Dhoni DK

3 वजह दिनेश कार्तिक और धोनी के बीच कौन है सबसे बेहतर

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को संन्यास लिए अब काफी समय हो चला है। धोनी के जाने के बाद सभी को एक बेहतरीन फिनिशर चाहिए था वो काम अब दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) कर रहे हैं। दिनेश कार्तिक ने हाल ही में अपनी बल्लेबाज़ी से सबको चौकाकर खूब नाम कमाया है। अब हर तरफ क्रिकेट के चाहने वाले DK DK के जयकारे लगाते पाए जा रहे हैं। धोनी भी अपने समय के महान खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। धोनी एक शानदार खिलाड़ी होने के साथ ही साथ एक शानदार कप्तान भी रहे हैं। वहीँ DK को भारत के लिए किसी भी अहम् मैच में कप्तानी का मौका नहीं मिला है।

चलिए अब जान लेते हैं की इन दोनो के बीच में क्या समानताएं हैं और कौन सबसे बेहतर है। हम 2015 के बाद के ODI स्टैट्स के ज़रिये इन दोनों की तुलना करेंगे।

शानदार विकेटकीपर

दिनेश कार्तिक आईपीएल में आपको विकेटकीपिंग करते हमेशा दिख जायेंगे मगर भारत के लिए उन्हें विकेटकीपिंग का बहुत ही कम मौका मिला। इसकी बड़ी वजह यह रही है की धोनी पहले से ही भारतीय टीम में अपनी धाक जमा चुके थे। दोनों ही शानदार फुर्तीले विकेटकीपर रहे हैं। धोनी को भारत का सबसे अच्छा विकेट कीपर माना गया है। इसलिए इस क्षेत्र में वह दिनेश से आगे हैं।

महेंद्र सिंह धोनी: 1 पॉइंट
दिनेश कार्तिक: 0 पॉइंट

शानदार फिनिशर

जहां धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर माने जाते हैं वहीँ कार्तिक को आज के समय का सबसे शानदार फिनिशर माना जाता है। जो काम दिनेश कार्तिक ने निदाहास ट्रॉफी में किया था वह काम सब के बस की बात नहीं है।

2015 के बाद धोनी ने 52 मैचों में खेलकर 91.50 के एवरेज से बल्लेबाज़ी की है। वहीँ दिनेश कार्तिक ने 272 रन के एवरेज से शानदार फिनिशिंग टच दिए हैं। इन स्टैट्स की मानें तो दिनेश कार्तिक आगे हैं।

महेंद्र सिंह धोनी: 1 पॉइंट
दिनेश कार्तिक: 1 पॉइंट

टीम में निरंतरता लाने का मामला

टीम में निरंतरता लाने की बात करें तो ODI में धोनी ने 2015 के बाद चार नंबर पर खेलते हुए, 12 इनिंग खेलकर 3 अर्धशतक लगाए हैं। वहीँ दिनेश कार्तिक ने चार नंबर पर खेलते हुए सिर्फ 9 इनिंग खेलकर 3 अर्धशतक लगाए थे।

वहीँ नंबर चार पर खेलते हुए एवरेज की बात करें तो दिनेश कार्तिक का एवरेज 52.80 का रहा है वहीँ धोनी का एवरेज 40.72 का रहा है। बात 2015 की हो रही है।

महेंद्र सिंह धोनी: 1 पॉइंट
दिनेश कार्तिक: 2 पॉइंट

ऊपर दिए गए सभी बिंदुओं को देखते हुए दिनेश कार्तिक आगे निकल चुके हैं। टीम में वैल्यू भी रखते रहे हैं।