rishabh pant

रिसभ पंत के ऐसे शानदार रिकार्ड्स जिन्हें तोडना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत (Rishabh Pant) एक शानदार खिलाड़ी हैं। वह निरंतर भारतीय खेमे की तरफ से निरंतर बल्लेबाज़ी करते नज़र आ जाते हैं। बहुत ही कम ऐसे मैच होते हैं जिनमें उन्हें बहार बैठाया जाता होगा इसकी बड़ी वजह है की वे निरंतर अपना अच्छा प्रदर्शन देते रहते हैं। रिषभ पंत एक शानदार खिलाड़ी हैं। उन्हें तो लोग बाएं हाँथ के वीरेंदर सहवाग के नाम से भी पुकारते हैं। इसकी बड़ी वजह यह है की वह टुकुर-टुकुर खेलने में विशवास नहीं रखते हैं बल्कि छक्के-चौव्वे उड़ाने में विशवास रखते हैं।

आइए जानते हैं उनके नाम कौन से रिकार्ड्स दर्ज़ हैं।

टेस्ट मैच में पहले मैच छक्के से खाता खोलने का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ रिषभ पंत ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। उस मैच में पंत ने दूसरी गेंद में ही छक्का लगा दिया था। उन्होंने छक्का भी किसी मामूली गेंदबाज़ की गेंद में न लगाकार शानदार फॉर्म में चल रहे गेंदबाज़ आदिल रशीद की गेंद में लगाया था। पहली गेंद को उन्होंने बखूबी से डिफेंड करके जाने दिया था। इस प्रकार पंत पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बने जिन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच में छक्के साथ अपना खाता खोला।

एक ही टेस्ट मैच में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा कैच

रिषभ पंत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच के दौरान एक ही मैच में 11 कैच पकड़ कर इतिहास रच दिया था। पंत ने पहली इनिंग में 6 कैच पकडे थे और दूसरी इनिंग में 5 कैच पकड़े थे। यह मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला जा रहा था और पंत ने साबित कर दिया की कैच पकड़ कर कैसे मैच अपनी झोली में डाला जा सकता है। इस मैच को भारत ने 31 रनों से जीत लिया था।

विश्व भर में ऐसा कारनामा करने वाले सिर्फ तीन खिलाड़ी ही हैं। पहले हैं जैक रसल्ल, दूसरे हैं एबी डिविलियर्स और तीसरे नंबर पर आते हैं रिषभ पंत।

टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा कैच

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पंत ने 20 कैच पकड़ यह बात फिर से साबित कर दी थी की वह क्यों मौजूदा दौर के सबसे बढ़िया विकेटकीपर हैं। उन्होंने नरेन् तम्हाने और सईद किरमानी का रिकॉर्ड तोड़ दिया था जिनके पास 19 कैच लेने का रिकॉर्ड था। इस तरह पंत बन गए एक ही सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय खिलाड़ी।

ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

रिषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने। उन्होंने 189 गेंदों में 159 रनों की शानदार पारी खेली थी।

इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में 146 गेंदों में 114 रन बनाए थे। यह मैच ऐतिहासिक स्टेडियम ओवल में खेला गया था। इस तरह वह इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर खिलाड़ी बने। उस इनिंग में पंत ने केएल राहुल के साथ मिलकर 204 रनों की पार्टनरशिप की थी।

हम उम्मीद करते हैं की पंत ऐसे ही रिकार्ड्स बनाते रहेंगे।