IND vs ZIM

IND vs ZIM: भारत को जीत दिलवाने में अहम् भूमिका निभा सकते हैं ये 5 खिलाड़ी

भारत और ज़िम्बाम्ब्वे के बीच तीन मैचों की ओडीआई सीरीज खेली जानी है। यह सीरीज 18 अगस्त से प्रारम्भ होगी। दूसरा मैच 20 अगस्त को खेला जाना है और तीसरा मैच 22 अगस्त को खेला जाएगा। ये तीनो ही मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले जाएंगे। हाल ही में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। अभी-अभी भारत वेस्टइंडीज टीम से T20I सीरीज जीत कर आया है और इस समय भारत का कॉन्फिडेंस ऊंचाइयों को छू रहा है।

ज़िम्बाम्ब्वे ने भी हाल के मैचों में अच्छा किया है। उसने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए ODI और T20I सीरीज में जीत दर्ज़ की है। अगर हेड टू हेड मैच की बात करें तो इंडिया और ज़िम्बाम्ब्वे ने 63 ओडीआई मैच खेले हैं जिसमें 51 मैच भारत के नाम रहे हैं और 10 मैच ज़िम्बाम्ब्वे के नाम रहे हैं। ज़िम्बाम्ब्वे में खेलते हुए इन दोनों के बीच 23 मैच हुए हैं जिसमें से 19 मैच भारत ने जीते हैं और 4 मैच ज़िम्बाम्ब्वे ने जीते हैं।

चलिए अब उन 5 खिलाड़ियों की बात कर लेते हैं जो भारत को जीत दिलाने में अहम् भूमिका निभा सकते हैं।

केएल राहुल

राहुल (KL Rahul) की टीम में वापसी हो रही है। राहुल काफी समय से कोरोना पॉजिटिव होने के कारण टीम से बाहर चल रहे थे। अब वह लौट आये हैं और पूरी तरह से फिट हैं। वह पूरा प्रयास करेंगे की उनका खेल न बिगड़ा हो। वह अच्छा खेलने की कोशिश करेंगे। राहुल वनडे क्रिकेट के मंझे हुए खिलाड़ी हैं और वह टीम को सधी हुई शुरुवात देंगे। राहुल की गैरमौजूदगी में शिखर धवन को इस टीम की कमान सम्भालनि थी। मगर अब राहुल की वापसी होगयी है, इसलिए अब वह कप्तानी करेंगे और शिखर धवन इस सीरीज में उपकप्तान की भूमिका में नार आने वाले हैं।

राहुल त्रिपाठी

राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathy) की भी टीम में वापसी हुई है। ये भी काफी समय बाद टीम में शामिल हुए हैं ऐसे में इनके लिए एक बड़ी चुनौती रहेगी। ये अपना सात प्रतिशत देने की सोचेंगे। राहुल ट्रिफथी तीसरे नंबर पर बैटिंग कर सकते हैं और टीम को मज़बूत शुरुवात दे सकते हैं। आईपीएल में भी यह मध्यक्रम का भार संभालते दिख जाते हैं। अगर इन्हे भारतीय टीम में अपनी जगह बनाये रखनी है तो इन्हें शानदार बल्लेबाज़ी करनी ही होगी।

शाहबाज़ अहमद

प्लेइंग एलेवेन में अगर इन्हें मौका मिला तो ये जीत दिलाने की ज़िम्मेदारी ले सकते हैं। शहबाज़ (Shahbaz Ahmad) भारत के लिए अपना पहला मैच खेल रहे हैं। पहला मैच खेलने वाला खिलाड़ी अपने मैच को यादगार साबित करने की कोई कसार नहीं छोड़ता है। शाहबाज़ को वाशिंगटन सुन्दर की जगह टीम में चुना गया है। ये खिलाड़ी बहुत ही प्रतिभावान है और इसके अंदर गेंदबाज़ी करने के साथ ही साथ बल्लेबाज़ी करने की भी प्रतिभा है। पूरी उम्मीद है की यह इस मैच में अच्छा कर के देंगे।

शुभमन गिल

ओडीआई में शुभमन को भी काफी समय बाद देखा जा रहा है। इनका अब तक का भारतीय टीम में सफर काफी उतार चढ़ाव वाला रहा है। शुभमण को यदि आगे भी टीम में बने रहना है तो इस सीरीज में बढ़िया करना होगा।

कुलदीप यादव

इस साल के आईपीएल के बाद जब भी कुलदीप को मौका मिला है उन्होंने भारतीय टीम से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया है। वह इस समय बेहद ही अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं और पूरी उम्मीद है की वह ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

टीम में विराट कोहली, बुमराह, रोहित शर्मा, चहल, शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ी नहीं हैं।