IMG 20220801 170504

5 ऐसे भारतीय खिलाड़ी जो 2023 ओडीआई वर्ल्डकप के बाद एक दिवसीय क्रिकेट से ले सकते हैं सन्यास

2023 का वर्ल्ड कप भारत में ही खेला जाएगा इसलिए इस बार भारतीय टीम के लिए फिर से वर्ल्ड कप को अपने नाम करने का एक सुनहरा मौका है। आखिरी बार भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप महेंद्र सिंह की कप्तानी के दौरान 2011 में जीता था। 12 साल के लंबे इंतजार के बाद भारतीय टीम एक बार फिर से अपने होम ग्राउंड पे वर्ल्ड कप खेलेगी और इस 50 ओवर के वर्ल्ड कप को जीतने वाली सबसे मजबूत दावेदार टीम होगी।

जहां एक तरफ 2023 वर्ल्ड कप युवा खिलाड़ियों के लिए एक शानदार मौका होगा तो वही दूसरी तरफ कुछ सीनियर्स खिलाड़ियों के लिए ये एक आखिरी मौका भी हो सकता है। कुछ ऐसे भारतीय खिलाड़ी भी है जो को इस 2023 एक दिवसीय वर्ल्डकप के बाद ओडीआई क्रिकेट से सन्यास ले सकते है।

आज हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जी 50 ओवर वर्ल्ड कप के बाद सन्यास ले सकते है:

1 शिखर धवन

भारतीय टीम के गब्बर (Shikhar Dhawan) वैसे तो पिछले सालों में भारतीय टीम के लिए कुछ ही ओडीआई मैच खेले है लेकिन इन कुछ सालों में ही बहुत सी चोटों का भी शिकार हुए हैं हालांकि ये अब भी भारतीय टीम के लिए एक विश्वसनीय खिलाड़ी है, रोहित शर्मा और केएल राहुल के साथ इनकी ओपनिंग बहुत घातक रहती है।

अक्सर चोटिल रहना उनके लिए एक दिवसीय क्रिकेट को अलविदा कहने का एक मुख्य कारण रह सकता है। हाल ही में हमने देखा है की टीम के चयनकर्ता राहुल ओर गिल जैसे खिलाड़ियों को पंत और रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करवा के एक्सपेरिमेंट कर रहे है।

2 हार्दिक पंड्या

ठीक शिखर धवन की तरह ही हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) भी अक्सर चोटों का शिकार होते रहते हैं। रवि शास्त्री के अनुसार आने वाले समय में वन डे क्रिकेट से सन्यास लेने वाले कुछ बड़े खिलाड़ियों में हार्दिक पंड्या का भी नाम शामिल हो सकता है।

इस बार का एकदिवसीय वर्ल्ड कप भारत में खेला जाएगा इसलिए हार्दिक पंड्या का रोल बहत अहम रहेगा क्युकी वो टीम को एक अच्छा संतुलन प्रदान करते हैं।

अगर इस बार हार्दिक पंड्या टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हैं तो उनका एक दिवसीय क्रिकेट में आगे खेलना मुस्किल हो सकता है।

3 दिनेश कार्तिक

आईपीएल 2022 से एक शानदार वापसी कर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने टी20 वर्ल्ड कप में बतौर विकेट कीपर अपनी जगह पक्की कर ली है। हमने इस आईपीएल सीजन उनकी बहत सी शानदार फिनिशिंग पारियां देखी हैं ओर साथ ही स्टंप के पीछे से भी उन्होंने काफी कमाल दिखाया है।

भले ही टी20 में उनकी वापसी हो चुकी हो लेकिन फिलहाल ओडीआई क्रिकेट से दिनेश कार्तिक काफी दूर है। उन्होंने अपना आखिरी ओडीआई मैच 2019 वर्ल्ड कप के सेमी फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था जिसमे वो मात्र छै रन बनाने में ही सफल रहे थे।

4 रविचंद्रन अश्विन

वैसे तो अश्विन जादातर टेस्ट क्रिकेट के लिए जाने जाते है, उन्होंने अपना आखिरी ओडीआई मैच 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस बार के 50 ओवर वर्ल्ड कप में उनको खेलना का मौका मिल सकता है हालांकि इस टाइम भारतीय टीम में उनसे भी युवा कई स्पिनर्स मौजूद हैं जिसकी वजह से उनके सेलेक्ट हो पाना काफी मुश्किल है।

अश्विन इस टाइम पर 35 साल के है ओर टेस्ट क्रिकेट में बतौर स्पिनर टीम इंडिया की आज भी पहली पसंद हैं।

5 उमेश यादव

उमेश यादव भी अश्विन की तरह ही भारतीय टीम के लिए सिर्फ इस टाइम टेस्ट क्रिकेट ही खेल रहे हैं। भारतीय टीम के सफेद गेंद स्क्वाड में उनका सिलेक्शन हो पाना बिलकुल ही असंभव है। इस समय उमेश यादव मिडलसेक्स की तरफ से इंग्लिश काउंटी क्रिकेट खेलते दिख रहे हैं।उन्होंने भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी ओडीआई मैच 2018 में खेला था।