Yuvraj Singh

चमत्कारी युवराज सिंह के 5 ऐसे रिकार्ड्स जिन्हें जानकार आप भी कहेंगे “वाह क्या बात है”

युवराज सिंह (Yuvraj Singh) एक ऐसा नाम है जिसका खौफ एक जमाने में गूंजा करता था, यह खौफ विरोधी टीम के खिडियों को कंपा के रख देता था. 6 गेंद में 6 छक्के खाने वाले गेंदबाज़ की आँतें सूखा देता था. युवराज सिंह की गूँज धरती के हर उस हिस्से पर पहुँचती थी जहां क्रिकेट देखा और खेला जाता था.

वह भी क्या शानदार ज़माना था जब युवराज सिंह युवाओं के बीच मशहूर थे, उनके पसंदीदा थे। युवा ही नहीं व्यस्क भी उन्हें पसंद करते थे. प्रतिभा के धनि युवराज सिंह के चाहने वालों में महिलाएं और लड़कियाँ भी थीं.

युवराज सिंह लगभग दो दशक तक क्रिकेट खेले हैं.

चलिए आपको हम उनके शानदार 5 रिकार्ड्स से भी रुबरू करवा ही देते हैं.

1. युवा खिलाड़ी के 50 रन

युवराज सिंह युवावस्था से ही होनहार खिलाड़ी रहे हैं. वह ऐसे पहले सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बने जिन्होंने ICC द्वारा आयोजित किये गए ODI Event में अर्ध शतक जड़ा. जब उन्होंने ऐसा किया तो उनकी उम्र महज 18 साल 300 दिन ही थी.

यह मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला जा रहा था और इस मैच में युवराज सिंह ने 84 रन बनाये थे. यह बात साल 2000 की है. युवराज सिंह ने अंतराष्ट्रीय खेलों में काफी अच्छी शुरुवात की थी.

2. T20I में सबसे तेज़ पचासा

यहां पर हम उस मैच की बात कर रहे हैं जिसमें युजराज सिंह ने 6 गेंदों में 6 छक्के जड़े थे. यह मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला जा रहा था और इस मैच में युवराज ने मात्र 12 गेंदों में 50 रन ठोक डाले थे. उन्होंने यह पारी इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी.

युवराज की यह पारी लोग आज भी याद करते हैं और हमेशा याद करते रहेंगे. वैसे तो इस रिकॉर्ड की कई लोगों ने बराबरी की है मगर इससे बेहतर कोई भी करने में नाकाम रहा है.

3. वर्ड कप में 300 रन और 15 विकेट

युवराज सिंह एक मात्र विश्व कप इतिहास के खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक ही विश्वकप टूर्नामेंट में 300 रन भी बनाएं हैं और साथ ही साथ 15 विकेट भी चटकाए हैं. उनके इस रिकॉर्ड से साफ़ पता चलता है की वह कितने महान आल राउंडर खिलाड़ी थे.

इस बात में कोई दोराय नहीं है की युवराज सिंह हमारे विश्वकप के हीरो रहे हैं, पूरे टूर्नामेंट में उनका शानदार 90.50 का एवरेज रहा था.

4. T20I में भारत के लिए दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा छक्के

2007 में इंग्लैंड के खिलाफ एक ही ओवर में छक्कों की बरसात करने वाले युवराज सिंह की एक अलग ही पहचान बन गयी थी. युवराज सिंह भारत के ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतराष्ट्रीय T20 में अपने करियर में कुल 74 छक्के जड़े थे. रोहित शर्मा पहले स्थान पर काबिज़ हैं.

5. एक ओवर में सबसे ज्यादा रन

युवराज सिंह के 6 छक्कों वाली पारी से सबसे तेज़ पचासा का रिकॉर्ड तो बना ही साथ ही साथ एक ही ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड बन गया.

जिस तरह से इस दमदार खिलाड़ी ने विरोधी टीम के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी उसी तरह इन्होने कैंसर जैसे घातक बिमारी का भी डट के सामना किया था. हम युवराज सिंह को उनके उज्जवल भविष्य और शानदार स्वास्थ्य के लिए कामना करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.