Most Centuries In T20i

T20 में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले विश्व के सबसे धुरंधर खिलाड़ी

T20 एक तेज़ी से चलने वाला खेल है, इस फॉर्मेट में शतक जड़ना बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि इसमें सिर्फ 20 ओवर ही खेलने को मिलते हैं। जहां खिलाड़ी इस फॉर्मेट में तेज़ी से रन बटोरने को देखता है इस लिए काफी बार आउट होजाता हैं, वहीँ कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो तेज़ी से रन भी बनाने को देखते हैं और सूझ-बूझ से खेलते हुए शतक भी लगा देते हैं। चलिए आज ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में जानकारी लेते हैं जिन्होंने T20 अंतराष्ट्रीय फॉर्मेट में शतक लगाया है और कई खिलाडियों ने तो एक नहीं बल्कि दो-दो, तीन-तीन शतक लगाएं हैं।

रोहित शर्मा: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एक ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ हैं, ये हमेशा आपको ओपन करते हुए दिखेंगे। यदि t20 में शतक लगना इस बात पर भी निर्भर करता है की खिलाड़ी किस नंबर पर खेलने आ रहा है। निचले क्रम के खिलाड़ी इस फॉर्मेट में शतक नहीं लगा सकते हैं क्योंकि उन्हें बेहद ही कम गेंदें खेलने को मिलती हैं।

रोहित शर्मा की बात करें तो इन्होने अंतराष्ट्रीय t20 में कुल 128 मैच खेलकर 4 बार शतक लगाया है, वहीँ इन्होने 26 बार अर्धशतक भी लगाया है। इस फॉर्मेट में इनका अब तक का सबसे बेहतरीन स्कोर 118 रनों का रहा है।

एस दाविज़ि: Czech Rep. के खिलाड़ी दावीज़ी ने कुल तीन शतक लगाए हुए हैं। इन्होने यह कारनामा मात्र 26 मैच खेलकर ही पूरा कर दिया है। इनकी झोली में 5 अर्धशतक भी हैं।

कोलिन मुनरो: न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ी मुनरो ने 65 मैच खेलकर इस फॉर्मेट में कुल 3 शतक लगाए हैं। इनका सबसे शानदार स्कोर 109 रनों का रहा है। इन्होने 11 बार अर्धशतक भी लगाया है।

ग्लेन मैक्सवेल: इस सूची में ग्लेन मैक्सवेल का नाम भी शामिल है। मैक्सवेल ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ नहीं हैं, इसलिए इनके लिए शतक लगाना आसान नहीं रहा होगा। छक्के-चौकों में डील करने वाले मैक्सवेल अक्सर गलती करते हुए आउट हो जाते हैं, मगर इस खिलाड़ी ने अपने करियर में 3 बार शतक लगाया है। इनका बेस्ट स्कोर 145 रनों का रहा है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैक्सवेल ने अब तक 87 मैच खेले हैं।

सूची में अन्य खिलाड़ी भी हैं शामिल

एलए दुंबर – दो शतक
मुहम्मद वशीम – दो शतक
केएल राहुल – दो शतक
ब्रैंडन मैकुलम – दो शतक
आरोन फिंच – दो शतक
मार्टिन गुप्टिल – दो शतक