Rohit Sharma Records

रोहित शर्मा के ये 5 रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपने क्रिकेट करियर में कई सारे कारनामे कर के दिखाए हैं. रोहित शर्मा ने जितना कुछ कर दिखाया है वह आज भी काफी लोगों का सपना है। रोहित शर्मा भारत के लिए मैच ओपन करते नज़र आते हैं। रोहित एक ऐसे खिलाडी हैं जिनका प्रदर्शन लगातार शानदार रहा है शायद यही वजह है की टीम मैनेजमेंट की वह पहली पसंद रहते हैं। वह आतिशी पारी भी खेल सकते हैं साथ ही साथ टिकाऊ पारी भी खेलने में उस्ताद हैं।

आइये एक नज़र रोहित शर्मा द्वारा बनाए गए रिकार्ड्स पर डालते हैं।

ODI मैच में सबसे ज्यादा रन

रोहित शर्मा के नाम ODI (One Day Internation Cricket) में एक ही मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है, रोहित ने 173 गेंदों में 264 रनों की धाकड़ पारी खेली थी। यह पारी उन्होंने 2014 में ईडन गार्डन में श्री लंका के खिलाफ खेली थी। इस इनिंग में उन्होंने कुल 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे।

इनिंग की आखिरी गेंद में अगर वह संभल कर खेल जाते तो नॉट आउट करार दिए जाते। आपको बता दें की ईडन गार्डन हमेशा से ही रोहित शर्मा का पसंदीदा मैदान रहा है, वह आईपीएल में भी KKR के खिलाफ ईडन गार्डन में खूब धुनाई करते नज़र आते हैं।

इंडिया ने इस मैच में कुल 404 रन बनाये थे, वहीँ श्री लंका ने 251 रन ही बनाये थे।

रोहित शर्मा के इस लाजवाब रिकॉर्ड को तोड़ पाना बहुत ही मुश्किल है।

ODI में तीन डबल सेंचुरी

कई खिलाड़ियों का यह सपना होता है की वह सेंचुरी मार दें मगर रोहित शर्मा ने सिर्फ शतक ही नहीं जड़ा है बल्कि डबल शतक जड़ा है वो भी एक नहीं तीन बार जड़ा है।

एक दिवसीय अंतराष्ट्रीय खेल के महाराजा रोहित शर्मा ने अपनी पहली 200 रनों की पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में बैंगलोर में खेली थी, इस मैच में उन्होंने 158 गेंदों में 209 रन ठोंके थे। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 16 छक्के भी जड़े थे।

रोहित शर्मा ने अपनी दूसरी और तीसरी डबल शतकीय पारी श्री लंका के खिलाफ खेली थी। दूसरी डबल सेंचुरी की चर्चा हम ऊपर रोहित के पहले रिकॉर्ड में कर चुके हैं।

रोहित शर्मा ने अपनी दूसरी और तीसरी डबल सेंचुरी श्री लंका के खिलाफ ही बनाई थी, सन 2017 में मोहाली के मैदान में रोहित शर्मा ने 208 रनों की नॉट आउट पारी खेली थी।

T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में सबसे तेज़ शतक

हम यह कह सकते हैं की रोहित शर्मा को श्री लंका टीम बेहद पसंद है, वह इस टीम की खूब पिटाई करते नज़र आते हैं। उनकी 3 में से 2 डबल सेंचुरी श्रीलंका के खिलाफ ही आयी हैं।

रोहित शर्मा और डेविड मिलर ऐसे खिलाड़ी हैं जो सबसे तेज़ शतक जड़ने में बराबरी पर कायम हैं। जहां रोहित शर्मा ने श्री लंका के खिलाफ सबसे तेज़ शतक जड़ा था वहीँ डेविड वार्नर ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे तेज़ शतक ज्यादा था।

रोहित शर्मा ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में यह कारनामा कर के दिखाया था। उन्होंने मात्र 35 गेंदों में सेंचुरी जड़ दी थी। इस मैच में उन्होंने कुल 43 गेंदों में 118 रन बनाये थे। इस दौरान उन्होंने 12 चौकों और 10 छक्कों की भीषण वर्षा की थी।

तीनो प्रारूपों में छक्के के साथ शतक

रोहित शर्मा के पास एक अनोखा रिकॉर्ड भी है।

जहां बाकी के खिलाड़ी सेंचुरी के नज़दीक पहुँचते ही संभल कर खेलने लगते हैं और एक-दो रनों से ही अपना गुज़ारा करते हैं वहीँ रोहित शर्मा ने क्रिकेट की तीनों प्रारूपों में एक अनोखा सा रिकॉर्ड बनाया है, उन्होंने छक्के के साथ अपनी सेंचुरी पूरी की है।

साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले ही दिन रोहित ने छक्का मारकर सेंचुरी बनाई थी। उसी दिन यह रिकॉर्ड बन गया था।

एक ODI सीरीज/टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक

रोहित शर्मा ने 2019 वर्ल्ड कप में 5 शतक बनए थे। इस तरह वह पहले खिलाडी बने जिन्होंने एक ही टूर्नामेंट में 5 शतक जड़े थे। यह समय उनके लिए स्वर्णिम काल था।

रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप 2019 में 648 रन बनाये थे, उन्होंने कुल 9 मैच खेले थे और उनका औसत 81 का था। रोहित ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 122 रनो की नाबाद पारी खेली थी।

रोहित ने पकिस्तान के खिलाफ 140 रन बनाये थे, इंग्लैंड के खिलाफ 102 रन, बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन और श्री लंका के खिलाफ 103 रन बनाये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.