Kuldeep Yadav, Rohit Sharma,Dinesh Karthik

5 खिलाड़ी जो T20 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गारंटी के साथ जीत दिलवा सकते हैं

भारत और वेस्टइंडीज़ ने हाल ही में वनडे सीरीज की तीन मैचों की श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया है। भारत ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले गए तीन वनडे मैचों को जीत कर सीरीज़ जीत लिया है। हालांकि कि अभी दोनो देशो के बीच क्रिकेट का महायुद्ध ख़त्म नहीं हुआ है। 29 जुलाई से वेस्टइंडीज और भारत (IND vs WI) के बीच T20 सीरीज (T20 International) खेली जानी है, यह सीरीज 5 मैचों की होने वाली है। चलिए अब जान लेते हैं की इस सीरीज में किन खिलाड़ियों को जगह मिली है, इसके बाद जानेंगे की कौन से ऐसे पांच खिलाड़ी हैं जो वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दिलवाने में अहम् किरदार निभा सकते हैं।

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ T20 भारतीय टीम

  1. रोहित शर्मा (कप्तान)
  2. श्रेयश अय्यर
  3. सूर्यकुमार यादव
  4. अक्षर पटेल
  5. दीपक हूडा
  6. हार्दिक पंड्या
  7. रविचंद्रन अश्विन
  8. रविंद्र जडेजा
  9. दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर)
  10. ईशान किशन
  11. केएल राहुल
  12. रिषभ पंत
  13. अर्शदीप सिंह
  14. भुवनेश्वर कुमार
  15. हर्षल पटेल
  16. कुलदीप यादव
  17. रवि बिश्नोई

पहला T20 मैच ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है।

कौन से खिलाड़ी साबित हो सकते हैं मसीहा?

दिनेश कार्तिक:

दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) ने वैसे तो वेस्टइंडीज के खिलाफ बहुत कम ही T20 मैच खेले हैं लेकिन इनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। कार्तिक ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 5 मैच और 4 इन्निंग्स खेली हैं. कार्तिक ने चार इन्निंग्स में कुल 79 रन बनाये हैं और इनका बेस्ट स्कोर 48 रनों का रहा है। चार इन्निंग्स में कार्तिक ने चार छक्के और 8 चौके लगाए हैं। इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट भी 116.17 का रहा है।

कार्तिक के पास शानदार अनुभव है, उम्मीद की जा सकती है की कार्तिक विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं। कार्तिक इस वक़्त शानदार फॉर्म में हैं। कार्तिक यदि मैच को 200 की स्ट्राइक रेट से ख़त्म करने में सफल होते हैं तो भारत के लिए यह सकारात्मक साबित हो सकते हैं।

केएल राहुल:

केएल राहुल (KL Rahul) चोट की वजह से काफी समय से टीम से दूर चल रहे थे, लेकिन अब उनका नाम वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले जाने वाली सीरीज में है। अगर नाम है तो यह भी पूरी सम्भावना है की वह प्लेइंग 11 का हिस्सा भी बनेंगे। राहुल एक ऊपरी क्रम के धाकड़ बल्लेबाज़ हैं। राहुल भारत को एक शानदार शुरुवात दे सकते हैं। भले ही वह तेज़ गति से खेल को न आगे बढ़ा पाएं मगर वह गेम को होल्ड करके रख सकते हैं और उनके सामने वाला खिलाड़ी निडर होकर छक्के-चौके लगा सकता है।

राहुल का रिकॉर्ड इस टीम के खिलाफ बेहद ही शानदार रहा है। इन्होने इस टीम के खिलाफ कुल 9 मैच और 8 पारियां खेली हैं। इस दौरान इन्होने कुल 353 रन बनाये हैं वो भी 159 के स्ट्राइक रेट के साथ। इन्होने इस टीम के खिलाफ एक शतक भी लगाया हुआ है।

जडेजा, भुवनेश्वर और कुलदीप:

इस सीरीज में न ही चहल का नाम है और न ही जसप्रीत बुमराह का नाम है ऐसे में अन्य गेंदबाज़ों के ऊपर पूरा दारोमदार आजाता है की वे लोग इन दो गेंदबाज़ों की कमी न खेलने दें। ऐसे में अगर अनुभवी गेंदबाज़ों की बात करें तो रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव का नाम सबसे पहले आता है। जडेजा जहां गेंदबाज़ी भी कर सकते हैं वहीँ ये तेज़ी से रन बनाने को देखते हैं, ऐसे में माना जा सकता है की जडेजा भारत को डबल फायदा पहुंचा सकते हैं।

वहीँ भुवनेश्वर और कुलदीप यादव में यह संसय है की ये दोनों खेलेंगे भी की नहीं। लेकिन इन दोनों में किसी एक को भी खिलाया जा सकता है तो ये फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आपको बता दें की कुलदीप यादव ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था। तो हम मान सकते हैं की उन्हें भी खेलने का मौका दिया जा सकता है।

रोहित शर्मा:

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी केएल राहुल के साथ ओपनिंग करके मैच की पकड़ मजबूत कर सकते हैं और टीम को जीत दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं। रोहित ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 18 मैच खेले हैं और इस टीम के खिलाफ कुल 585 रन भी बनाये हैं। इसके साथ ही साथ इन्होने इस टीम के खिलाफ 1 शतक और 4 अर्धशतक भी जमाये हैं।

दीपक हूडा:

हूडा ने हाल ही में आयरलैंड के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी और उन्होंने वनडे मैचों में भी ठीक प्रदर्शन किया है। ऐस में पूरी उम्मीद लगाई जा सकती है की हूडा प्लेइंग एलेवेन में शामिल हो सकते हैं। हूडा मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी करके अच्छा खेल दिखा सकते हैं।

भारत बनाम वेस्टइंडीज़ T20 सीरीज का कार्यक्रम

पहला मैच: 29 जुलाई, रात 8 बजे।
दूसरा मैच: 01 अगस्त, रात 8 बजे।
तीसरा मैच: 02 अगस्त, रात 8 बजे।
चौथा मैच: 06 अगस्त, रात 8 बजे।
पांचवां मैच: 07 अगस्त, रात 8 बजे।

कहाँ देखे जा सकते हैं ये सारे मैच?

इन मैचों को आप फैनकोड ऍप और दूरदर्शन स्पोर्ट्स पर देख सकते हैं।