Best Finisher

ये चार खिलाड़ी रहे हैं भारत के बेस्ट फिनिशर, हार्दिक पंड्या बने भारत की जान

T20I क्रिकेट में एक फिनिशर का महत्त्व बहुत अधिक होता है। गेम फिनिश करना अपने आप में एक बड़ी बात है। सभी टीमों को एक अच्छा फिनिशर चाहिए होता है जो अंतिम के ओवरों में टीम को मजधार से निकाल सके। एक मैच फिनिशर का काम आखिर क्या होता है?

जब मैच में ऊपरी क्रम और मध्य क्रम के बल्लेबाज़ फेल होजाएं तब मैच फिनिशर ही टीम को मुश्किलों से उबार सकता है। जब माना गया टारगेट पूरा न हो पाया हो तब मैच फिनिशर ही टारगेट पूरा करने को देखता है। फिनिशर के ऊपर दबाव होता है, वह हर दबाव को आँखें दिखाकर लड़ता रहता है। मैच फिनिशर बनना सब के बस की बात नहीं। खासकर T20 मैच फिनिशर का रोल और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ को भरपुर समय मिलता है उन्हें इतना दबाव भी नहीं झेलना पड़ता लेकिन एक मैच फिनिशर के लिए परिस्थितियां बिलकुल विपरीत होती हैं। आज हम ऐसे ही कुछ महान मैच फिनिशर्स पर चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी काबिलियत से सबको चौका के रख दिया।

T20I में सबसे ज्यादा छक्के मारकर बने बेस्ट फिनिशर

आज हम आपके सामने ऐसे चार भारतीय फिनिशर्स लाये हैं जिन्होंने T20I में डेथ ओवर्स खेलते हुए सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। पहले नंबर पर हार्दिक पंड्या हैं जिन्होंने डेथ ओवर में 34 छक्के लगाए हैं। दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी हैं जिनके नाम भी 34 छक्के हैं। धोनी क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं इसलिए हार्दिक पंड्या उनसे बहुत जल्द आगे निकल जायेंगे। युवराज सिंह 31 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर हैं और विराट कोहली 27 छक्कों के साथ चौथे स्थान पर हैं। हालांकि विराट कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हैं इसके बावजूद भी उन्होंने कई बार डेथ ओवर खेले हैं। यही वजह उन्हें महान खिलाड़ी बनाती है। वह साध कर बल्लेबाज़ी करते रहते थे और अंत तक डटे रहते थे। उन्हें आउट करना कोई आसान बात नहीं होती थी।

T20I में डेथ ओवर में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ी।

हार्दिक पंड्या – 34
एमएस धोनी – 34
युवराज सिंह – 31
विराट कोहली – 27

हार्दिक पंड्या का बढ़ रहा है बोलबाला

हार्दिक पंड्या का बोलबाला बढ़ रहा है। उनकी फॉर्म आईपीएल 2022 से वापस आगयी है। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में पंड्या ने डेथ ओवर में छक्का मारके मैच जीता दिया था। हर तरफ उन्हीं की चर्चा हो रही थी। इस वक्त वह डेथ ओवर में सबसे अधिक छक्के मारने की सूची में धोनी की बराबरी में हैं। बहुत जल्द वह धोनी से आगे निकल जाएंगे।