Virat Kohli, Babar Azam

ये रहे एशिया मे सबसे ज्यादा पचासा मारने वाले दुनिया भर के 5 धुरंधर खिलाड़ी

एशिया कप (Asia Cup 2022) को महज़ कुछ दिन ही बाकी रह गए हैं, भारतीय टीम यूएई पहुंच चुकी है। वैसे तो इस टूर्नामेंट को वनडे स्वरुप में खेला जाता था मगर अब इसे T20 स्वरुप में भी खेला जाने लगा है। एशिया कप सिर्फ एशियाई टीमों के लिए ही बनाया गया था। इसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश जैसी टीमें अपना दम-ख़म दिखाती हैं। एशिया कप में जो टीम जीतती है उसे एशिया की सबसे शानदार टीम का दर्ज़ा मिलता है। भारत सात बार इस कप को अपनी झोली में डाल चुका है और आठवीं बार की तैयारी में है। इस टूर्नामेंट में जो खिलाड़ी सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है उसे एशिया का सबसे धुरंधर खिलाड़ी कहा जाता है।

आज हम ऐसा कप शुरू होने से पहले कुछ ऐसे खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने एशिया में T20 इंटरनेशनल मैच खेलते हुए सबसे ज्यादा बार अर्धशतक लगाया है। T20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने की बात करें तो इसमें सारे ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ ही हैं। T20 जैसे छोटे फॉर्मेट में सिर्फ ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ों को खूब समय मिल जाता है।

Virat Kohli, Babar Azam

विराट कोहली: भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं, इन्होने एशिया में खेले गए T20I मैचों में सबसे अधिक कुल 23 बार अर्धशतक लगाया है। विराट कोहली काफी समय से फॉर्म से डगमाए हुए चल रहे हैं उम्मीद की जा रही है की इस बार वह एशिया कप में वापसी कर सकते हैं।

रोहित शर्मा: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने यह कारनामा कुल 17 बार किया है। भारतीय टीम के कप्तान हमेशा ऊपरी क्रम में बल्लेबाज़ी करने के लिए जाने जाते हैं। इस बार एशिया कप में इनका असली कप्तानी का हुनर देखने को मिल सकता है। अक्टूबर में होने वाले विश्व कप में भी रोहित कप्तानी करते दिखेंगे।

बाबर आज़म: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) एक शानदार खिलाड़ी हैं। पिछली बार विश्व कप में यह भारत के खिलाफ नाबाद रहे थे और मैच जिताकर ले गए थे। बाबर आज़म ने एशिया में खेले गए T20I मैचों में कुल 16 बार अर्धशतक लगाया है। वह कमाल के फॉर्म में चल रहे हैं ऐसे में उम्मीद लगाई जा सकती है वह भारतीय टीम को कड़ी चुनौती दे सकते हैं।

पॉल स्टिरलिंग: आयरलैंड के खिलाड़ी पॉल स्टिरलिंग ने कुल 15 बार यह कारनामा किया है। पॉल की टीम एशिया कप में नहीं खेलती है लेकिन एशिया में खेले गए कई अंतराष्ट्रीय मैचों में इन्होने झंडे गाड़े हैं। भले ही अंतराष्ट्रीय स्तर में आयरलैंड की टीम अभी भी अच्छी न मानी जाती हो मगर यह खिलाड़ी सभी को प्रभावित करने का कोई मौका नहीं छोड़ता है।

केएल राहुल: भारतीय टीम के लिए अहम् किरदार निभाने वाले केएल राहुल (KL Rahul) एक शानदार खिलाड़ी हैं। यह भारतीय टीम को सधी हुई पारी देते हैं। इन्होने एशिया में खेले गए T20I मैचों में कुल 12 अर्धशतक लगाए हैं। इस बार के एशिया कप में इनसे काफी उम्मीदे हैं। देखते हैं यह इस बार कैसे लोगों को प्रभावित करते हैं।