ireland vs afghanistan

आयरलैंड क्रिकेट के बदले भाग्य, दो बल्लेबाज़ों ने मिलकर अफ़ग़ान को चटाया धूल

Afghanistan tour of Ireland, 2022 – Ireland Vs Afghanistan 1st T20: आयरलैंड की टीम (The Ireland Team) कुछ समय से इंटरनेशनल क्रिकेट में झंडे गाड़ रही है। गुमनाम रहने वाली इस टीम को हाल ही में खूब सुर्खियां मिल रही हैं। आपको बता दें की इस टीम ने हाल ही में भारत को भी कड़ी टक्कर दी थी, हाँ वह सीरीज तो भारत ने ही जीती थी मगर आयरलैंड ने भी खूब सराहना बटोरी थी।

अफ़ग़ानिस्तान की टीम हाल ही में आयरलैंड के दौरे पर 5 T20 मैचों की श्रृंखला खेलने गयी थी और हाल ही में पहले मैच में शानदार जीत के साथ आयरलैंड की टीम ने 1-0 से बढ़त बना ली है।

सीरीज का शानदार प्रारम्भ
दोनों टीमों के बीच का पहला T20 मैच मंगलवार को बेलफ़ास्ट के सिविल सर्विस क्रिकेट क्लब में खेला गया था। अफ़ग़ानिस्तान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया था। अफगानी ओपनर्स रहमानुल्लाह गुर्बज़ (Rahmanullah Gurbaz) ने 26 रन की पारी खेलकर और उस्मान घानी (Usman Ghani) ने 59 रनों की पारी खेलकर टीम को सधी हुई शुरुवात दी। दुर्भाग्यवश मिडिल आर्डर ठंढा पद गया और आयरलैंड के खिलाड़ियों के गेंदबाज़ों द्वारा दिया गया प्रेशर न झेल सका। खुद कप्तान मोहम्मद नबी फुस्स साबित हुए और पांच नंबर पर खेलकर मात्र पांच रनों में ही धराशाई होगये।

इसके बाद इब्राहिम ज़रदान अंत तक खेलते हुए मात्र 29 रन ही बना सके। इनिंग ख़तम होने पर अफ़ग़ानिस्तान के मात्र 168 रन ही बन पाए थे वह भी 7 विकेटों के नुक्सान पर। आयरलैंड की तरफ से बैरी मैक्कार्थी (Barry McCarthy) ने सबसे ज्यादा तीन विकेट निकाले।

आयरलैंड के कप्तान साहब ने खेली कप्तानी पारी
दूसरी इनिंग में भी अफ़ग़ानिस्तान कुछ कारगर साबित नहीं हो पाया। उन्हें शुरू से ही आयरलैंड के गेंदबाज़ों द्वारा पीटा जाने लगा था। ओपनर पॉल स्टिरलिंग (Paul Stirling) ने 29 गेंदों में 31 रनों की पारी खेली। कप्तान एंड्रू बालबिर्नी (Andrew Balbirnie) ने 38 गेंदों में 51 रन बनाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। विकेट कीपर बल्लेबाज़ लोर्कन टकर (Lorcan Tucker) ने भी 32 गेंदों में अर्धशतक बना दिया।

हैरी टेक्टर (Harry Tector) ने 15 गेंदों में 25 रन बना दिए और जॉर्ज डॉकरेल (Jeorge Dockrell) ने भी 5 गेंदों में 10 रन शूट कर दिए। इस तरह बढ़िया प्रदर्शन के बलबूते आयरलैंड की टीम ने 19.5 ओवर में सात विकेट से विशालकाय जीत दर्ज़ कर दी।

कप्तान एंड्रू बालबिर्नी को मैन ऑफ़ द मैच का खिताब दिया गया। हाल ही में आयरलैंड ने भारत और न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ अच्छे गेम खेले हैं, यह टीम विश्व कप में सभी को जोरदार टक्कर देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।