mostsixes

डेथ ओवरों में सबसे ज्यादा छक्के ठोकने वाले दुनिया के 4 सबसे विष्फोटक खिलाड़ी

आप सबको तो यह मालूम ही होगा ही आज के समय में टी20 क्रिकेट में बढ़िया स्ट्राइक रेट की कितनी बड़ी अहमियत होती है। जिस भी खिलाड़ी के अंदर बड़े बड़े छक्के मारने की छमता होती है फ्रेंचाइजी भी उसे खरीदने के लिए भरपूर कोशिश करती है क्योंकि पावर हिटर्स के अंदर वो छमता होती है कि ये किसी भी पल में पूरे गेम को उलट-पलट देते हैं।

किसी भी टीम में अगर एक अच्छा फिनिशर और लंबी हिट्स मारने वाला बल्लेबाज होता है तो उस टीम को मजबूत माना जाता है। आजकल तो हर फ्रेंचाइजी ऐसे ही 3 से 4 खिलाड़ियों को सबसे पहले खरीदने की सोचती है जो एक बेहतरीन फिनिशर और पावर हिटर हों।

आज हम ऐसे ही चार खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने आईपीएल (Indian Premier League) डेथ ओवर्स में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं:

महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपरकिंग्स के दिल कहे जाने वाले धोनी (Mahendra Singh Dhoni) इस लिस्ट में सबसे ऊपर काबिज हैं। एक तरह से देखे तो ये डेथ ओवर्स के गुरु हैं और दुनिया के सबसे बढ़िया फिनिशर्स में से एक हैं।

वैसे तो धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं लेकिन शायद अभी इतनी जल्दी इनका आईपीएल से रिटायरमेंट लेने का इरादा नहीं है।

एमएस धोनी अपने आईपीएल कैरियर में अबतक डेथ ओवर्स में 151 छक्के लगा चुके हैं और काफी समय से पहले नंबर पर काबिज हैं।

कीरोन पोलार्ड

कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) मुंबई इंडियंस के एक सबसे कीमती खिलाड़ी हैं। वेस्ट इंडीज के इस खिलाड़ी ने मुंबई को बहुत सी बड़ी-बड़ी जीत दिलाई हैं। जब भी कोई बड़ा मैच फसा तब पोलार्ड ने आके लंबे-लंबे शॉट्स खेले। पोलार्ड आईपीएल के सबसे बढ़िया फिनिशर्स में से एक हैं और दूसरे नंबर के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने डेथ ओवर्स में सबसे जादा छक्के लगाए हैं।

पोलार्ड ने अपने आईपीएल कैरियर में डेथ ओवर्स के बीच 127 छक्के लगाए है जोकि दूसरे नंबर पर सबसे जादा हैं।

एबी डिविलियर्स

आरसीबी (Royal Challengers Banglore) टीम की नींव कहे जाने वाले एबी (AB Diviliars) भारत में भी बहुत प्रसिद्ध हैं और उनके 360 डिग्री शॉट्स की वजह से उनके लाखो फैंस हैं। एबी भी अपने फैंस को निराश नहीं करते हैं और साल दर साल कोई न कोई शानदार शॉट खेल अपने फैंस का दिल जीत लेते हैं। एबी डिविलियर्स को सब खतरनाक शॉट्स ओर लंबे छक्के लगाने के लिए जानते है और एबी ने अधिकतर छक्के डेथ ओवर्स में ही लगाए हैं। खैर अब तो वो आईपीएल में खेलते नहीं दिखते हैं न ही दिखेंगे।

अपने क्रिकेट कैरियर में एबी डिविलियर्स अब तक डेथ ओवर्स में 112 छक्के लगा चुके हैं।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आईपीएल में विशेषतः अच्छे स्कोर बनाने के लिए जाना जाता है। अगर रोहित शर्मा को अच्छी शुरुवात मिल जाती है तो वे अर्धशतक को शतक में बदलने में समय नहीं लगाते हैं। वैसे तो रोहित शर्मा टॉप ऑर्डर पर बल्लेबाजी करते है लेकिन इसके बावजूद भी डेथ ओवर्स में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं।

रोहित शर्मा अपने आईपीएल कैरियर में अबतक 78 छक्के लगा चुके हैं जो चौथे नंबर पर सबसे ज्यादा हैं।