Shaheen Shah Afridi, Rohit Sharma

शाहीन शाह अफरीदी एशिया कप से हुए बाहर, इन चार भारतीय खिलाड़ियों का होगा भयंकर फायदा

विश्व कप 2021 में भारतीय टीम को लोहे के चने चबवाने वाले खिलाड़ी शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) के लिए बुरी खबर आ रही है। पकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने लोगों को बताया है कि चोट के चलते यह दिग्गज खिलाड़ी अब एशिया कप (Asia Cup) में नहीं खेल पाएगा। उन्होंने बताया है कि पकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की मेडिकल यूनिट ने अफरीदी को चार से छह हफ़्तों तक आराम करने की सलाह दी है। इसका साफ़-साफ़ अर्थ है कि अब शाहीन शाह एशिया कप में नहीं खेल सकते हैं। साथ ही साथ इन्हें इंग्लैंड के खिलाफ होम सीरीज में भी खेलने का मौका गंवाना पड़ जाएगा। शाहीन जल्द ही अक्टूबर में वापसी करेंगे जहां पर वह न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेलते दिखेंगे। अक्टूबर में ही विश्व कप भी शुरू होगा, वहां भी यह खेलेंगे।

बताया जा रहा है कि श्रीलंका के खिलाफ हो रहे एक मैच में फील्डिंग करते हुए शाहीन के घुटनों में चोट आई है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ मेडिकल अधिकारी ने कहा है कि ‘मैंने जब शाहीन शाह अफरीदी से इस विषय में बात की वह जानकारी सुनकर काफी ज्यादा निरास होगये थे। लेकिन वह एक बहादुर खिलाड़ी हैं जोकि वापसी करेंगे और अपने देश और टीम का नाम रोशन करेंगे।’

शाहीन की जगह एशिया कप में कौन सा खिलाड़ी चुना जाएगा इसका भी जल्द ही खुलासा कर दिया जाएगा।

भारतीय टीम को मिलेगा फायदा

शाहीन शाह अफरीदी के चोटिल हो जाने के बाद भारतीय टीम को एशिया कप में इसका सीधे तौर पर फायदा मिलने वाला है।

इन खिलाड़ियों को मिलेगा फायदा

रोहित शर्मा: अफरीदी ने पिछले साल विश्व कप में कुल तीन विकेट लिए थे, उनकी इकॉनमी 7.75 की थी। उन तीन विकेटों में से एक विकेट रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का भी था। रोहित जीरो में आउट हो गए थे। अफरीदी ने ऊपरी क्रम के तीनो बल्लेबाज़ों को चलता कर दिया था। इस बार अफरीदी की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा को भयंकर फायदा होने वाला है।

केएल राहुल: सधी हुई पारी खेलने वाले केएल राहुल (KL Rahul) भी मात्र आठ गेंद ही खेल पाए थे और तीन रन बना के अफरीदी की गेंद में चलते बने थे। वैसे तो राहुल ऊपरी क्रम में मज़बूती प्रदान करते हैं लेकिन उस मैच में ये चूक गए थे। शाहीन शाह इस बार नहीं होंगे इसलिए अब ये मौके पे चौका लगा सकते हैं।

सूर्यकुमार यादव: वैसे तो सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) एक बढ़िया खिलाड़ी हैं लेकिन कभी कभी छोटी सी गलती की वजह से इनका काम ख़त्म हो जाता है। शाहीन शाह अफरीदी के अंदर वह काबिलियत है जो बड़े-बड़े खिलाड़ियों से गलती करवा बैठती है। सूर्य ने भी पकिस्तान के खिलाफ पिछली बार निराश किया था, इन्होने आठ गेंदों में मात्र 11 रन ही बनाए थे।

विराट कोहली: पाछली बार विराट कोहली (Virat Kohli) ने पकिस्तान के खिलाफ अच्छी पारी खेली थी, उन्होंने 49 गेंदों में 57 रन मारे थे, मगर शाहीन अफरीदी ने उनका विकेट ले लिया था। कोहली का स्ट्राइक रेट कुछ ख़ास नहीं था। इस बार उनके पास मौका है अफरीदी जैसा गेंदबाज़ नहीं खेलेगा तो विराट कोहली के पास मौका रहेगा की वह नाबाद पारी खेलकर जाएँ।

आपको बता दें की जैसे भारत के लिए बुमराह महत्त्व रखते हैं वैसे ही पाकिस्तानी टीम के लिए शाहीन अफरीदी महत्त्व रखते हैं। ऐसे में उनके एशिया कप में न खेलने पर भारत को कुछ तो फायदा होगा ही।