most six by players

10 खिलाड़ी जिन्होंने एक ही ओवर में जड़े हैं 6 छक्के

क्रिकेट (Cricket) में छः गेंदों में छः छक्के लगाना फुटबॉल में एक शानदार हैट्रिक के बराबर माना जाता है। अब तक के इतिहास में सिर्फ दस ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट खेलते हुए छै बालों में छै छक्के लगाए हैं। आज के समय में छै बालों में छै छक्के लगाना कोई बड़ी बात नहीं रही है जैसे की पहले के जमाने में हुआ करती थी लेकिन आज भी दर्शकों के लिए ये एक मन को लुभाने वाला पल रहता है।

आइए एक नजर डालते है उन महान बल्लेबाजों पे जिन्होंने घरेलू या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket Match) में 6 बालो पे छै जड़ के कारनामा रच दिया:

1. सर गारफील्ड सोबर्स

वेस्टइंडीज के इस धुआधार खिलाड़ी ने ये कारनामा सबसे पहली बार करके दिखाया था। 31 अगस्त 1968 को सोबर्स ने बतौर कप्तान छै बालों में छै छक्के लगाए थे। लगातार पांच बालों में पांच छक्के लगाने के बाद उनका कैच पकड़ लिया गया था लेकिन किस्मत का खेल तो देखिए जिसने कैच पकड़ा था वो गलती से बाउंड्री लाइन पे बाल को लेके चले गए ओर इसके चलते सोबर्स कैच आउट नही हुए ओर उन्होंने नया इतिहास रच डाला।

2. रवि शास्त्री

19 जनवरी 1985 को रवि शास्त्री दूसरे ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने एक ओवर में छै छक्के लगाए हालांकि रवि शास्त्री बतौर डिफेंसिव खिलाड़ी के रूप में जाने जाते थे लेकिन फिर भी उन्होंने ये कारनामा कर डाला।

इंडिया टीम के कोच के रूप में रवि शास्त्री ने पहचान हासिल की और बहुत नाम कमाया ओर कमेंट्री बॉक्स में भी हाथ आजमाया। बॉम्बे से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ रवि शास्त्री ने तिलक वर्मा के ओवर में ये कारनामा किया था।

रवि शास्त्री सिर्फ यहां पे ही नही रुके, 22 साल बाद डरबन में खेलते हुए उन्होंने ये कारनामा दुबारा से फिर एक बार दोहराया था।

3. हर्सचेल गिब्स

गिब्स 1990 से लेके 2010 तक साउथ अफ्रीका के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक थे ओर इनका नाम भी एक रिकॉर्ड के लिए सुनहरे अक्षरों में लिखा गया।

2007 वर्ल्डकप में नीदरलैंड के खिलाफ दान वन बंगी के ओवर में उन्होंने एक ओवर में छै छक्के जड़े। गिब्स अभी भी पहले ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने 50 ओवर के वर्ल्ड कप में ये कारनामा करके दिखाया।

यह भी पढ़ें: होनहार कप्तान रोहित शर्मा ने फॉर्म से डगमगाए कोहली का तोड़ा रिकॉर्ड

4. युवराज सिंह

इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह की वो शानदार पारी भला कौन ही भूल सकता है, जब युवराज सिंह ने बेरहमी से स्टुअर्ट ब्रॉड को वर्ल्ड कप टी20 में धूल चटा दी थी।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2007 में युवराज सिंह की 19वे ओवर से पहले एंड्रयू फ्लिंटॉफ के साथ कुछ कहा सुनी होगयी थी जिसका खामियाजा स्टुअर्ट ब्रॉड को भुगतना पड़ा था।

उस टाइम पे रवि शास्त्री थे जो मैदान के पीछे से काम कर रहे थे। भले ही युवराज सिंह रिटायर हो गए हो लेकिन उनकी ये पारी आज भी इतिहास में दर्ज है और सायद ही इंग्लैंड टीम के लिए वो सबसे खौफनाक दिन था।

5. कीरोन पोलार्ड

पोलार्ड को हार्ड-हिटर की श्रेणी में रखा जाता है। जब वह बल्लेबाज़ी करते हैं तो समां बंध जाता है। पोलार्ड एक ऐसे खूंखार बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने श्री लंका के खिलाफ एक ही ओवर में छः छक्के जड़े थे। यह एक इंटरनेशनल T20 मैच था।

अन्य खिलाड़ी जो हैं लिस्ट में शामिल

6. रॉस वाइटली
7. हज़रातुल्ला ज़ज़ाई
8. लियो कार्टर
9. थिसारा पेरेरा
10. जसकरण मल्होत्रा