Shahid afridi ravi shastri

रवि शास्त्री ने अफरीदी का दिया साथ, वनडे क्रिकेट में बड़े बदलाव को लेकर दिया समर्थन

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान व आलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने जब से वनडे क्रिकेट (One Day International Cricket) से संन्यास ले लिया है तब से चारो तरफ अफरा-तफरी सी मच गयी है। कई लोगों का मानना है की वनडे धीरे धीरे ख़त्म होता जा रहा है और इसमें वह स्पार्क नहीं बचा है जो पहले होता था, इसमें वैसा मनोरंजन भी नहीं रहा जैसा पहले होता था। बेन स्टोक्स ने 31 वर्ष की उम्र में वनडे को अलविदा कह दिया था और उन्होंने इसका कारण यह बताया था की उनका शरीर अब तीनों प्रारूपों में लगातार खेलने के लिए साथ नहीं दे रहा है। कई दिग्गज वनडे क्रिकेट को लेकर अपनी राय देते नज़र आ रहे हैं और कई लोगों का मानना है की यह फॉर्मेट धीमी मौत मर रहा है। इस विषय पर शाहिद अफरीदी ने भी अपनी राय व्यक्त की थी।

शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने वनडे क्रिकेट को बचने के लिए अपनी सलाह दे डाली है उन्होंने कहा है की इस फॉर्मेट को 50 ओवर की जगह 40 ओवर का कर देना चाहिए। रवि शास्त्री ने भी शाहिद अफरीदी का समर्थन करते हुए कहा है की यदि इस फॉर्मेट में ओवर की संख्या घटाकर इसे बचाया जा सकता है तो ऐसा जरूर करना चाहिए। आपको बता दें की वनडे क्रिकेट पहले 60 ओवर का होता था, बाद में इसे घटाकर 50 ओवर का कर दिया गया था तो ऐसा बिलकुल संभव है की इसे 40 ओवर का भी किया जा सकता है।

हाल ही में दर्शकों के बीच भी इस फॉर्मेट को लेकर कम दिलचस्पी दिखी है, जहां लोग 20 ओवर के सबसे छोटे प्रारूप से जुड़ चुके हैं और इसे पसंद करने लगे हैं, वहीँ 50 ओवर का खेल बहुत ही बोरिंग लगने लगा है। इसका सबसे बड़ा यह कारण हो सकता है की यह काफी लम्बा खिंच जाता है।

इस वक़्त भारत और वेटइंडीज़ के बीच में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला जा रहा है और रवि शास्त्री ने कमेंट्री के दौरान यह बात कही थी की यदि ओवर की सीमा कम कर दी जाती है तो इसमें कोई बुराई नहीं है, उन्होंने कहा की वनडे पहले 60 ओवर का होता था, जब भारत ने अपना पहला विश्वकप जीता था तब भी यह 60 ओवर का ही था और अब यदि इसकी सीमा फिर से घटा दी जाती है तो इसमें और भी आनंद आ सकता है।

रवि शास्त्री ने यह भी कहा की पहले के समय लोगों को 20-40 ओवर के बीच में बोरिंग लगता था तो इसे घटाकर 50 ओवर कर दिया गया था। यदि लोगों को फिर से इस फॉर्मेट में मज़ा नहीं आ रहा है और तो इस जरूर 50 से 40 ओवर का कर देना चाहिए।

आप को बता दें की कुछ दिन पहले पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने कहा था की वनडे मैच अब बोरिंग होता चला जा रहा है इसलिए इसे अब 40 ओवर का कर देना चाहिए।