Rohit Sharma Surya Kumar Yadav

5 भारतीय खिलाड़ी जिनके T20 शतक की बदौलत बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की T20 सीरीज़ 2-1 से अपने नाम कर चुकी है। आखिरी T20 मुकाबले में भारत के सूर्यकुमार यादव ने शतक जड़ दिया। उनका यह कारनामा बहुत ही प्रशंषा के योग्य है। T20 में शतक लगाना कोई बच्चों का खेल नहीं है ऐसा वही खिलाड़ी कर सकता है जिसके अंदर जज़्बा है, जूनून है, क्रिकेट के प्रति भूख है। इस फॉर्मेट में शतक लगाना इतना कठिन है कि यहां तक की विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे महान बल्लेबाज़ भी आज तक इस फॉर्मेट में शतक नहीं लगा पाए हैं।

भारत ने शतकों का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सूर्यकुमार के शतक के बाद भारत ने एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। T20I में भारत के नाम अब 9 शतक हो गए हैं। इसके पहले भारत के पास 8 शतक थे और हम न्यूज़ीलैंड के साथ बराबरी पर थे। मगर यादव के शतक के बाद हम पहले नंबर पर आगए हैं और न्यूज़ीलैंड अब दूसरे नंबर पर है। तीसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया काबिज़ है जिसके पास कुल 7 शतक हैं।

भारतीय खिलाडी जिन्होंने जड़े हैं शानदार शतक

चलिए अब बात कर लेते हैं ऐसे ही कुछ भारतीय खिलाड़ियों की जिन्होंने अंतराष्ट्रीय T20 फॉर्मेट में शतक लगाया है और भारत को यह नया रिकॉर्ड बनाने में मदद की है।

रोहित शर्मा

T20 के बादशाह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत के लिए अब तक चार शतक जड़े हैं। रोहित का पहला शतक तब आया जब उन्हें इस फॉर्मेट में भारत के लिए खेलते हुए आठ साल पूरे हो गए थे। साल 2015 में रोहित ने भारत के धर्मशाला मैदान में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए 66 गेंदों में 106 रन मारे थे। सुरेश रैना के बाद शतक मारने वाले वह दूसरे खिलाड़ी बन गए। हालांकि इस मैच को साउथ अफ्रीका ने जीता था मगर यह मैच रोहित शर्मा को कई यादें दे गया।

साल 2017 में रोहित ने अपना दूसरा शतक श्रीलंका के खिलाफ बनाया, इस मैच में उन्होंने 35 गेंदों में ही शतक जमा दिया, उन्होंने 43 गेंदों में 118 रन बनाए थे।

साल 2018 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ उन्होंने अपना चौथा शतक लगाया, 61 गेंदों में 111 रन बनाये थे शर्मा जी ने।

केएल राहुल

केएल राहुल (KL Rahul) ने भारत के लिए अब तक 2 शतक लगाए हैं। राहुल का पहला शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ आया था, यह मैच 27 अगस्त 2016 में खेला गया था और इस मैच में राहुल ने 110 रन नाबाद बनाये थे। यह मैच भारत हार गया था।

केएल राहुल के बल्ले से दूसरा शतक इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर क्रिकेट स्टेडियम में निकला था। इस मैच में उन्होंने 101 रन की नाबाद पारी खेली थी।

सुरेश रैना

साल 1010 में सुरेश रैना अंतराष्ट्रीय T20 में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। रैना ने साऊथ अफ्रीका के खिलाफ 60 गेंदों में 101 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और 9 चौके लगाए थे। यह मैच भारत 14 रनों से जीत गया था।

दीपक हूडा और सूर्यकुमार यादव

दीपक हूडा (Deepak Hooda) ने हाल ही में 28 जून 2022 को आयरलैंड के खिलाफ T20 मुकाबले में शतक लगाया था। हूडा ने 104 रनों की शानदार पारी खेली थी।

सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) ने भी 10 जुलाई 2022 को इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया था। यादव ने 117 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। भारत के बाहर T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी इनके नाम दर्ज़ हो गया है।