Shubhman Gill

मात्र 22 साल की उम्र में गिल ने खेल डालीं ऐसी तीन शानदार पारियां जिनका सपना देखते हैं बाकी के युवा खिलाड़ी

अंडर 19 विश्वकप टीम के स्टार रहे शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कई शानदार इनिंग्स खेल ली हैं। यह सब इन्होने मात्र 22 साल की उम्र में ही हासिल कर लिया है। युवा खिलाडियों की बात करें तो गिल सबसे टॉप पर चल रहे हैं। अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद इन्हें आईपीएल की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीद लिया था। कुछ साल इस टीम से खेलने के बाद गिल अब गुजरात टाइटन्स से आईपीएल खेलते हैं। आपको बता दें की अंडर-19 क्रिकेट टीम का अहम् हिस्सा रहे शुभमन गिल विश्वकप में मैन ऑफ़ द सीरीज भी रहे थे। उनका भारतीय पुरुष टीम में सलेक्शन होना स्वाभाविक था। उन्हें जब भी देश से खेलने का मौका मिला है उन्होंने कमाल ही किया है।

शुभमन गिल के बारे में दो महत्वपूर्ण बातें।

  • शुभमन गिल एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने 22 साल की उम्र में कई मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड हासिल किए हैं।
  • शुभमन गिल ने भारत के लिए मात्र 9 ओडीआई मैच खेलकर दो मैन ऑफ़ द सीरीज और दो मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड हासिल किये हैं।

शुभमन गिल की 3 सबसे शानदार पारियां

हम शुभमन गिल की ऐसी ही कुछ पारियों पर चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने उनके करियर को उछाल देने में बहुत ही मदद की है। शुभमन गिल ओडीआई क्रिकेट में दिन प्रतिदिन निखरते जा रहे हैं।

शुभमन गिल vs ज़िम्बाम्वे (130 रन)

अगस्त 2022 में ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ खेले जा रहे ओडीआई मैच में गिल ने मात्र 97 गेंदों में 130 रन मार दिया था। तीसरे नंबर पर शानदार बैटिंग का जलवा दिखाने वाले गिल के बारे में लोग यह तक कहने लगे कि वह विराट कोहली की जगह ले लेंगे।

सचिन ने 24 साल पहले जिम्बाम्वे के खिलाफ 127 रनों की पारी खेली थी। गिल ने यह रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। शुभमन गिल का ओडीआई क्रिकेट में यह पहला शतक था। गिल ने इस मैच में एक छक्का और 15 चौके लगाए। इनका स्ट्राइक रेट 134 का रहा।

शुभमन गिल vs वेस्ट इंडीज (98 रन)

शुभमन गिल ने जुलाई 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 98 रन बनाए थे। वह इस मैच में शतक लगाने से चूक गए थे क्योंकि बारिश के कारण भारत की पारी समाप्त कर दी गयी थी। इस मैच में शुभमन गिल ने 98 गेंदों में 98 रन बनाए थे। इस बीच इन्होने दो छक्के और दो चौके भी लगाए थे।

शुभमन गिल vs ऑस्ट्रेलिया (91 रन)

शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में खेले जा रहे टेस्ट मैच में 91 रनों की शानदार पारी खेली थी। यह कारनामा उन्होंने मात्र 146 गेंदों में कर दिखाया था। गिल ने इस दौरान आठ चौके और दो छक्के भी लगाए थे।

शुभमन गिल के आखिरी के 6 गेम के स्कोर: 130, 33, 82*, 98, 43, 64

शुभमन गिल के लिए 2022 बहुत ही अच्छा गुज़र रहा है। यह काबिल खिलाड़ी हर मैच में अपने आप को साबित करने से नहीं चूकता है। हम इस खिलाड़ी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि वह अपने क्रिकेट करियर में और भी ढेर सारे रिकार्ड्स बनाएंगे।