Ms dhoni, Yuvraj Singh, Rohit Sharma, Virat Kohli

6 खतरनाक फिनिशर्स जिन्होंने सोलह से बीस ओवर के बीच लगाए हैं सबसे अधिक छक्के, धोनी से आगे हैं विराट कोहली

हमारे देश में फिनिशर्स की कभी भी कमी नहीं रही है आज हम ऐसे ही फिनिशर्स पर चर्चा करेंगे जिन्होंने सोलह से बीस ओवर में सबसे अधिक छक्के लगाए हुए हैं। इंटरनेशनल T20 में आखिरी के ओवरों में खिलाड़ी ज्यादातर छक्के चौवों में ही डील करते हैं, यदि विकेट हाँथ में हों तो बल्लेबाज़ रिस्क लेने से भी नहीं चूकते। ऐसे खिलाड़ी हिन्दुस्तान में कई सारे हुए हैं जिन्होंने अंतिम ओवरों में ऐसे ऐसे कारनामें किये हैं जिन्हें पूरी दुनिया में पसंद किया गया है।

आज जो लिस्ट हम पेश करने जा रहे हैं इनमे कुछ मध्य क्रम और ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ भी हैं जो अंत तक डट कर खड़े रहते हैं और लास्ट बाल तक नॉट आउट खेलते हैं। फिनिशर अंतिम के ओवरों में इसलिए तेज़ खेलने का प्रयास करते हैं ताकि वे टीम को इस मुकाम पर पंहुचा सकें जहां से उनके गेंदबाज़ों को ज्यादा मशक्कत न करनी पड़े। वे चेस करते समय भी जल्द से जल्द रन बटोर कर टीम को जीत दिलाने का काम करते हैं। फिनिशर दबाव में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और टीम को जीत की तरफ ले जा सकते हैं।

चलिए देखते हैं ऐसे कौन से खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतिम के ओवरों में सबसे अधिक छक्के लगाए हैं।

विराट कोहली: विराट कोहली (Virat Kohli) तो हमेशा तीसरे नंबर आते हैं लेकिन ये टिकाऊ खिलाड़ी रहे हैं, ये अंत तक टिक्कर बल्लेबाज़ी करते हैं और जब यह सोलहवें ओवर तक आ जाते हैं तब बिंदास उड़ाना चालु कर देते हैं। इन्होने अब तक सोलह से बीस ओवरों के बीच 38 छक्के लगाए हैं।

एमएस धोनी: महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) तो फिनिशिंग के लिए जाने ही जाते हैं। इन्हें विश्व के महानतम फिनिशर की श्रेणी में सबसे ऊपर रखा जाता है। मगर सोलह से बीस ओवर में छक्के मारने की रेस में यह विराट कोहली से सिर्फ एक छक्के से पीछे हैं। धोनी ने अपने अंतराष्ट्रीय T20 करियर में सोलह से बीस ओवर में कुल 37 छक्के लगाए हैं।

हार्दिक पंड्या: हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) भारत के यवा फिनिशर हैं, आज कल हम इन्हें दिनेश कार्तिक के साथ फिनिशर की भूमिका में खूब देखते हैं। इनके लम्बे-लम्बे छक्कों का तो बच्चा-बच्चा भी दीवाना है। इन्होने अपने करियर में अब तक सोलह से बीस ओवर में कुल 34 छक्के ठोके हैं।

युवराज सिंह: युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के छह गेंद में छह छक्के तो आपको याद ही होंगे। बस यह ऐसे ही खिलाड़ी रहे हैं। जब भी अंत के ओवरों में गेंदबाज़ी करते थे आक्रामक होकर ही करते थे। लीजेंड युवराज ने अपने करियर में सोलह से बीस ओवरों के बीच कुल 34 छक्के लगाए थे।

सुरेश रैना: सुरेश रैना ने सोलह से बीस ओवरों के बीच कुल 22 छक्के लगाए हैं।

रोहित शर्मा: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 2013 के बाद से सलामी बल्लेबाज़ का किरदार ही निभाया है फिर भी इन्होने सोलह से बीस ओवर के बीच 18 छक्के लगाए हैं।