smriti mandhana

बेहद ही कम उम्र में स्मृति मंधाना ने बनाए हैं ये 5 रिकार्ड्स

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Womens Cricket Team) की खिलाड़ी स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने हाल ही में बर्मिंघम (Birmingham 2022 Commanwealth Games) में हो रहे क्रिकेट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ विस्फोटक अर्धशतक लगा कर खुद के ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़ डाला है। उन्होंने ये कारनामा इंग्लैंड के खिलाफ हो रहे सेमी फाइनल में कर दिखाया है। हिन्दुस्तान की छोरियों ने सिल्वर जीत लिया है और अब नज़र सोने पर है।

स्मृति मंधाना की खतरनाक पारी के चलते भारतीय टीम कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG 2022) के फाइनल में पहुंच चुकी है। स्मृति ने इस पारी में 190.62 को स्ट्राइक रेट के साथ 32 गेंदों में 61 रन बनाए। इस तूफानी पारी के चलते इंग्लैंड 4 रनो से मात खा गया।

आइए एक नजर डालते है स्मृति मंधाना के क्रिकेट कैरियर में बनाए गए रिकॉर्ड्स पर:

हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स में स्मृति द्वारा लगाया गया सबसे तेज अर्धशतक

स्मृति मंधाना पहली ऐसी भारतीय महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाया है। सबसे पहले स्मृति ने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 25 गेंदों में अर्धशतक लगाया था फिर उसके बाद 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 24 गेंदों में अर्धशतक लगाया। इस बार उन्होंने खुद का रिकॉर्ड तोड़ते हुए मात्र 23 गेंदों में अर्धशतक जड़ डाला।

2019 के अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट की सबसे नौजवान महिला कप्तान

फरवरी 2019 के दौरान स्मृति भारतीय टीम की कप्तानी करने वाली सबसे नौजवान महिला खिलाड़ी बनी थीं। हरमनप्रीत कौर उस समय इंग्लैंड के विरुद्ध खेले जा रहे मैच में चोटिल होगयीं थीं जिसके चलते भारतीय टीम की कमान स्मृति के हाथो में अगयी थी और उस समय स्मृति मंधाना की उम्र सिर्फ 22 साल और 229 दिन थी।

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी द्वारा सबसे जादा बार 50+ रनों का स्कोर

इस समय स्मृति मंधाना दूसरे नंबर की ऐसी महिला खिलाड़ी है जिन्होंने सबसे जादा बार 50+ रनों का स्कोर बनाया है। स्मृति अबतक 13 बार अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 50+ रनों का स्कोर पार कर चुकी हैं। पहले नंबर पर मिथाली राज (Mithali Raj) हैं जिनके नाम 17 बार 50+ रन पार करने का रिकॉर्ड है।

किसी सीरीज में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है स्मृति मंधाना के पास

स्मृति मंधाना ने महिला आईसीसी चैंपियनशिप के दौरान किसी भी सीरीज में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। स्मृति ने 19 मैचों में 65.07 की औसत के साथ 911 रन बनाए थे जिसमे 9 अर्धशतक शामिल थे। स्मृति मंधाना के इस शानदार फॉर्म के चलते महिला भारतीय टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई हो गई थी।

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी स्मृति मंधाना

2018 में दौरान स्मृति मंधाना सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गईं थीं। उन्होंने ये कारनामा मात्र 49 इनिंग्स में कर दिखाया था। पहले नंबर पर मिथाली राज है जिन्होंने मात्र 40 इनिंग्स में 1000 रन पूरे किए थे।