Rishabh Pant and Dinesh Kartik

क्या दिनेश कार्तिक की वजह से रिषभ पंत हो सकते हैं विश्वकप टीम से बाहर?

क्या रिषभ पंत (Rishabh Pant) विश्वकप टीम से बाहर हो जाएंगे? क्या रिषभ पंत विश्वकप में प्लेइंग एलेवेन का हिस्सा रहेंगे? ऐसे कई सवाल हैं जो लोगों के ज़हन में आते रहते हैं। आज हम इन्ही सवालों के ज़वाब देंगे और आपको बताएंगे कि आखिरकार रिषभ पंत के साथ आगे क्या हो सकता है। रिषभ पंत काफी समय से भारत के लिए विकेटकीपिंग कर रहे हैं। वह विकेटकीपर तो हैं ही साथ ही साथ भारतीय टीम के एक अहम् बल्लेबाज़ भी हैं। विकेटकीपर पंत जब स्टंप्स के पीछे से खिलाड़ियों का प्रत्साहन देते हैं तो उनकी बोल-चाल सुनने लायक होती है। वह उधर निर्देश देते पाए जाते हैं और लोग इधर उनकी बातों को सुनकर मनोरंजित हो उठते हैं।

पकिस्तान के खिलाफ रिषभ पंत को नहीं मिली थी प्लेइंग एलेवेन में जगह

rishabh pant

रिषभ पंत ने अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुवात T20 मैच से ही कि थी। इन्होने अपने T20I करियर में 48 इनिंग खेलकर 883 रन बनाये हैं। इन्होने हाल ही में हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए T20I सीरीज के मुकाबलों में शानदार बल्लेबाज़ी की थी। इन्होने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले T20I मैच में 14 रन बनाये थे, दूसरे मैच में 24 रन बनाये थे, तीसरे मैच में 33 रन बनाकर नाबाद रहे थे और चौथे मैच में पंत ने 31 गेंदों में 44 रन बनाये थे।

इतना शानदार प्रदर्शन करने बाद भी उन्हें एशिया कप के दूसरे मैच, यानी भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में प्लेइंग एलेवेन में खेलने का अवसर नहीं मिला था। चौथे नंबर पर रिषभ की जगह सूर्यकुमार यादव आये थे।

दिनेश कार्तिक की वजह से पंत हुए बाहर

Dinesh Karthik

दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) के बाहर होने की सबसे बड़ी वजह दिनेश कार्तिक को बताया जा रहा है। दिनेश पिछले कुछ समय से अच्छी फॉर्म में रहे हैं। रोहित शर्मा ने कहा था कि रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक में उनके लिए चुनाव करना बेहद ही कठिन था। अंत में सब ने फैसला किया की रिषभ की जगह कार्तिक को ही रखते हैं। दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम ने इसीलिए रखा था कि उनकी जरूरत शायद अंत के दो चार ओवर में पड़ सकती है। वहीँ मध्यक्रम के लिए खिलाड़ियों कि कमी नहीं थी, इसीलिए भारतीय टीम को एक फिनिशर की वजह से रिषभ पंत को कुर्बान करना पड़ा। हालांकि दिनेश कार्तिक को खेलने का मौका ही नहीं मिला, हार्दिक ने पहले ही टीम को जीत दिला दिया था। डीके ने विकेटकीपिंग अच्छी की थी, जैसे कि उन्होंने शानदार जम्प लगाकर खतरनाक दिखने वाले इफ्तिखार का कैच पकड़ा था।

रिषभ पंत होंगे विश्वकप 2022 का हिस्सा

अगर आप सोच रहे हैं कि जो टीम एशिया कप में खेल रही है यही टीम विश्व कप में खेलेगी तो आप गलत सोच रहे हैं। टीम में जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल वापसी करेंगे इसलिए मौजूदा किन्हीं दो गेंदबाज़ों का विश्व कप टीम से बहार होना तय है। रिषभ पंत टीम का हिस्सा होंगे यह बात भी तय है। वह प्लेइंग एलेवेन में खेलेंगे या नहीं इस बात पर थोड़ा संसय है। यदि दिनेश कार्तिक रविवार को होने वाले भारत और पाकिस्तान के मैच (रविवार को पाकिस्तान के साथ भारत का मैच हो सकता है ऐसी सम्भावना है) में कमाल की पारी खेल गए या फिर एशिया कप के मैचों में चल गए तो फिर उनका विश्व कप की प्लेइंग एलेवेन में खेलना तय होजाएगे और रिषभ पंत के चयन में तलवार लटक जायेगी।

एशिया कप समेत ऑस्ट्रेलिया और साऊथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली T20 सीरीज भी महत्वपूर्ण

विश्वकप की 15 खिलाड़ियों की टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों का खेलना पक्का है। प्लेइंग एलेवेन में किसे महत्त्व दिया जाएगा इस बात का फैसला टीम प्रबंधन एशिया कप, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में प्रदर्शन के अनुसार कर सकता है।