IND vs PAK

इन तीन कारणों से पाकिस्तान से फिरसे हार का स्वाद चख सकता है भारत

IND vs PAK: एशिया कप (Asia Cup) शुरू होने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। लोगों को एशिया कप का बेशब्री से इंतज़ार है इसकी बड़ी वजह यह है कि वे भारत और पाकिस्तान के मैच को देखना चाहते हैं। यह मैच दुबई में 27 अगस्त को खेला जाना है। एशिया के क्रिकेट कौंसिल चीफ जय शाह ने टूर्नामेंट का पूरा कार्यक्रम मंगलवार, 2 अगस्त को ही सभी के साथ साझा कर दिया था। भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमें ग्रुप ए में रखी गयी हैं। ग्रुप बी में अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका हैं।

आपको बता दें की एशिया कप चार साल बाद फिर से वापस लौटा है, पिछले कप 2018 में खेला गया था जिसमें भारत और बांग्लादेश के बीच में फाइनल मुकाबला खेला गया था और यह मुकाबला हिन्दुस्तान ने जीता था। अब तक 12 एशिया कप टूर्नामेंट में भारत ने सात में ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया हुआ है। वहीँ श्रीलंका ने इसे पांच बार जीता है, पकिस्तान ने दो बार जीता है। हिन्दुस्तान चाहेगा की वह इस टूर्नामेंट में अपना आठवाँ खिताब जीते। बनाए गए दोनों ही ग्रुप्स से दो-दो टीमें सुपर चार के मैचों में भाग लेंगी। इस लिए ऐसा भी हो सकता है की हमें इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान और हिन्दुस्तान एक बार से ज्यादा भिड़ते दिख सकते हैं।

भारत ही नहीं पकिस्तान भी पूरी तैयारी करके इस टूर्नामेंट में आएगा। दोनों ही टीमें मज़बूत दिख रही हैं। पिछली बार भारत और पाकिस्तान का मैच 2021 के T20 में हुआ था और इस मैच में भारत को हार का स्वाद चखना पड़ा था। आपको बता दें की इस बार पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज़ करना आसान नहीं होगा। पकिस्तान टीम अपने काबिल खिलाड़ियों के साथ उतरनी होगी। पकिस्तान को हारने के लिए भारत को एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाते हुए बाबर आज़म, रिज़वान और शाहीन अफरीदी पर अंकुश कसना पड़ेगा।

आज हम इस लेख में जानेंगे की कैसे पकिस्तान भारत को लगातार दूसरी बार हार का स्वाद चखा सकती है।

दमदार सलामी बल्लेबाज़

अगर हम कहें की दुनिया में पकिस्तान के पास सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाज़ हैं तो यह बात गलत नहीं होगी। बाबर और रिज़वान टिकाऊ पारी खेलने में उस्ताद हैं और पकिस्तान को सधी हुई दमदार शुरुवात दे सकते हैं जोकि भारत के लिये अच्छी बात नहीं है क्योंकि इससे गेंदबाज़ों पर प्रेशर बढ़ता चला जएगा और पकिस्तान के मध्यक्रम के बल्लेबाज़ों से प्रेशर हटता चला जायेगा। वैसे भी इस मैच में प्रेशर की कमी नहीं रहेगी ऊपर से पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज़ों द्वारा दिया गया प्रेशर नुक्सान पंहुचा सकता है। वहीँ भारतीय टीम से कौन ओपन करेगा और कौन सा खिलाड़ी किस नंबर पर खेलेगा इस बात पर भी कोई पुष्टि नहीं हैं।

आपको बता दें की पिछली बार जब भारत और पकिस्तान आपस में भिड़े थे तो बाबर आज़म और रिज़वान ने ही मिलकर पूरा मैच घसीट दिया था और पकिस्तान ने वह मैच 10 विकेट से जीत लिया था। ये दोनों ही खिलाड़ी पेस और स्पिन खेलने में उस्ताद हैं। यदि भारत को यह मैच जीतना है तो इन दोनों को जल्द से जल्द रास्ते से हटाना पड़ेगा।

शाहीन अफरीदी

शाहीन अफरीदी पकिस्तान के बेस्ट गेंदबाज़ हैं। उन्होंने पिछली बार भारत के टॉप आर्डर के बल्लेबाज़ों को चुटकियों में चलता कर दिया था। जैसा उन्होंने पिछले विश्व कप में किया था, इस बार भी वैसा ही करने को सोंचेंगे। हमारे बल्लेबाज़ों को इनसे बचना होगा।

शानदार प्लेइंग एलेवेन

आज के समय की बात करें तो पाकिस्तान की प्लेइंग एलेवेन सबसे सेटल्ड नज़र आ रही है। भारतीय प्लेइंग एलेवेन जहां हर मैच में बदलती नज़र आ रही है वहीँ पाकिस्तान की टीम चुनिंदा खिलाड़ियों के साथ ही उतर रही है। इससे पकिस्तान को काफी फायदा होगा।