KL Rahul

KL Rahul: क्रिकेट के नए किंग केएल राहुल के नाम दर्ज़ हैं ये 10 शानदार रिकार्ड्स

केएल राहुल भारत के वर्तमान उम्दा खिलाड़ियों में से एक हैं। इन्हें सधी हुई लम्बी पारी खेलने का बेहद ही शौक है। जब यह अपना रौब दिखाते हैं तो इन्हें खेलता देखकर दर्शकों को खूब मज़ा आता है। जब यह अपनी धुन पकड़ते हैं तो आँखों को मिलता है। इन्हें इंडिया का मिस्टर 360 भी तो कहा जाता है। बहुत जल्द हम इन्हें एशिया कप में भारत के लिए ऊपरी क्रम में खेलते हुए देख सकते हैं। इनके नाम काफी रिकार्ड्स दर्ज़ हैं और हम इनमें से कुछ पर ही नज़र फैराने जा रहे हैं।

चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

केएल राहुल वनडे और टेस्ट क्रिकेट में तो अच्छा करते ही हैं साथ ही साथ ये T20 में भी अपना कमाल दिखाने में नहीं चूकते। इनके अंदर ऐसी काबिलियत है की ये इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं। इस फॉर्मेट में राहुल ने ज़िम्बाम्ब्वे के विरुद्ध अपना पहला मैच खेला था। यह मैच साल 2016 में खेला गया था। तब से लेकर अब तक राहुल ने 1831 रन बना दिए हैं और इस दौरान उनका औसत 40.68 का रहा है। इन फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह चौथे स्थान पर हैं। सबसे ज्यादा रनों की बात करें तो पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने 2,686 रन बनाए हैं, आयरलैंड के खिलाड़ी पॉल स्टिरलिंग ने 2,025 रन बनाए हैं और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 2,021 रन बनाए हैं।

KL Rahul 1

रन चेज़ में सबसे ज्यादा शतक

T20 क्रिकेट में राहुल ने रन चेज़ में कुल दो शतक लगाए हैं। राहुल के साथ साथ यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल के नाम भी दर्ज़ है। राहुल का स्ट्राइक रेट भी 800 से ऊपर रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर सबसे बेहतर है। इनका मौजूदा स्ट्राइक रेट लगभग 143.87 का है।

वनडे इंटरनेशनल के पहले मैच में ही शतक

11 जून 2016 को केएल राहुल ने अपना पहला वनडे मैच खेला था। उन्होंने अपने पहले ही मैच में शतक मार कर इतिहास रच दिया था। ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। यह मैच ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ खेला जा रहा था। दुनिया भर में ऐसा कारनामा करने वाले कुल 16 क्रिकेटर्स हैं लेकिन केएल राहुल ऐसा करने वाले भारत के पहले खिलाड़ी हैं।

तीनो फॉर्मेट में शतक

केएल राहुल तीसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया हुआ है। पहले और दूसरे खिलाड़ी हैं रोहित शर्मा और सुरेश रैना।

उन्होंने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 2016 में 110 रन नॉटआउट की पारी खेलकर विश्व क्रिकेट में खूब नाम कमाया था।

वैसे तो इस रिकॉर्ड में दुनिया भर के 18 खिलाड़ी शामिल है, राहुल का नाम 12 नंबर आता है।

kl rahul2

अन्य रिकार्ड्स

  • वर्ल्ड कप में दूसरे नंबर पर सबसे तेज़ अर्धशतक बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी हैं केएल राहुल। उन्होंने यह कारनामा मात्र 18 गेंदों में कर दिखाया था।
  • T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरे नंबर पर सबसे तेज़ शतक बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी।
  • राहुल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीनो फॉर्मेट में छक्के के साथ शतक पूरा किया है।
  • T20I में हिट विकेट पर आउट होने वाले वह एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।
  • नंबर चार या उससे और नीचे बैटिंग करने पर शतक मारने वाले पहले खिलाड़ी हैं राहुल। हम यहाँ पर T20I की बात कर रहे हैं।
  • सभी फॉर्मेट में सबसे पहले शतक मारने वाले खिलाड़ी हैं राहुल, उन्होंने यह कारनामा कुल बीस इनिंग में कर दिखाया था।