज़बूती लाता है। वह बल्लेबाज़ी भी कर सकता है और गेंदबाज़ी भी कर सकता है। यही वजह रही है कि आईपीएल में भी आल राउंडर काफी मंहगे बिकते रहे हैं।

आज हम ऐसे ही कुछ आल राउंडर्स पर चर्चा करेंगे जिन्होंने अपनी टीम को जीत की तरफ ले जाने में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Hardik Pandya

हार्दिक पंड्या की लम्बी छलांग कइयों को किया पीछे

हार्दिक पंड्या ने ICC की T20I आलराउंडर की रैंकिंग में एक लम्बी छलांग लगा दी है। रैंकिंग के हिसाब से अब वह पांचवे नंबर पर आगये हैं। पहले नंबर पर अफ़ग़ानिस्तान के खिलाड़ी मोहम्मद नबी हैं। हार्दिक पंड्या 167 पॉइंट्स के साथ पांचवे नंबर पर हैं और मोहम्मद नबी 257 पॉइंट्स के साथ नंबर एक पर हैं।

टॉप टेन में सिर्फ एक ही भारतीय खिलाड़ी हैं वह हैं हार्दिक पंड्या। ज़ाहिर है कि हार्दिक की रैंकिंग में सुधार भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले के बाद आया है, इस मुकाबले में हार्दिक पंड्या ने गेंदबाज़ी के साथ ही साथ बल्लेबाज़ में भी अपना दम दिखाया था।

हार्दिक पंड्या ने गेंदबाज़ी करते हुए चार ओवर में तीन विकेट झटके थे और उनकी इकॉनमी भी 6.25 की थी। उन्होंने विरोधी टीम को सिर्फ 19 रन ही लुटाये थे। वहीँ बल्लेबाज़ी करते हुए भी उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। उन्होंने मैच को बड़ी बखूबी से छक्के के साथ ख़त्म किया था। उन्होंने बल्लेबाज़ी करते हुए 17 गेंदों में 33 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने एक छक्का और चार चौके लगाए थे।

Hardik Pandya

ये हैं दुनिया के बेस्ट आलराउंडर

वर्तमान समय में दुनिया के बेस्ट आल राउंडर्स की बात करें तो अफ़ग़ानिस्तान के मोहम्मद नबी पहले स्थान पर हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरे स्थान पर हैं, इंग्लैंड के मोईन अली तीसरे स्थान पर हैं, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल चौथे स्थान पर हैं और भारत के हार्दिक पंड्या पांचवे स्थान पर हैं।

10 बेस्ट आलराउंडर (ICC रैंकिंग्स के अनुसार)
मोहम्मद नबी – अफ़ग़ानिस्तान
शाकिब अल हसन – बांग्लादेश
मोईन अली – इंग्लैंड
ग्लेन मैक्सवेल – ऑस्ट्रेलिया
हार्दिक पंड्या – भारत
जेजे स्मिथ – नामीबिया
ज़ीशान मक़सूद – ओमान
रोहन ऐरी – यूएई
दीपेंद्र ऐरी – नेपाल
एडेन मारकरम – साऊथ अफ्रीका