Raju Srivastava

अब तक 16 फिल्मे और 14 टीवी शो में काम कर चुके हैं राजू श्रीवास्तव, जानिए उनके जीवन से जुडी रोचक जानकारियां

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) ने की हालत नाज़ुक है और उन्हें दिल्ली के AIIMS अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वह इस वक्त जीवन और मृत्यु से लड़ाई लड़ रहे हैं। आइए एक नज़र उनके करियर और उनके जीवन के सफर पर डाल लेते हैं।

राजू श्रीवास्तव को गजोधर के नाम से भी जाना जाता है। गजोधर उनके द्वारा बनाया गया एक मनगढंत किरदार हैं जिसका प्रयोग वह लोगों को हसाने के लिए किया करते थे। राजू ने सिर्फ कॉमेडी पर ही नहीं अपना दांव खेला है, इन्होने एक्टिंग और नेतानगरी में भी अपना हाँथ आज़माया है।

परिवार और निजी ज़िन्दगी

राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 में हुआ था। कानपुर में रहने वाले राजू एक मिडिल क्लास फॅमिली के थे। इनके पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव एक जाने माने कवी थे। जिन्हें बलाई काका के नाम से जाना जाता था। राजू श्रीवास्तव को बचपन से ही बड़े-बड़े अभिनेताओं और नेताओं की मिमक्री करनी पसंद थी और वह अपनी ही स्टाइल में लोगों को हसाने का काम करना चाहते थे। यही वजह रही थी की वह एक दिन भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के तौर पर जाने गए।

राजू ने लखनऊ की लड़की सिखा से 1993 में शादी कर ली थी। बाद में उनके दो बच्चे भी हुए। उन्हें एक लड़का और लड़की हुए थे। 2010 के समय राजू श्रीवास्तव दौड़ इब्राहिम पर चुटकुले मारने लग गए थे उसी दौरान पकिस्तान से उन्हें धमकी भरा फ़ोन भी आया था और उनसे कहा गया था की दाऊद का मज़ाक उड़ाना बंद कर दिया जाए।

राजू श्रीवास्तव का करियर

राजू श्रीवास्तव ने हिंन्दुस्तान के साथ ही साथ बाहरी देशों में भी खूब सारे कॉमेडी शो किए हैं। इनके चाहने वाले सिर्फ हिन्दुस्तान में ही नहीं यहां से बहार भी हैं। ऑडियो कैसेट और सीडी के ज़माने में उन्होंने अपनी कॉमेडी के कई किस्से भी लांच किये थे। राजू श्रीवास्तव को लोगों ने तब से ज्यादा जानना चालु किया जब उन्होंने अमिताभ बच्चन की मिमक्री करनी चालु कर दी थी। वह बच्चन साहब के गेटअप में लोगों को खूब हंसाते थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुवात बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय करके शुरू किया था। उन्होंने फिल्मों में कई छोटे किरदार निभाए हैं।

राजू ने राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म मैंने प्यार किया में बेहतरीन काम किया था। यह फिल्म सलमान खान की पहली फिल्म थी। श्रीवास्तव ने बाज़ीगर और बॉम्बे तो गोवा जैसी फिल्मों में कई छोटे-छोटे रोल निभाए हैं। आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपइया फिल्म में उनकी कॉमेडी को भला कौन भूल सकता है।

फिल्मों के साथ ही साथ इन्होने कई टीवी शो भी किये हुए हैं, इन्होने द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया था और इस शो में यह जीत तो नहीं सके थे मगर तीसरे स्थान पर थे। बाद में इसी शो के ज़रिए इन्हें ‘द किंग ऑफ़ कॉमेडी’ की उपाधि मिली थी।

बिग बॉस सीजन तीन में इन्होने बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा लिया था, बाद में कम वोट मिलने के कारण इन्हें घर से बाहर जाना पड़ा। ये उस घर में लगभग दो महीने रहे थे। इन्होने कॉमेडी का महामुकाबला और नच बलिए जैसे शोज में भी हिस्सा लिया था। इन्होने कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल में भी कपिल शर्मा के साथ मिलकर लोगों को खूब हसाया था।

2014 में समाजवादी पार्टी ने इन्हें कानपुर से चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया था लेकिन बाद में इन्होने उस टिकट को यह कहते हुए लौटा दिया की वहां के लोग इन्हें सपोर्ट नहीं कर रहे हैं और इसके बाद उसी साल इन्होने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हें स्वच्छ भारत अभियान के साथ जोड़ दिया तब से वह जगह-जगह जाकर इवेंट करते रहे और लोगों को साफ़ सफाई की अहमियत बताते रहे। इन्होने सफाई को बढ़ावा देने के लिए कई म्यूजिक वीडियो भी बनाए थे। स्वच्छ भारत अभियान में राजू श्रीवास्तव ने एक अहम् किरदार निभाया है।

राजू श्रीवास्तव की फ़िल्में

तेज़ाब
मैंने प्यार किया
बाज़ीगर
मिस्टर आज़ाद
अभय
आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैय्या
वाह तेरा क्या कहना
मैं प्रेम की देवानी हूँ
विद्यार्थी: द पावर ऑफ़ स्टूडेंट्स
जहां जाएंगे हमें पाएंगे
बिग ब्रदर
बॉम्बे टू गोवा
भावनाओ को समझो
बारूद
टॉयलेट एक प्रेम कथा
फिरंगी

राजू श्रीवास्तव के टीवी शो

टी टाइम मनोरंजन
द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज
बिग बॉस
शक्तिमान
मस्ती टीवी
राजू हाज़िर हो
कॉमेडी का महा मुकाबला
कॉमेडी सर्कस
देख भाई देख
लाफ इंडिया लाफ
नाच बलिये
कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल
अदालत
गैंग्स ऑफ़ हासीपुर