IND vs ENG

ENG vs IND T20 सिरीज़ में छक्के छुड़ा सकते हैं यह 5 खिलाड़ी, चौथे नंबर वाला है पावर हिटर

भारत और इंग्लैंड के बीच 7 जुलाई से T20 सीरीज़ शुरू होने वाली है, यह सीरीज भारतीय क्रिकेट के नज़रिए से बहुत ही अहम् मानी जा रही है क्योंकि विश्वकप के लिए खिलाडियों को तैयार किया जाना है। इसी साल अक्टूबर में होने वाले विश्वकप के लिए टीम का चयन इसी सीरीज के आधार पर तय होना माना जा रहा है। इस सीरीज़ में जो भी खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करता है उसे सीधा विश्व कप की टिकट मिल सकती है। अब तो आप समझ ही गए होंगे की यह सीरीज कितनी अहम् है।

इंग्लैंड को इस सीरीज में हराना बहुत ही कठिन है क्योंकि इंग्लैंड बेहद ही शानदार फॉर्म में चल रही है और मैच भी इंग्लैंड में खेले जाने हैं। तीन मैचों की इस सीरीज को इंग्लैंड के अलग-अलग स्टेडियम में खेला जाना है। यह सारे मैच आप सोनी टेन के साथ ही साथ सोनी लिव ओटीटी एप पर देख सकते हैं।

इंग्लैंड और भारत के बीच खेले जानी वाली इस सीरीज में भारत की तरफ से रोहित शर्मा कप्तानी करेंगे और इंग्लैंड की तरफ से जॉस बटलर कप्तानी करते दिखेंगे। भारत ने पहले मैच के लिए अलग टीम का चुनाव किया है और दूसरे व् तीसरे मैच के लिए एक अलग टीम का चुनाव किया है। ऐसा करने की यही मानसिकता रही होगी कि भारतीय मैनेजमेंट ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को मौका देना चाहता है और विश्वकप के लिए टीम बनाना चाहता है।

चलिए अब बात कर लेते हैं ऐसे पांच खिलाडियों के बारे में जो भारत के लिए जीत आसान कर सकते हैं।

राहुल त्रिपाठी: राहुल त्रिपाठी को सिर्फ एक ही मैच में खिलाया जा रहा है, दूसरे और तीसरे मैच में उन्हें बाहर रखा गया है। पूरी संभावना है की त्रिपाठी को प्लेइंग 11 में जगह मिलेगी। त्रिपाठी एक ऐसे सख्स हैं जो बिना डरे बल्लेबाज़ी करना जानते हैं, यह खूबी उन्होंने ब्रैंडन मैकुलम से सीखी है। अब देखने वाली बात यह होगी की त्रिपाठी भारत के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं। आपको याद दिला दें की त्रिपाठी ने आईपीएल 2020 में आखिरी गेंद पर छक्का मारकर KKR को फाइनल में पहुंचाया था। त्रिपाठी के अंदर काबिलियत है यह सभी जानते हैं। उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका मिला तो वह कमाल कर सकते हैं।

दीपक हूडा: दीपक हूडा ने भी अपनी बल्लेबाज़ी से सबको चकित कर दिया है। इस साल के आईपीएल में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था। हूडा टिकाऊ पारी खेलने में सक्षम हैं। आयरलैंड के खिलाफ हुए T20 सीरीज के पहले मैच में हूडा ने 29 गेंदों में 47 रन मारे थे। वहीँ दुसरे मैच में 57 गेंदों में 104 रन मारे थे। अगर हूडा रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हैं तो टीम को मजबूती मिलेगी।

रिषभ पंत: रिषभ पंत पहला मैच नहीं खेलेंगे वह दूसरे और तीसरे मैच का हिस्सा रहेंगे। पंत की कुशलता पर कोई संदेह नहीं है। वह T20 फॉर्मेट के आला दर्ज़े के खिलाड़ी हैं। उन्होंने हाल ही में टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। उम्मीद है की T20 सीरीज़ में वह तेज़ी रन बनाने को देखेंगे। अगर पंत अपना असली रंग दिखा दें तो इंग्लैंड के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं।

दिनेश कार्तिक: दिनेश कार्तिक एक उभरते हुए सितारे हैं, इस समय टीम इंडिया के पास दिनेश के तौर पर सबसे बढ़िया फिनिशर है। उन्होंने साऊथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए T20 मुकाबलों में शानदार खेल दिखाया था, दिनेश की ख़ास बात यह रही है की वह तेज़ी से रन बनाने में सक्षम हैं, अगर वह चल गए तो बड़े से बड़ा टारगेट झटके में पूरा कर लिया जाएगा। इंग्लैंड में प्रैक्टिस मैच के दौरान तो उन्होंने कप्तानी भी की थी और शानदार पारी भी खेली थी। दिनेश को विकेट कीपर के तौर पर भी इस्तेहमाल किया जा सकता है। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ विकेट कीपिंग की भी थी। दिनेश एक पावर हिटर हैं।

हार्दिक पंड्या: हार्दिक पंड्या एक मंझे हुए खिलाड़ी हैं। दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या साथ में ही खेलते हुए दिखते हैं। हार्दिक ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी परिस्थिति में गेम पलट सकते हैं।