Players who do not have any centuries in t20 international

5 महान बल्लेबाज़ जिन्होंने अंतराष्ट्रीय T20 में नहीं लगाया है एक भी शतक

अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में शतक लगाना किसी भी खिलाड़ी के लिए बहुत ही कठिन काम होता है क्योंकि इस फॉर्मेट में बालों की संख्या बहुत कम होती है। क्रिकेट के इतिहास में आज भी कुछ ऐसे महान धुरंधर खिलाड़ी है जोकि कभी भी ये कारनामा नही कर पाए है। इस फॉर्मेट में सतक लगाने के लिए खिलाड़ी को बहुत ही धैर्य के साथ खेलना पड़ता है लेकिन जैसे ही कोई भी खिलाड़ी अर्धशतक बना लेता है तो वह खुल के खेलने लगता है और बड़े-बड़े शॉट खेलने को देखता जिसकी वजह से कभी-कभी वह अपना विकेट भी गवां बैठता है।

वैसे तो कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो शतक लगाने में नाकाम रहे हैं मगर आज हम बात कुछ चुनिंदा खिलाडियों की ही करेंगे। आइए देखते है की वो कौनसे 5 महान खिलाड़ी है जो अपने पूरे कैरियर में कभी भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक नही लगा पाए है:

एबी डिविलियर्स

एबी डिविलिवर्स (AB Diviliars) एक ऐसे खतरनाक खिलाड़ी है जिनके सामने कोई भी गेंदबाज आने से डरता है। इस खिलाड़ी ने अपने समय में बहुत से गेंदबाजों की रातों की नींद उड़ा रखी थी लेकिन साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने 2018 में क्रिकेट जगत से सन्यास ले लिया।

37 साल के इस खिलाड़ी ने अबतक 78 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है जिसमे उन्होंने 26.1 की एवरेज ओर 135.2 की स्ट्राइक रेट के साथ 1672 रन बनाए।

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स के लिए खेलते हुए भी इस खिलाड़ी ने बहुत नाम कमाया। अब तक के टी20 के करियर में एबी का सबसे उच्चतम स्कोर 79 रहा जिसमे वह नाट आउट थे। डिविलियर्स फिनिशर के रूप में उतारते थे इस वजह से इनके लिए शतक लगाना बहुत ही मुश्किल था।

महेंद्र सिंह धोनी:

पूर्त कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने भी अपने T20 करियर में शतक नहीं लगाया है। महेंद्र सिंह धोनी ने 98 मैच खेले हैं और उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया है उनका बेस्ट स्कोर 56 रनों का रहा है। धोनी भी डिविलियर्स की तरह एक फिनिशर के रूप में खेलते रहे हैं और अंत में बल्लेबाज़ी करने आते थे। ऐसे में शतक लगा पाना बेहद ही मुश्किल भरा काम है।

क्विंटन डि काक:

क्विंटन (Quinton De Kock) ने भी अभी तक एक भी शतक नहीं लगाया है। यह खिलाड़ी ऊपरी क्रम का बल्लेबाज़ है, इन्होने कई महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं लेकिन शतक अभी भी आना बाकी है। इनका सर्वोत्तम नाबाद स्कोर 79 रनों का रहा है। इस बल्लेबाज़ में ऐसी काबिलियत है की यह किसी भी क्षण खेल को विपरीत टीम से दूर ले जा सकता है। इस खिलाड़ी ने साउथ अफ्रीका की तरफ से 64 अंतराष्ट्रीय t20 मैच खेले हैं। इन्होने इस फॉर्मेट में 134.6 के स्ट्राइक रेट से कुल 1863 रन बनाये हैं।

क्विंटन बल्लेबाज़ी के साथ ही साथ आला दर्ज़े की विकेट कीपिंग भी करते हैं। इन्होने आईपीएल में मुंबई इंडियंस से खेलते हुए कई तीर मारे हुए हैं।

जॉनी बेयरस्टो:

इंग्लैंड के खिलाड़ी जोहनी बेयरस्टो (Johny Bairstow) भी ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ हैं। इसके बावजूद भी उनके हिस्से में एक भी अंतराष्ट्रीय शतक नहीं है। इन्होने इंग्लैंड के लिए कुल 63 t20 मैच खेले है और इनका सर्वाधिक स्कोर 86 रनों का रहा है। इन्होने इस फॉर्मेट में कुल 1190 रन बनाये हैं।

विराट कोहली:

भारत के महान बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) तीसरे नंबर पर बैटिंग करने को आते हैं मगर फिर भी इनके पास एक भी शतक नहीं है। इन्होने ODI में 43 शतक मारे हैं और टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक मारे हैं। यहां तक की इन्होने अपने आईपीएल करियर में भी 5 शतक लगाए हैं मगर अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट में इनके झोली में शतक नहीं है।

विराट ने भारत के लिए कुल 99 T20 मैच खेले हैं और 3308 रन बनायें हैं, इस फॉर्मेट में इनका सर्वाधिक स्कोर 94 रनों का रहा है।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 विदेशी खिलाड़ी, चौथे नंबर वाले हैं लीजेंड