Dinesh Karthik

विश्वकप के लिए दिनेश कार्तिक की जगह पक्की?

विश्वकप की दौड़ में सबसे आगे यदि कोई खिलाड़ी चल रहा है तो वह हैं दिनेश कार्तिक। भले ही बाकी के खिलाडियों में चुनाव न हो पाया हो की इस साल के विश्वकप में कौन खेलेगा लेकिन दिनेश कार्तिक का विश्वकप खेलना लगभग तय माना जा रहा है। पिछले कुछ समय से ही कार्तिक लिमिटेड ओवर के खेल में निरंतर शानदार प्रदर्शन करते हुए दिखे हैं। ऐसे में यह बात सबके ज़हन में है की कार्तिक विश्वकप तो खेलेंगे ही।

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद यह खोज चलने लगी थी की आखिरकार कौन सा ऐसा उभरता नगीना सामना आएगा जो उनकी जगह ले पायेगा और मैच को वैसे ही ख़त्म करने का जिम्मा लेगा जैसे धोनी ख़त्म करते थे। लगता है अब लोगों की तलाश ख़त्म हो गयी है क्योकि दिनेश कार्तिक फिनिशिंग की कमान आसानी से संभाल रहे हैं।

यह लेख दिनेश कार्तिक पर समर्पित है।

दिनेश लगाएंगे नैया पार

दिनेश कार्तिक अनुभव के साथ आये हैं। जो काम युवा खिलाड़ी नहीं कर सकते वह काम दिनेश कर सकते हैं। इन्हें क्रिकेट की अच्छी समझ है और वह जानते हैं की t20 में उन्हें कब और कैसे खेलना है। दिनेश कार्तिक जब मैदान में उतारते हैं तो पहले सारी परिस्थितियों को अच्छे से भांप लेते हैं। जब वह परिस्थितियों को जांचते हैं तो टुक-टुक खेलकर गेंदबाज़ों को जांचने का प्रयास करते हैं। जब वह सब कुछ परख लेते हैं तो फिर गेंदबाज़ को उड़ाने में मशगूल हो जाते हैं। विश्वकप के लिए भी भारतीय टीम को ऐसे ही किसी खिलाड़ी की तलाश थी जो मैच को तेज़ी से ख़त्म कर सके।

दिनेश विश्कप 2022 के लिए एक शानदार और परफेक्ट खिलाड़ी हैं। हम यह मान सकते हैं की उनका इस प्रतिस्पर्धा में खेलना तय है क्योंकि इस खिलाड़ी में अनुभव, अक्लमंदी और जोश भरपूर मात्रा में है। आपको बता दें की विश्वकप इस साल अक्टूबर 2022 में खेला जाना है।

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ की शानदार बल्लेबाज़ी

भारत और वेस्टइंडीज़ के खिलाफ t20 मैच की सीरीज चल रही है। 29 अगस्त को इस श्रृंखला का पहला मैच खेला गया था। दिनेश कार्तिक ने इस मैच में शानदार बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए इनिंग को बढ़िया ढंग से फिनिश किया था। कार्तिक ने इस मैच में कुल 19 गेंदों में नाबाद 41 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के भी ठोके थे। उन्होंने इस मैच में 215 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की थी। इस मैच के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच के खिताब से भी नवाज़ा गया है।

अभी चार मैच भारत को और खेलने हैं, सब की निगाहें कार्तिक पर ही रहने वाली हैं क्योंकि सभी को देखना है की ये आगे के मैचों में क्या करिश्मा दिखाने वाले हैं?

आईपीएल 2022 में कमाया नाम

इस साल आईपीएल 2022 में कार्तिक ने ऐसे कई कारनामे किये जिसकी वजह से उन्हें काफी प्रशंशा मिली है। कार्तिक ने इस साल रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर से खेलते हुए काफी अच्छे मैच खेले थे। इन्होने इस टीम में विकेटकीपर और फिनिशर का किरदार निभाया था। इन्होने ये दोनों ही कार्य ईमानदारी और सटीक तरीके से पूरे किये थे।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद से ही इनका चयन भारतीय t20 टीम में हो गया था और फिर इन्होने टीम इण्डिया से भी खेलते हुए शानदार फिनिशिंग टच दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.