Virat and Babar

बाबर और कोहली ही नहीं बल्कि इन भारतीय-पाकिस्तानी खिलाड़ियों की भी हुई है तुलना

कॉम्पिटिटिव क्रिकेट में खिलाडियों की तुलना करना स्वाभाविक सी बात है। भले ही हर खिलाड़ी में अलग-अलग खूबियां हों। भले ही सभी खिलाड़ियों के पास कुछ न कुछ स्पेशल खूबी हो। लेकिन फिर भी एक खिलाड़ी की तुलना दूसरे खिलाड़ी से जरूर की जाती है। ऐसा करना बिलकुल भी गलत नहीं है। इस लेख में ऐसे ही भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जानकारी दी जा रही है जिनकी तुलना पाकिस्तानी खिलाड़ियों से की गयी थी। इस वक्त अगर किसी की तुलना सबसे ज्यादा की जा रही है तो वह है बाबर आज़म (Babar Azam) की तुलना विराट कोहली (Virat Kohli) से। बाबर जहां पाकिस्तानी टीम के कप्तान हैं वहीँ विराट कोहली को कप्तानी से बेदखल कर दिया गया है।

वैसे तो विराट कोहली आज भी बाबर आज़म से काफी आगे चल रहे हैं। उन्होंने जो रिकॉर्ड बनाए हैं वह शायद ही कोई और बना सकेगा। बाबर की तुलना में कोहली के पास कहीं ज्यादा अनुभव भी है। लेकिन लोग फिर भी उनकी तुलना एक दूसरे से करते हैं क्योंकि दोनों ही अपनी-अपनी टीमों के स्टार प्लेयर्स हैं।

बाबर-विराट के अलावा इन खिलाड़ियों की भी हुई है तुलना

हाल ही में स्टार स्पोर्ट्स में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी वसीम अकरम और भारत के पूर्व खिलाड़ी रवि शास्त्री के बीच बैठक जमी थी। इसमें जब वसीम से पुछा गया की बाबर और विराट की तुलना के बारे में आपको क्या कहना है तो उन्होंने बड़ा ही सुन्दर जवाब दिया, उन्होने बाबर आज़म और विराट कोहली की तुलना को जल्दबाज़ी करार दे दिया। उन्होंने कहा, ‘यह तुलना स्वाभाविक है यह होती ही रहेगी, पहले से होती आई है। इंजमाम उल हक़ की तुलना सचिन से होती थी, गुंडप्पा विश्वनाथ की तुलना ज़हीर अब्बास से होती थी, जावेद मियांदाद की तुलना सुनील गावस्कर से होती थी।’

बाबर के बारे में वसीम ने कहा की बाबर के पास अच्छी तकनीक है और वह तेज़ी से सीखने वाला खिलाड़ी है। वह भविष्य में कोहली की तरह महान बन सकता है मगर अभी उसकी तुलना कोहली से करना जल्दबाज़ी होगी।

अकरम ने यह बात भी मानी है की शाहीन शाह अफरीदी के बाहर होने से पाकिस्तान की टीम को बड़ा झटका पहुंचा है। शाहीन नयी गेंद से विकेट लेने में माहिर हैं। वह दुनिया के तीन शीर्ष गेंदबाज़ों में से एक हैं।

जिस घड़ी का सबको इंतज़ार था वह घड़ी भी अब आ चुकी है। भारत और पाकिस्तान के बीच में एशिया कप का मैच 28 अगस्त को खेला जाएगा।