Shaheen Afridi, Jasprit Bumrah, Hasan Ali

एशिया कप में खलेगी इन पांच धाकड़ खिलाडियों की कमी

27 अगस्त से एशिया कप (Asia Cup 2022) शुरू होने वाला है। एशियाई टीमों के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट में कई टीमें आपस में भिड़ने वाली हैं। यह टूर्नामेंट यूएई में खेला जाना है। सभी टीमें भरपूर अभ्यास में जुटी हुई हैं। उन्हें हर हालत में जीत चाहिए। एशिया महाद्वीप की सभी टीमें यही चाहेंगी की उनकी टीम कोई कसर न छोड़े और चमचमाती ट्रॉफी को अपने नाम करें।

टूर्नामेंट में बढ़िया खिलाड़ी अहम् किरदार निभाते हैं ऐसे में अगर ऐसा खिलाड़ी बाहर हो जाए जो टूर्नामेंट को रोमांचक बना सकता था, तो यह तो बड़ा ही चिंता का विषय है। इस लेख में ऐसे ही ऐसे धुरंधर खिलाड़ियों पर चर्चा की गयी है जिनके होने से एशिया कप और भी रोमांचक होता।

PLAYERS MISSED

1) जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को भारतीय टीम बहुत ज्यादा मिस करने वाली है। 2018 के एशिया कप में बुमराह ने बहुत ही अहम् किरदार निभाया था लेकिन चोट के चलते वह इस बार टीम का हिस्सा नहीं बन सके हैं। पीठ में चोट होने के कारण इस दिग्गज खिलाड़ी को आराम दिया गया है क्योंकि टीम उन्हें विश्व कप के लिए नहीं खोना चाहती है।

Japreet Bumrah

रिब इंजरी के कारण हर्षल पटेल (Harshal Patel) को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया था, ऐसे में अब दोनों ही धुरंधर खिलाड़ी बाहर हैं। अब सभी की निगाहें अर्शदीप सिंह और आवेश खान के ऊपर ही टिकी हैं देखते हैं ये युवा खिलाड़ी क्या कमाल कर सकते हैं।

2) शाहीन अफरीदी

Shaheen Afridi

जिस तरह भारतीय टीम के लिए बुमराह जरुरी हैं उसी तरह पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) एक प्रमुख गेंदबाज़ हैं। घुटनों में चोट लगने के कारण अफरीदी को टीम से बाहर होना पड़ा है। पिछली बार जब अफरीदी भारत के खिलाफ खेले थे तो ऊपरी क्रम के तीन विकेट चटका कर लेगये थे। एशिया कप में उनका न होना पकिस्तान के लिए बहुत ही बड़ा झटका है। शाहीन शाह अफरीदी नई गेंद से कमाल की गेंदबाज़ी करते हैं।

हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वसीम अकरम ने भी माना है की शाहीन के अलग होने से पाकिस्तानी टीम को झटका लगा है। इनकी गैरमौजूदगी में पकिस्तान के पास ऐसा कोई दूसरा विकल्प नहीं है जो इनकी जगह ले सके और इन्हीं की तरह गेंदबाज़ी कर सके।

3) हसन अली

Hasan Ali

पेस गेंदबाज़ी में माहिर हसन अली भी एशिया कप में पाकिस्तानी टीम का हिस्सा नहीं होंगे। 2017 चैंपियंस टॉफी के बाद से ही इनका फॉर्म डगमगा गया था। यह निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे। शाहीन शाह के बहार जाने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे की इन्हें उनकी जगह में खिलाया जा सकता है मगर यह खिलाड़ी पिछले साल हुए विश्व कप से ही फॉर्म में नहीं है। इस बात में कोई दोराय नहीं है की पाकिस्तान का मैनेजमेंट इन्हें खेलने के लिए नहीं चुनेगा।

4) संजू सैमसन

Sanju Samson

संजू सैमसन (Sanju Samson) एक अच्छे खिलाड़ी हैं मगर भारतीय टीम में अत्यधिक कम्पटीशन होने के कारण इनका T20 में नंबर नहीं लग पाता है। हालांकि पिछले कुछ समय से वह निरंतर भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया है। हाल ही में हुई आयरलैंड सीरीज और वेस्टइंडीज सीरीज में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था।

एशिया कप के लिए सेलेक्टर्स की पहली पसंद दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत रहे थे। शायद यही वजह रही हो कि इन्हें टीम में न चुना गया हो।

5) मोहम्मद शमी

Mohammad Shami

मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) भी इस बार भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी इनका सिलेक्शन इस टूनामेंट में नहीं हुआ है। यह अपने आप में ही बेहद ही दुःख की बात है। शमी ने पिछले साल विश्व कप में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। इनके सेलेक्ट न होने पर सेलेक्टर्स पर कई सवाल खड़े हुए। लोग सोशल मीडिया में आग बबूला हो गए थे। लोगों का कहना था की शमी क्या विश्व कप की टीम का हिस्सा होंगे भी या वहां से भी निकाल दिए जाएंगे।